घर में रोज झगड़े होते हों तो ये 8 ज्योतिषीय उपाय आजमाएं

घर में नकारात्‍मकता बहुत अधिक बढ़ जाए तो गृह क्‍लेश आम बात हो जाती है । कई बार कुछ वास्‍तु दोष भी परेशान करते हैं । जानिए कुछ उपाय जो इन परेशानियों से निजात दिलाएंगे ।

New Delhi, Oct 30 : कुछ घर ऐसे होते हैं जहां लड़ाई झगड़ा रोज की बात होती हैं । ऐसे घरों में ना तो सुख-शान्ति का वास होता है और ना ही लक्ष्‍मी जी यहां पधारती हैं । ऐसे घर में रहने वाले लोगों के लिए ये जानना जरूरी है कि ये सब कुछ आपके घर में मौजूद नकारात्‍मकता की वजह से है । ग्रहों के दोष, राहु-केतु का चक्‍कर, शनि की कुदृष्टि जैसे बहुत से कारण हो सकते हैं घर में झगड़े की वजह । कुछ ज्‍योतिषीय उपाय आगे बताए जा रहे हैं, बताए गए तरीके से अगर आप इन्‍हें करें तो आपको लाभ ही लाभ होगा ।

तुलसी में जलाएं सरसों के तेल का दीपक
जिस प्रकार आप दीवाली की रात दिए रौशन कर लक्ष्‍मी माता से आशीर्वाद मांगते हैं और उनकी कृपा खुद पर बनाए रखने के लिए प्रार्थना करते हैं उसी प्रकार एक दिया रोज तुलसी के पौधे पर जलाएं । दीप प्रज्‍वलित कर तुलसी माता से गृह शांति की प्रार्थना करें । ऐसा 21 दिन तक लगातार करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है ।

गौ माता के लिए निकालें रोटी और करें ये उपाय
अपने चूल्‍हे पर बनने वाली पहली रोटी गाय के लिए निकालें । घर के आसपास गाय हो तो उसे अपने हाथों से रोटी खिलाकर आएं । इसके अलावा रात को मुठ्ठी भर चने की दाल को भिगोन रख दें । सुबह सवेरे स्‍नान करके ये भीगी हुई दाल गौ माता को खिलाएं और कलह से मुक्ति की प्रार्थना करें । गौ माता की सेवा करने से आपके मन को शांति मिलेगी ।

गरीबों में बांटे भगवान को चढ़ाए लड्डू
विश्‍व के पालनहार हैं श्री हरि विष्‍णु । लक्ष्‍मी जी के साथ उनकी जोड़ी दांपत्‍य जीवन में समर्पण भाव को दर्शाती है । हफ्ते में किसी भी एक दिन विष्‍णु मंदिर जाएं और भगवान को बेसन के लड्डू अर्पित करें । प्रसाद के ये लड्डू पूरी श्रद्धा के साथ गरीबों में बांट दें । प्रभु से कहें कि वो जिस प्रकार वो सभी से प्रेम करते हैं वैसा ही प्‍यार आपके परिवार में भी भर जाए ।

केसर का ये उपाय नहा-धोकर करें
कलह से निपटने में केसर का उपाय अत्‍यंत लाभदायक है । इसके लिए आपको चुटकी भर केसर को पानी में मिलाना होगा । सुबह उठकर स्‍नान आदि के बाद पूजा पाठ करें और केसर का तिलक नाभि में लगाएं । केसर वाला दूध पीने से भी आपको शांति की प्राप्ति होगी । इस उपाय को 65 दिनों तक करें । तिलक यदि पत्‍नी करे तो लाभ जल्‍दी मिलना प्रारंभ होगा ।

गुरुवार को रखें विशेष ख्‍याल
गुरुवार को परिवार के सभी सदस्‍यों के साथ नियम बना लें । घर में कोई साबुन का इस्‍तेमाल नहीं करेगा । कपड़े नहीं धुले जाएंगे । कोई मांसाहार भी नहीं करेगा । इस दिन परिवार के सभी सदस्‍यों के साथ मिलकर केले के पौधे की पूजा करें । सामर्थ्‍यानुसार केले गरीबों और जरूरतमंदों को बांटें । घर के आंगन में केले के पेड़ को लगाने की जगह हो तो जरूर लगाएं और रोज उसकी सेवा करें ।

सिंदूर दान करने का उपाय
गृह क्‍लेश से मुक्ति पाने के लिए किसी भी देवी मंदिर के माता को सिंदूर चढ़ाएं । दांपत्‍य जीवन में अगर बहुत दिक्‍कत हो तो सिंदूर दान कर माता से जीवन के सुखी होने का वरदान मांगे । किसी सुहागन स्‍त्री को सिंदूर का दान कर उनसे भी आशीर्वाद लें । नव विवाहित जोड़ों को इसीलिए घर की सुहागन बुजुर्ग महिलाओं से आशीर्वाद दिलवाया जाता है । ताकि उनके जीवन में कुछ परेशानी ना हो ।

नमक का पोछा
गृह कलेश से मुक्ति पाने के लिए नमक का उपाय करें । घर में पोछा लगाने के लिए पानी में नमक मिला लें । समुद्री नमक उपलब्‍ध हो तो वो पानी में डालकर घर में पोछा लगाएं । इस तरह से पोछा लगाने से घर की नकारात्‍मकता दूर होती है । नेगेटिव एनर्जी दूर होने से घर का वातावरण में बदलाव नजर आता है । ये उपाय घर के वास्‍तु दोषों को भी दूर करता है ।

जूते-चप्‍पल व्‍यवस्थित रखें
वास्‍तु अनुसार आपके घर में जूते-चप्‍पल बिखरे पड़े रहते हैं तो आपके घर में नेगेटिव एनर्जी बनी रहेगी । ऐसे घर में कलेश होना आम बात है । जूतों का एक निश्चित स्‍थान बनाएं और सुनिश्चित करें कि सब वहीं जूते वगैरह रखें । ध्‍यान रहे घर के दरवाजों पर उल्‍टी चप्‍पल ना पड़ी रह जाएं । इन छोटी-छोटी बातों का ख्‍याल रख आप अपने घर में हमेशा के लिए सुख-शांति बनाए रख सकते हैं ।