गरुड़ पुराण में लिखी हैं 10 बातें जो आपको हमेशा गरीब बनाए रखती हैं

गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बताई गई हैं जिन्‍हें अगर आप इग्‍नोर कर रहे हैं तो आपके घर से गरीबी का साया कभी नहीं उठने वाला । जानिए ये जरूरी बात, आपके बहुत काम आएंगी ।

New Delhi, Apr 24 : गरुड़ पुराण के बारे में किसने नहीं सुना होगा । हिंदू धर्म के प्रसिद्ध धार्मिक ग्रंथों में से ये एक । 18 पुराणों में इसे महत्‍वपूर्ण स्‍थान प्राप्‍त । गरुड़ पुराण व्‍याक्ति के जीवन और मरण, स्वर्ग, नरक, पाप, पुण्य के अलावा भी बहुत कुछ सिखाता है । उसमें निहित ज्ञान, विज्ञान, नीति, नियम और धर्म की बातें व्‍यक्ति को एक सफल जीवन जीना सिखाती हैं । गरुड़ पुराण से हमे कई तरह की शिक्षाएं मिलती है।ऐसा कहा गया है कि प्रत्‍येक व्यक्ति को यह पुराण पढ़ना चाहिए। आज आपको बताते हैं ऐसी ही 10 बातों के बारे में जो मनुष्‍य की दरिद्रता का कारण बताई गई हें ।

सफलता और धन से जुड़ा रहस्‍य
1.अगर आपके घर में आपका रसोईघर और बाथरूम दोनों एक दूसरे से अटैच्‍ड हैं तो ये आपकीसफलता में बहुत बड़ा रोड़ा है । ये एक बड़ा वास्‍तुदोष है जिसे जितना जल्‍दी हो सके ठीक करना चाहिए । किचन के पास ही नहाना धोना शुभ नहीं माना जाता ।
2.वो लोग जो अपने घर में साफ-सफाई नहीं रखते, उन पर लक्ष्‍मी जी की कृपा कभी नहीं होती । घर के कोने-कोने की सफाई रखने वालों पर लक्ष्‍मी मां की विशेष कृपा होती है ।

इसलिए बनी रहती है दरिद्रता
3.अगर आपके घर में टूटा-फूटा सामान रखा रहता है । पुराना कूड़ा कबाड़ घर के टांण, अलमारी, बेड या किचन में भरकर रखा है तो उसे फौरन बाहर निकाल दें ।
4.ऐसे लोग जो अपने दांतों की और शरीर की सफाई नहीं करते उन्‍हें सफलता नहीं मिलती । ऐसे लोग दरिद्रता में जीवन व्‍यतीत करते हैं ।
5.ऐसे घरों से लक्ष्‍मी भी रूठ जाती हैं जहां घर आने वाले मेहमानों का अनादर किया जाता हो । घर के दरवाजे पर आने वाले किसी भूखे को दुत्‍कार दिया जाता हो ।

आपका गुस्‍सा ही आपका दुश्‍मन
6.गंदे कपड़े, घर अस्‍त-व्‍यस्‍त रखने वालों पर भी धन की वर्षा नहीं होती और ना ही उन्‍हें कोई सफलता के रास्‍ते नजर आते हैं ।
7.हिंदु धर्म में गाय को देवी माना गया है, ऐसे में गाय को दुत्‍कार कर भगाना, लाठी मारकर या झाड़ू मारकर भगाना भगवान का अनादर करने के समान है ।
8.उन घरों में कभी बरकत नहीं आती जहां बच्‍चों को कोसा जाता है । मात5पिता अगर अपने बच्‍चों के सुख में सुखी नहीं हो सकते तो उनसे सुख और वैभव भी विमुख हो जाते हैं ।

ये बातें भी समझिए
9.कई घरों में बिना नहाए ही भोजन करने की इजाजत होती है, लेकिन ऐसे घरों पर ईश्‍वर की कृपा नहीं होती । ऐसे घर में जहां लोग बिना नहाए ही भोजन कर लेते हैं उनसे देवता रूठ जाते हैं ।
10. बड़े-बुजुर्ग कहते आए हैं, अगर घर में किसी के जूते या चप्‍पल उल्‍टे दिखें तो उन्‍हें फौरन सीधा कर दें । ये कलह का कारण बनते हैं । इसलिए जूते-चप्‍पल उलटे दिखते ही उन्‍हें फौरन सीधा कर दें ।