2 अप्रैल, शनिवार का राशिफल: शनिदेव की हो रही असीम कृपा, 7 राशियों के होंगे वारे-न्‍यारे

आप जितनी तेजी से सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे उतना पहले कभी न थे। इससे आपका उत्साह बढ़ेगा और अधिक परिश्रम करने के लिए कटिबद्ध होंगे । गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन आपके लिए रचनात्मक रहेगा।

मेष राशिफल
नौकरी या व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी सृजनात्मकता और नये विचारों की वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा सराहना की जाएगी । आपमें धार्मिक तथा आध्यात्मिक विषयों में विशेष रुचि जागृत होगी । मंत्र-तंत्र शास्त्र या ज्योतिष विद्या जैसे गूढ़ शास्त्रों की तरफ ध्यान आकर्षित होगा । आपका दिन आनंदपूर्ण रूप से समाप्त होगा ।
वृषभ
स्वजनों या प्रियजनों के साथ मनमुटाव या संघर्ष होने से रोकने के लिए आज आपको क्रोध पर नियंत्रण रखकर दिमाग को शांत रखना पड़ेगा । गणेशजी कहते हैं कि आज आपको विपरीत लिंगीय व्यक्तियों की तरफ आकर्षण होने की संभावना है । दोपहर बाद किसी के लिए दिल में प्रेम के अंकुर फूटने की संभावना है । ये संबंध आगे चलकर वैवाहिक बंधन में बंधने की संभावना है ।
मिथुन
दुश्मनों द्वारा मानहानि के प्रयास करेंगे । आज किसी भी व्यक्ति के साथ उग्र चर्चा या दलील में न पड़ने की गणेशजी सलाह देते हैं , क्योंकि छोटी बातें बड़ा स्वरूप धारण कर लें ऐसी संभावना है । परंतु दोपहर के पश्चात कुछ विश्रांतिपूर्ण वातावरण का अनुभव करेंगे ।
कर्क 
आप नौकरी या व्यवसाय में कठोर परिश्रम द्वारा अपना स्थान जमाएँगे । भागीदारों के साथ आपके संबंध सुधरेंगे । अपने जीवनसाथी के साथ भी बहुत गहरे संबंध बनेंगे । दांपत्यजीवन में भी मधुरता और संतोष की भावना अनुभव करेंगे । आप सायंकाल प्रियजन के साथ बिता सकेंगे । गणेशजी का आशीर्वाद आपके साथ है ।

सिंह राशिफल
गणेशजी कहते हैं कि आज आप प्रेम में सराबोर रहेंगे । अपने प्रिय व्यक्ति या जीवनसाथी को भेंट देने का आपका मन होगा । हरेक व्यक्ति के प्रति आपका व्यवहार दयालु और कोमल होगा, परंतु दोपहर बाद गुस्सा आने जैसी परिस्थिति निर्मित होगी उस समय क्रोध पर नियंत्रण रखने के लिए गणेशजी कहते हैं । आज का दिन मिश्र फलदायक रहेगा ।
कन्या
आज विचारों की दृढ़ता आपको इच्छित परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगी । आपका दृष्टिकोण विशाल, बनेगा और वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार आप स्वयं बदलने की कोशिश करेंगे । दूसरी तरफ आप अपने प्रियतम समक्ष प्रेम का एकरार करने में द्विधा अनुभव करेंगे, परंतु गणेशजी दृढ़ मन से आगे बढ़ने की सलाह देते हैं ।
तुला
गणेशजी कहते हैं कि लोगों द्वारा आपकी दयालुता और करुणापूर्ण स्वभाव का गलत लाभ उठाने का प्रयत्न किये जाने की संभावना है । आज कुछ छोटी समस्याएँ खड़ी हो सकती हैं, जो आपके उत्साह को कम कर देंगी । आपको वित्तीय मामलों में खतरा उठाने की प्रेरणा मिलेगी । गणेशजी बताते हैं कि आपको दिमाग शांत रखकर अपनी जादूई क्षमता वापस प्राप्त करनी चाहिए ।
वृश्चिक
गणेशजी आपको आज कोई भी नये साहस न करने के लिए कहते हैं । इसके लिए आपको थोड़े समय राह देखनी पड़ेगी । संतानों के पीछे धन खर्च होगा । अन्य खर्च में भी कटौती करने के लिए गणेशजी कहते हैं ।

धनु राशिफल
आपके आसपास की परिस्थिति आपको सावधान रहने के लिए चेतावनी देगी । काम से दूर भागने की वृत्ति आपके जोश को कमजोर करेगा । गणेशजी ऐसे समय आपको किसी सामाजिक समारोह में उपस्थित होने के बारे में बताते हैं । जिससे आपके सामाजिक संपर्क मजबूत बने ।
मकर
आपके व्यावसायिक जीवन को आज प्रोत्साहन मिलेगा । आप अपने ध्येय को सिद्ध कर सकेंगे । अपने अंतरंग मित्रों या स्नेहियों आपका मित्र आज आपका प्रेरक बनेगा । आप अपने उत्तरदायित्वों से दूर नहीं भागेंगे। आप कार्य में पूर्णतः स्वयं को समर्पित करने के लिए तैयार रहेंगे । पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करने की आपकी यह तैयारी सफलता दिलाने में आपकी मदद करेगी । इस समय आशावादी दृष्टिकोण आपको बहुत अधिक सहायता करेंगे, ऐसा गणेशजी का कहना है ।
मीन
गणेशजी कहते हैं कि आपको जिस किसी विषय में रुचि हो उसकी नए शिरे से शुरुआत करने के लिए अनुकूल दिन है । जीवन में अच्छी तरह प्रगति करने के लिए आपको अपनी काबिलीयत का उपयोग करना चाहिए । आपको सभी भय दूर करके दृढ़ निर्णय के साथ कार्य शुरू करना चाहिए । एकाग्रता और आत्मविश्वास बनाए रखेंगे तो सबकुछ अच्छी तरह पूरा होगा ।
( courtesy :GaneshaSpeaks )