आज से नवरात्रि शुरू, जानिए कौन सी चीजें दिखें तो होगा शुभ संकेत

चैत्र नवरात्र के पावन दिन शुरू हो गए हैं । इन 9 दिनों में हिंदु धर्म के अनुयायी मां आदिश्‍क्ति की पूजा में मगन रहते हैं । जानिए इन दिनों में दिखने वाली कुछ खास चीजों के बारे में जो मां आदिशक्ति का शुभ संकेत मानी जाती हैं ।

New Delhi, Mar 18 : मां आदिशक्ति, भवानी की आराधना के 9 दिन, मां की भक्ति के पावन नवरात्रे शुरू हो गए हैं । इन 9 दिनों में सात्विक भोजन, सात्विक रहन सहन और आचार-विचार का पालन करना अति शुभ माना जाता है । नियम से मां भवानी की आराधना कर आप उनसे इच्छित वर की प्राप्ति कर सकते हैं । इन नौ दिनों में आपको कुछ विशेष चीजें दिखें तो उन्‍हें नजरअंदाज ना करें । मां भवानी का ये शुभ संदेश समझकर इन की महत्‍ता का जानें और सकारात्मक बनें ।

सुहागिन स्‍त्री
अगर आप नवरात्र के दिनों में घर से बाहर किसी विशेष कार्य हेतु जा रहे हैं, और आपको रास्‍ते में एक सुहागिन स्‍त्री एकदम सजी-धजी

दिख जाए तो समझिए माता रानी ने आपको अपना आशीर्वाद दे दिया है । आपके लिए ये शुभ संकेत है कि आप जिस भी काम से बाहर जा रहे हैं वो जरूर पूर्ण होगा । आपको आज कोई मुश्किल नहीं घेरेगी, अगर आप किसी ऐसे काम में जा रहे हैं जहां आपका भविष्‍य टिका है तो आपको उस काम में सफलता अवश्‍य मिलेगी ।

गौ माता के दर्शन
हिंदू धर्म में गौ माता को सभी देवों का निवास स्‍थान माना गया है । नवरात्र के दिनों में अगर आप घर से बाहर निकलें और आपको गाय के दर्शन हो जाएं तो समझिए आज सबकुछ अच्‍छा ही होने वाला है । गाय अगर सफेद रंग की हो तो समझिए आपके भाग्‍य खुल गए, आज सबकुछ अच्‍छा और बढि़या ही होने वाला है । गाय माता को फल और रोटी खिलाकर आप उनका आशीर्वाद भी प्राप्‍त कर सकते हैं ।

गन्‍ने का दिखना
अगर आप नवरात्रों में हरे गन्‍ने देखते हैं तो निकट भविष्‍य में ये आपके लिए धन संबंधी परेशानियों के नाश का सूचक है । या ऐसा भी संभव    है कि आपको आज कोई धन संबंधी बड़ा लाभ होने वाला हो । गन्‍ने देखना शुभ संकेत माना जाता है । कई घरों में नवरात्र के समय गन्‍ने की पूजा भी की जाती है । गन्‍ने का दिखना बहुत ही शुभ है और ये बहुत ही लाभदायक भी होता है ।

दूध या दूध से भरा बर्तन
अगर आप नींद से जगे और आपको दूध या दूध का बर्तन दिख जाए तो ये संकेत कुछ अच्‍छे की ओर इशारा कर रहे हैं । ये संकेत आपको बता रहे हैं कि आपका आज का दिन मंगलकारी होने वाला है । सुबह उठते ही दूध के बर्तन को देखकर माता का स्‍मरण करें और उन्‍हें इस शुभ संकेत के लिए धन्‍यवाद दें ।

सपनों में उल्‍लू देखना
अगर आपको अपने सपनों में हरियाली, लक्ष्‍मी-गणेश या फिर मां लक्ष्‍मी का वाहन उल्‍लू नजर आ रहा है तो आपको बहुत जल्‍द कोई बड़ा धन का लाभ होने वाला है । आपकी धन संबंधी कोई समस्‍या भी जल्‍द दूर होने वाली है । ये शुभ संकेत है ।
जानवरों का दिखना – अगर आप घर से किसी जरूरी यात्रा के लिए निकल रहे हैं और आपको अपने सीधे हाथ की ओर बंदर, कुत्‍ता या कोई पक्षी दिख जाए तो ये शुभ संकेत हैं । आपकी यात्रा मंगलमय रहने वाली है ।

सोने का सांप या सफेद सांप
सपने में सफेद सांप या सोने जैसा चमकता हुआ सांप दिखे तो समझिए मां महालक्ष्‍मी आप पर विशेष कृपा बरसाने वाली हैं । ये संकेत बेहद शुभ हैं और आपके समस्‍त दोषों को दूर करने वालें हैं ।
ये भी है शुभ संकेत – अगर आपको प्रात:काल में मोर, शंख, हंस या किसी भी प्रकार का कोई फूल नजर आता है तो ये सभी शुभ और सकारात्‍मकता के संकेत हैं । आपका मंगल जल्‍द होने वाला है और आपको किसी प्रकार का कोई कष्‍ट नहीं होगा । आज का दिन शुभ ही बीतेगा ।

मंदिर की ध्‍वनि
यदि नवरात्र के नौ दिन आपके कानों में मंदिर की ध्‍वनि सुनाई दे तो ये शुभ संकेत है । मंदिर की घंटी की ध्‍वनि, कोई भजन या कुछ ऐसी बातें जो धर्म-कर्म से जुड़ी हैं, ये सभी बातें शुभ संकेत देती है । आपका दिन अच्‍छा बीतेगा । घर से रोज पूजा करके काम को निकलें और मंदिर में कुछ सेकंड के लिए ही सही घंटी बजा दें तो ये ध्‍वनि भी बहुत कारगर साबित होती है । मंदिर की घंटी की ध्‍वनि घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करती है ।