रविवार को सुबह उठते ही करें ये 5 काम, मिलेगा मान-सम्मान और धन लाभ

रविवार का दिन सूर्य उपासना का दिन है, इस दिन सुस्‍ती का त्‍याग कर आगे बताए जा रहे काम ध्‍यान से करें । भगवान सूर्य आपका कल्‍याण करेंगे और आपको विशेष लाभ के योग बनेंगे ।

New Delhi, Sep 16 : रविवार का दिन भगवान सूर्य देव की उपासना का विशेष दिन है । भगवान सूर्य पंच देवों में से एक हैं, अगर आप भगवान सूर्य की आराधना करते हैं इस दिन का व्रत करते हैं तो आपको जीवन में कभी यश की कमी नहीं होगी । आपको मान सममान बढ़ेगा और धन की निरंतरता बनी रहेगी । आमतौर पर ये दिन लोग छुट्टी आदि में व्‍यतीत कर देते हैं लेकिन इस दिन कुछ नियमों का पालन कर कुछ खस काम किए जाएं तो मनुष्‍य को लाभ ही लाभ पहुंचता है । जानिए रविवार के वो 5 काम जो आपको सुबह उठने क ेसााि करने चाहिए ।

सूर्य देव को अर्घ्‍य
सुबह सवेरे स्नान आदि के बाद भगवान सूर्य को जल अर्पित करें । जल अर्घ्‍य के लिए तांबे के लोटे में जल भरे, इसमें चावल, पीले या लाल फूल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें । इस प्रकार से करने से व्‍यक्ति को जीवन में मान सममान मिलता है । जो लोग नौकरी की तलाश में उनके लिए ये उपाय अति लाभकारी है  ।इस उपाय से रोजगार के नए अवसर खुलने लग जाएंगे ।

सूर्य मंत्र का पाठ करें, स्‍तुति करें
दूसरा कार्य जो हे वो है आपको जल अर्घ्‍य के बाद सूर्य मंत्र स्तुति का पाठ करना है । इस पाठ के साथ शक्ति, बुद्धि, स्वास्थ्य और सम्मान की कामना से करें । भगवान सूर्य आपकी सारी मनोकामना पूर्ण करें ।
सूर्य मंत्र स्तुति इस प्रकार है ।
नमामि देवदेवशं भूतभावनमव्ययम्।
दिवाकरं रविं भानुं मार्तण्डं भास्करं भगम्।।
इन्द्रं विष्णुं हरिं हंसमर्कं लोकगुरुं विभुम्।
त्रिनेत्रं त्र्यक्षरं त्र्यङ्गं त्रिमूर्तिं त्रिगतिं शुभम्।।

विधि विधान से करें आराधना 
सूर्य मंत्र स्‍तुति के पाठ के साथ ही आपको भगवान सूर्य को नमन कर उनकी आराधना करनी है  ।अन्‍य देवताओं की तरह सूर्य देव की भी आरती गाई जाती है । सूर्य की आराधना करते हुए धूप, दीप से सूर्य देव का पूजन करें । सूर्य भगवान प्रकाश के प्रमुख स्रोत माने गए हैं उनके लिए दिया अवश्‍यक प्रज्‍वलित करें ये बहुत ही शुभ माना गया है ।

इन वस्‍तुओं का दान करें
सूर्य से संबंधित चीजें जैसे तांबे का बर्तन, पीले या लाल वस्त्र, गेहूं, गुड़, माणिक्य, लाल चंदन आदि का दान करें । श्रद्धानुसार इन चीजों में से किसी भी चीज का दान किया जा सकता है । भगवान सूर्य परम प्रतापी देव हैं । वे 7 घोड़ों के रथ पर सवार होते हैं । उनके ओज के समक्ष कोई नहीं टिक सकता है । ब्रह्मांड में सबसे शक्तिशाली सूर्य को ही माना गया है ।

रविवार का व्रत करें
सूर्य के निमित्त व्रत करें। रविवार के दिन सुबह सवेरे उठकर, नित्‍य कर्म निपटाकर, नहा धो लें । स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण कर ईश्‍वर का ध्‍यान करें । व्रत का संकल्‍प लें, इसमें एक समय ही भोजन करना है । खाना रात में नहीं बल्कि दोपहर में या सूर्यास्‍त से पहले ही खा लें । यदि आप सूर्यास्‍त तक भोजन ग्रहण नहीं कर पाए हैं तो आपको अगले दिन सूर्योदय के बाद अर्घ्‍य देकर ही व्रत को तोड़ना होगा । व्रत का नियम तभी पूरा होगा जब आप रविवार व्रत की संपूर्ण कथा का वाचन करेंगे या उसे किसी से सुनेंगे । रविवार का व्रत आपका मान-सम्‍मान बढ़ाता है साथ ही आपके दुश्‍मनों के मन के बैर भाव को भी समाप्‍त करता है ।