लोग क्यों करते हैं अपशब्दों का प्रयोग, किस ग्रह के प्रभाव से निकलती हैं गालियां

verbal abuse 1

क्या आपको पता है कि गालियां या फिर अपशब्दों का प्रयोग हम ग्रहों के प्रभाव में करते हैं, कैसे इस आदत से छुटकारा पाया जा सकता है, जानने के लिए पढ़िए।

New Delhi, Mar 06: आम बोलचाल की भाषा में हर कोई कभी ना कभी अपशब्दों का प्रयोग करता है, ये अलग बात है कि अपशब्द का प्रयोग करना ठीक नहीं होता है, गुस्सा होने पर अक्सर लोग गालियां देने लगते हैं, लेकिन गालियों का नकारात्मक प्रभाव आप पर ही पड़ता है, जितना नुकसान सामने वाले का नही होता है उस से ज्यादा आपका हो जाता है, लोगों की कुंडली में अपशब्द को लेकर कई बातें लिखी होती हैं, व्यक्ति के स्वभाव के बारे में इस से पता चलता है, साथ ही अपशब्द का प्रयोग करने से आपकी किस्मत पर क्या असर पड़ेगा इस के बारे में भी संकेत मिल जाते हैं।

कुंडली और वाणी का संबंध
सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि आपकी कुंडली और वाणी का क्या संबंध है, कुंडली का दूसरा, तीसरा और आठवां भाव वाणी से सम्बन्धित होता है। इन भावों में अशुभ ग्रह होने से किसी भी शख्स की वाणी खराब हो जाती है। ज्योतिष के मुताबिक भाषा या फिर वाणी को सबसे ज्यादा नुकसान राहु और मंगल करते हैं.

ये ग्रह करते हैं वाणी खराब
राहु और मंगल के प्रभाव में व्यक्ति पता नहीं क्या क्या बोलता है, वो गालियां देने लगता है, शनि का प्रभाव होने के बाद तो अपशब्दों के प्रयोग की आदत पड़ जाती है। बुध के कारण भी व्यक्ति अपशब्द बोलता है हालांकि ऐसी दशा में व्यक्ति अपशब्द हमेशा नहीं बोलता. तो ये वो ग्रह हैं जिनके प्रभाव के कारण अपशब्दों का प्रयोग होता है।

अपशब्दों का अंजाम
अब आपको बताते हैं कि अपशब्द या फिर गालियां देने से क्या असर पड़ता है, अपशब्द बोलने वाले शख्स की आर्थिक हालत खराब हो जाती है। धन के मामले में हमेशा स्थिति ऊपर नीचे वाली बनी रहती है। कभी भी जीवन एख समान रफ्तार से नहीं चल पाता है, जरूरी मौकों पर पैसे की कमी रहती है।

ये बीमारियां हो सकती हैं
अपशब्दों का प्रयोग करने वाले लोगों को गले या मुंह की बीमारी होने की संभावना भी होती है,  इनका बुध कमजोर होता जाता है याद रखने की क्षमता भी कम होने लगती है। जीवन में पतन का सामना करना पड़ता है। जैसे खुद मुसीबत को अपने पास बुला रहे हों, ग्रहों के प्रभाव के कारण ये सब हो सकता है।

कैसे ठीक होगी ये आदत
जब अपशब्द और गालियां देने के इतने नुकसान हो सकते हैं तो इस आदत को छोड़ देना ही ठीक है, इसके लिए भी हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, रोज सुबह सूर्य देवता को अर्घ्य दें, उसके बाद जोर जोर से गायत्री मंत्र का जाप करें. सुबह तुलसी के पत्तों का सेवन जरूर करें। अपने खान पान को हमेशा शुद्ध और सात्विक रखें।अपने भोजन में दूध से बनी चीजों की मात्रा बढ़ा दें।

रत्नों से मिलेगी राहत
गाली देने की आदत से छुटकारा पाने के लिए आप ज्योतिषी की सलाह भी ले सकते हैं, अगर वो सलाह दें तो एक लेब्राडोराइट धारण करें, इस से आपकी आदत खत्म हो जाएगी, इसके अलावा हरे रंग का प्रयोग बढ़ा दें, चाहे वो कपड़ों में हो या फिर खाने में, हरा रंग अपशब्द बोलने वालों की गंदी आदत छुड़वाने में लाभकारी होता है।