घर के बाहर रखें ये 10 सामान, मां लक्ष्‍मी का मिलेगा पूर्ण आशीर्वाद, धन की कभी नहीं होगी कमी

जानिए उन चीजों के बारे जिन्‍हें इस दीवाली आपको घर से बाहर रखना है । मान्‍यता है कि इन चीजों का घर में होना अशुभ माना जाता है और ऐसे घर में लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है ।

New Delhi, Oct 25 : देश में त्‍यौहारों की शुरुआत हो चुकी है । साथ ही शुरू हो गया है साफ-सफाई का दौर । दीपावली से पहले घरों की साफ सफाई विशेष रूप से की जाती है । ऐसा इसलिए भी किया जाता है क्‍योंकि दीपावली पर लक्ष्‍मी पूजा की जाती है । माना जाता है कि मां लक्ष्‍मी ऐसे घर में प्रवेश नहीं करतीं जहां गंदगी होती है । ऐसे घरों में मां प्रवेश नहीं करतीं । घर स्‍वच्‍छ हो निर्मल हो, ऐसे घर में मां खूब सारा आशीर्वाद बरसाती हैं । आगे जानिए वो 10 चीजें जिन्‍हें घर से बाहर करने में ही आपकी भलाई है ।

खराब बिजली के उपकरण
घर में इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े जो भी खराब सामान हों उन्‍हें घर से बाहर निकाल दें । पुराने चार्जर, वायर, केबल आदि भी घर से बाहर कर दें । इन चीजों से घर में उन्‍नति नहीं होती ।
पुराने जूते-चप्पल
ऐसा कहा जाता है कि पुराने जूते-चप्पल घर के अंदर नहीं रखने चाहिए। इससे घर में दरिद्रता आ सकती है।
बेकार सामान
घर की सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी बेकार सामान नहीं रखने चाहिए। घर की सीढ़ी के नीचे का हिस्सा सदैव साफ-सथुरा हो।

बंद घड़ी
घर के अंदर बंद घड़ी रखने के लिए मना किया गया है। कहते हैं कि ऐसा करने से उस घर के लोग आर्थिक मामले में पिछड़ जाते हैं।
टूटी मूर्तियां
वास्तु शास्त्र में घर में देवी-देवता की टूटी हुई मूर्तियां रखने के लिए मना किया गया है। साथ ही भगवान की फटी हुई तस्वीर भी ना रखें।
टूटा हुआ शीशा
घर में टूटा शीशा रखना अशुभ माना जाता है। साथ ही खिड़की या रोशनदान के शीशे भी ना टूटे हों।
छत पर कबाड़
अपने घर की छत पर गंदगी करने से बचना चाहिए। छत पर गलती से भी कबाड़ ना रखें। कई घरों में सारा कबाड़ उठाकर छत में रख दिया जाता है । ये अशुभता का संकेत है ।

पुराने बर्तनों को बाहर करें
दीपावली से एक दिन पहले धन तेरस पर नए बर्तनों को लाने की परंपरा है । घर में बहुत सारे पुराने बर्तन इकठ्ठे हो गए हों तो उन्‍हें रसोई से बाहर करें । पुराने टूटे फूटे बर्तन शुभ नहीं माने जाते हैं ।
फटे-पुराने कपड़े
घर के अंदर फटे हुए कपड़े रखना अशुभ माना जाता है। ये दरिद्रता के संकेत हैं, पुराने कपड़ों को दान कर दें ।
पुराने खिलौने
अगर आपके घर पर बच्‍चों के पुराने खिलौने रखे हैं तो उन्‍हें घर से बाहर निकाल दें । अगर आपके आसपास गरीब लोग रहते हों तो आप ये उन्‍हें दे दें । आपको उनकी दुआएं मिलेंगी ।