कुंभ राशि के बारे में 8 अनूठे फैक्‍ट्स, ये सच जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे  

कुंभ राशि के लड़के और लड़कियां दोनों ही अलग स्‍वभाव के होते हैं । अगर ये आपके मित्र हैं तो इनके बारे में आपको और जानना चाहिए ।

New Delhi, Nov 18 : ऐसे लोग जिनके नाम का पहला अक्षर गु, गे, गो, सा, सी, सु, से सो, सा से आता है वो कुंभ राशि के होते हैं । इस राशि का चिन्‍ह एक घड़ा लिए हुए व्‍यकित होता है, जिसमें से निरंतर जल का प्रवाह हो रहा होता है । राशि का चिन्‍ह ही इस राशि के जातकों के बारे में कई बातें दर्शाता है । जल के जैसा निर्मल मन, लगातार उमड़ता प्रेम, ज्ञान का भंडार और मिलनसार । इस राशि के जातकों से जुड़ी कुछ ऐसी बातें है जो जाननी जरूरी है ताकि आप अपने और अच्‍छे से जान सकें ।

आजाद ख्‍यालों के होते हैं
इस राशि का चिन्‍ह है निर्मल जल धारा का स्‍वतंत्र और निर्विरोध प्रवाह । इस राशि के जातक भी इसी तरह होते हैं आजाद ख्‍यालों के । उनके विचारों को समय के साथ बांधा नहीं जा सकता । ये लाग जीवन में फ्रीडम का साइड लेते हैं, ना किसी को खुद से बांधकर रखते हैं ना ही किसी के साथ बंधते हैं । इन्‍हें आप सामाजिक प्राणी की श्रेणी में रख सकते हैं, यानी जो सबसे मिलजुलकर रहना पसंद करते हैं ।

किसी के भी बन जाते हैं मित्र
इनकी आकर्षक मुस्‍कान आपको अपनी ओर जरूर आकर्षित करती है । कुंभ राशि के जातक जिससे भी बात कर लें वो उसे अपना दोस्‍त बनाकर ही रहते हैं । आप इनके आकर्षण से खुद को दूर नहीं रख पाएंगे । मित्रों या परिवारजनों में असामना करना इन्‍हें आता ही नहीं । भेदभाव से ये अनजान ही होते हैं । इस राशि के जातक सबको एक समान समझते हैं और एक साथ लेकर चलने में बिलीव करते हैं ।

बात कम करते हैं
कुंभ राशि के जातक बोलने से ज्‍यादा करने में विश्‍वास रखते हैं । ये बातचीत कम करते हैं लेकिन ऑब्‍जर्वेशन की पॉवर इनकी गजब की होती है । इन्‍हें आपके द्वारा कही हुई बातें याद रहती हैं । इनके कम बोलने से आप इन्‍हें बिलकुल जज ना करें । क्‍योंकि ये जिनके साथ मित्रता स्‍थापित करते हैं, उनके सच्‍चे दोस्‍त बनकर रहते हैं । ये अपनी दोस्‍ती जिंदगी भर निभाते हैं ।

ईमानदार और साफ दिल के होते हैं
कुंभ राशि के जातक ईमानदार होते हैं, इनकी इसी बात पर लोगों को इनसे प्‍यार हो जाता है । ये दिल में कुछ नहीं रखते जो भी होता है सामने बोल देते हैं । इस राशि के लड़कों को महिला मित्रों की कमी नहीं होती, लड़किया इनकी फैन होती हैं । ये अपने एटीट्यूड से सबका दिल जीत लेते हैं । इनकी सबसे अच्‍छी बात होती है कि ये अपनी बातों को किसी पर लादना पसंद नहीं करते । घर परिवार में प्रेम बनाकर रखते हैं ।

ऐसी होती हैं कुंभ राशि की लड़कियां  
इस राशि की लड़कियां भी लड़कों की ही तरह ईमानदार होती हैं । वो बहुत भावुक होती हैं । ये बड़ी बड़ी आंखों वाली ओर भूरे बालों वाली होती हैं । यह कम बोलती हैं और इनकी मुस्कान बेहद आकर्षक होती है। ये किसी को अपना बनाने में वक्‍त लेती हैं, उन्‍हें जांचती परखती हैं फिर दोस्‍ती का हाथ आगे बढ़ाती हैं । इस राशि की लड़कियां किसी को दोस्‍त बना लें तो दोस्‍ती मरते दम तक निभाती हैं ।

ऐसे लड़के आते हैं पसंद
कुंभ राशि की लड़कियों को कम बोलने वाले लड़के आकर्षित करते हैं । ये गंभीर दिखने वाले युवकों की ओर आकर्षित होती हैं । इस राशि की लड़कियों को अगर प्‍यार हो जाए तो वो उसे पाने के लिए किसी भी हद त‍क जा सकती हैं । अकसर अपनी इन भावनाओं के चलते उन्‍हें धोखा भी खाना पड़ता है । लेकिन फिर भी इनका प्‍यार कम नहीं होता है ।

सबको नहीं बताते अपने दिल की बात
कुंभ राशि के लोग सबकी सुनते हैं लेकिन ये अपने दिल की बात किसी से शेयर नहीं करते । कम से कम तब तो बिलकुल नहीं करते जब तक ये सामने वाले को पूरी तरह परख ना लें । अनजान लोगों को मित्र बना लेने वाली इस राशि की लड़कियां अपने दिल में तूफान तक समेट सकती हैं । इस राशि के जातक दिल के थोड़े कमजोर होते हैं ।