6 मार्च, रविवार का राशिफल: कुंभ चिंता का त्‍याग करें, समय आपके अनुकूल होने वाला है

बड़ों के साथ बातचीत करने से हमें बहुत से अमूल्य पाठ सीखने को मिलेंगे जिससे उनके प्रति आदर अनेक गुना बढ़ जाएगा । आज का दिन उत्तेजनापूर्ण होने के बारे में गणेशजी बता रहे हैं ।

मेष राशि
उतावल में लिये गये निर्णयों से कोई कदम न उठाने की सलाह देते हैं । ऐसे कदम उठाने से आपको बहाद में पछताना पड़ेगा । जबकि आप अधिक व्यावहारिक बनने का प्रयास करेंगे । और किसी भी विषय में निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह विचार करना आरंभ करेंगे । दिन के अंत में सभी वस्तु आपके पक्ष में ही बनेगी । अतः गणेशजी धैर्य से काम लेने के लिए कहते हैं ।
वृषभ राशि
आज आपका मन अत्यधिक भावुक होगा । किसी भी मामले में सामान्य और मध्यम मार्ग अपनाना चाहिए । अतिशयोक्ति किसी भी बात में अच्छी नहीं, इसे याद रखने के लिए गणेशजी कहते हैं । बड़ों के साथ बातचीत करने से हमें बहुत से अमूल्य पाठ सीखने को मिलेंगे जिससे उनके प्रति आदर अनेक गुना बढ़ जाएगा । आज का दिन उत्तेजनापूर्ण होने के बारे में गणेशजी बता रहे हैं ।
मिथुन राशि
गणेशजी बताते हैं कि आज का दिन अत्यंत लाभदायक होगा । पूर्वजों की संपत्ति में से आपको हिस्सा मिलेगा । उत्तराधिकार का लाभ मिलेगा । इस लाभ से वंचित न रह जाएँ और विनम्रतापूर्वक उसका आनंद उठाने की गणेशजी सलाह देते हैं ।
कर्क राशि
पूरा दिन प्रवृत्तियों से भरा रहेगा । घर में अत्यधिक काम के कारण थकान महसूस होगी। अपने मन और हृदय पर एक प्रकार का बोझ महसूस करेंगे । अत्यधिक भावुक न बनने के लिए गणेशजी बताते हैं । आपकी नौकरी, व्यवसाय, क्षमता और कुशलता पर परिवार के उत्तरदायित्वों का प्रभाव न पड़े इसका ध्यान रखें ।

सिंह राशि
आज कोई महत्त्वपूर्ण कार्य करने के मूड में नहीं होंगे । बल्कि आराम करना अधिक पसंद करेंगे । फिर भी आपका कोई काम आए तो आलस को दूर कर काम में लग जाने के लिए गणेशजी कहते हैं । काम में ध्यान न होने से आज काम में भूल होने की भी संभावना है और बाद में सामने धारा में तैरना कठिन बनेगा, इसलिए गणेशजी सावधान होने के लिए कहते हैं ।
कन्‍या राशि
आप अपने जीवनसाथी या मित्रों से भावनात्मक सहयोग की अपेक्षा रखेंगे । किसी विशेष व्यक्ति के समक्ष अपने निजी स्नेह और भावनाएँ व्यक्त करने के लिए आज अच्छा दिन है । बाहर घूमने जाने के लिए तथा पर्यटन के लिए भी आज अनुकूल दिन है । आपको कोई ऐसा अच्छा समाचार मिलेगा जिसके कारण आपका दिन सुधर जाएगा । गणेशजी का आशीर्वाद आपके साथ है ।
तुला राशि
आप अपनी भावी प्रगति के लिए भूतकाल के अनुभव से बहुत अधिक सीखेंगे, ऐसा गणेशजी का मानना है । आप अपनी किसी मूल्यवान वस्तु के प्रति अधिक सकारात्मक बनेंगे । दिन के दौरान निश्चित छोटी-छोटी वस्तुएँ आपकी चिंता का कारण बनेंगी । गणेशजी कहते हैं कि आप अपनी नौकरी या व्यवसाय से संतुष्ट होंगे और व्यावसायिक संपर्क मजबूत बनाने के लिए दिन के दौरान प्रयत्न करेंगे, जो आगे चलकर आपको सहायक साबित होगा। फिर भी सतत दूसरों कू भूलें खोजने का प्रयत्न करनेवाले लोगों के साथ आपका संघर्ष होगा । आज किसी भी व्यक्ति के साथ दलील में न उतरने के लिए गणेशजी कहते हैं ।

धनु राशि
गणेशजी कहते हैं कि आज आप हरेक कार्य समय से पूरा कर सकेंगे, इसलिए अपूर्ण रहे सभी कार्यों को पूरा कर सकेंगे। विदेश के साथ संपर्क स्थापित करने का दिन है। आप किसी धार्मिक समारोह में उपस्थित होंगे। लंबी दूरी की यात्रा का आयोजन करने के लिए आज अनुकूल दिन है।
मकर राशि
मित्रों के विषय में आपके मन में व्याप्त गलतफहमी और गलत धारणाओं का निराकरण हो जाने से आपके संबंध पूर्ववत बनेंगे और अपनी सच्चाई आप उनके समक्ष साबित कर सकेंगे । वे भी आप पर भरोसा करेंगे । ये घटनाएँ आपको आनंदित करेंगी ।
कुंभ राशि
आज आप मित्रों और सहकर्मियों की प्रगति से बहुत अधिक खुशी अनुभव करेंगे, ऐसा गणेशजी को लगता है । आपकी साहसिक भावना बढ़ेगी और आप अच्छे भविष्य के लिए ठोस कदम उठाने का निश्चय करेंगे । आप जीवन में तेजी से प्रगति करना चाहते हैं । फिर भी आप निर्धारित गति से आगे नहीं बढ़ सकेंगे । गणेशजी की सलाह है कि आपको धीमी गति से आगे बढ़ना चाहिए और आवेग पर काबू रखना चाहिए ।
मीन राशि
आज सभी बातों को सहजता से लेने के लिए गणेशजी बताते हैं । ऑफिस में या घर में किसी के साथ सार्थक समझौता और चर्चा आपके लिए सहायक होगी, परंतु दलील से बचने का प्रयास करने के लिए गणेशजी कहते हैं । आप स्वभावतः अत्यधिक भावनाशील हैं और आज यह स्वभाव विशेषरूप से परिलक्षित होगा । परंतु भावनाओं के प्रवाह में कहीं डूब जाने की संभावना है ।
(https://www.ganeshaspeaks.com)