ये 5 चीजें इस दीवाली घर ले आएं, आपको धनवान और सफल होने से कोई रोक नहीं पाएगा

जानिए 5 ऐसी चीजों के बारे में जो इस दिवाली आप घर लेकर आते हैं तो दुनिया की कोई ताकत आपको धनवान होने से नहीं रोक पाएगी ।

New Delhi, Nov 02 : देश में दिवाली की धूम है, त्‍यौहार की रोनक बाजारों में साफ नजर आ रही है । रंग बिरंगी लाइट्स, जगमगाती रोशनी सबको अपनी ओर आकर्षित करती है । इस चमक-धमक से अलग दिवाली मौका है मां लक्ष्‍मी की पूजा का, उनकी आराधना का , मान्‍यता है कि इस दिन लक्ष्‍मी पूजा से आपकी सारी मनोकामनाएं दूर होती हैं । साल भर घर में धन का कोई संकट नहीं होता है । आगे जानिए वो कौन सी 5 वस्‍तुएं जिन्‍हें इस वर्ष आपको अपने घर जरूर लाना चाहिए ।

हत्थाजोड़ी
शास्‍त्रों में इसे धन आगमन का बेहतरीन साधन बताया है । वो लोग जो इसे पहली बार पढ़ रहे हों उन्‍हें हम बताते हैं, दरअसल “हत्थाजोड़ी” एक पौधे की जड़ होती है जिसकी आकृति मनुष्य के जुड़े हुए दोनों हाथों की तरह होती है । यह वशीकरण का प्रभाव रखती है । दीवाली की रात सिद्ध और अभिमन्त्रित “हत्थाजोड़ी” को अपनी तिजोरी में रखा जाए तो यह धन को अपनी ओर आकर्षित करती है ।

स्फ़टिक का श्रीयंत्र
श्रीयंत्र को बहुत ही शुभ माना जाता है । सिद्ध और अभिमन्त्रित “स्फ़टिक श्रीयंत्र” को दीपावली की रात पूजा कर, विधि विधान के साथ घर में स्थापित करने से धन का कभी अभाव नहीं रहता है ।

एकाक्षी नारियल और नागकेसर
शास्‍त्रों में “एकाक्षी नारियल” को लक्ष्मी का साक्षात स्वरूप माना गया है । इन्‍हें घर में लाने से मां लक्ष्‍मी स्‍वयं आ गई हों ऐसा माना जाता है । दीपावली की रात में “एकाक्षी नारियल” का पूजन कर अपने पूजाघर या फिर तिजोरी में रखने से वर्ष भर धन का लाभ होता है । इसके साथ ही दीपावली की रात्रि चांदी की डिब्बी में नागकेसर को शहद में मिलाकर रखने से भी अपार धन की प्राप्ति होती है ।

कमलगट्टा
कमल का पुष्‍प बहुत ही शुभ माना जाता है, इस पर स्‍वयं भगवान ब्रह्मा विराजमान होते हैं । दीपावली की रात कमलगट्टे को ले आएं, पूजा के बाद इसे अपनी तिजोरी में रख लें । धर्म शास्‍त्रों में इसे बहुत ही शुभ माना गया है, इससे धन का लाभ होता है । ऐसा कहा जाता है कि दीपावली के दिन लक्ष्मी जी के विग्रह पर कमलगट्टे की माला अर्पित करनी चाहिए, इससे धन का आगमन होता है ।

गोमती चक्र
दीपावली के दिन सुबह-सुबह तीन गोमती चक्र का चूर्ण बनाएं और इसे घर के सामने बिखेर दें । इससे दुर्भाग्य का नाश होता है, सौभाग्‍य की प्राप्ति होती है । इसके साथ ही दीपावली की रात पूजा के बाद 5 गोमती चक्र और काली हल्दी, चांदी के सिक्के साथ में लेकर पीले वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी में रखने से भी आपको धन का लाभ होता है ।