इस दिन भूलकर भी नहीं पीना चाहिए दूध, चंद्र दोष दूर करने के ये हैं उपाय

दूध सेहत के लिए तो लाभदायक है ही, ज्‍योतिष में भी इसे अमृत माना गया है । दूध का प्रयोग पूजा में भी किया जाता है लेकिन एक दिन है जिस दिन दूध का प्रयोग करना वर्जित माना गया है ।

New Delhi, Jan 12 : दूध के फायदों से सभी भलिभांति अवगत हैं, इसमें मौलूद पोषण बच्‍चों से लेकर बड़ों तक की सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है । दूध का प्रयोग पूजा में किया जाता है, इससे बनते वाले मिष्‍ठान से भगवान को भोग लगाया जाता है, अमृत समान चरणामृत भी दूध से बनाया जाता है । दूध का दान करना भी शुभ माना गया है । लेकिन दूध का प्रयोग एक विशेष दिन नहीं करने की सलाह दी जाती है, जानिए हफ्ते का वो कौन सा वार है जिस दिन दूध पीना ज्‍योतिष के अनुसार शुभ नहीं माना जाता ।

चंद्रमा का प्रतिनिधित्‍व करता है दूध
दूध को शास्‍त्रों में अमृत की संज्ञा दी गई है, ग्रहों नक्षत्रों में ये चंद्रमा का प्रनिधित्‍व करता है । तो ऐसे सभी लोग जो चंद्रमा के प्रकोप से परेशान हैं,chandra-graha-shanti जिनकी कुंडली में चंद्र दोष लगा हुआ है वे सभी दूध का सेवन ना करें । दूध का सेवन आपके चंद्र दोष को और गंभीर करता है, आपके जीवन में आ रहे उतार चढ़ाव आपके लिए और अधिक कष्‍टकारी हो जाते हैं ।

मन-मस्तिष्‍क संबंधी परेशानियां
ऋग्‍वेद में कहा गया है “चन्द्रमा मनसो जातश्चक्षोः सूर्यो अजायत” अर्थात चंद्रमा मन का जातक है या स्‍वामी है । व्‍यक्ति की कुंडली में चंद्र दोष हो तो उसके लिए मुश्किलें बढ़ जाती है, इसका नकारात्‍मक सर व्‍यक्ति के मन और मस्तिष्‍क पर पड़ने लगता है । मन चंचल हो जाता है और दिमाग नियंत्रण से बाहर हो सकता है । बहुत अधिक तनाव की समस्‍या भी सता सकती है । कुंडली में चंद्र की स्थिति सही होनी बहुत आवश्‍यक है ।

चंद्र देव को समर्पित होता है सोमवार
जिस प्रकार दूध चंद्र देव का प्रतिनिधित्‍व करता है उसी प्रकार सोमवार प्रतिनिधित्‍व करता है चंद्र देव का, इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने से मन शीतल और शांत रहता है । सफेद रंग मन को शांत करता है और तनाव से मुक्ति दिलाने में सहायक है । किसी ऐसे व्‍यक्ति को जानते हों जो बहुत अधिक अवसाद से गुजर रहा हो तो उसके आस पास सफेद चीजों को रखें और सफेद कपड़े पहनने की उसे सलाह दें ।

सोमवार को ना पीएं दूध
चंद्र देव से संबंध के चलते सोमवार को ही दूध पीने की मनाही होती है । ज्‍योतिष के अनुसार सोमवार को दूध नहीं पीना चाहिए । कच्‍च, पक्‍का कैसे भी दूध पीने से सोमवार को बचना चाहिए । इस दिन दूध का दान करना अच्‍छा माना जाता है । दूध से बनी हुई चीजों का दान करना भी शुभ रहता है । जिन लोगों की कुंडली में चंद्र अशुभ होता है उन्‍हें सोमवार को दूध से परहेज जरूर करना चाहिए ।

चंद्र दोष से बचने के उपाय
चंद्र दोष से पीड़ित व्यक्ति को ध्‍यान रखना चाहिए कि वो सोमवार या शुक्रवार को किसी सफेद वस्‍तु को खरीदे ना । साथ ही चांदी से बनी चीजें भी ना ही खुद खरीदे और ना ही किसे से उपहार स्वरुप ले । इस दिन यदि आप सफेद वस्‍तुओं का दान कर रहे हैं तो उसे किसी को बताकर बिलकुल ना करें ।

ये भी हैं उपाय
सोमवार के दिन कच्‍चे नारियल का सेवन करें । इस दिन स्‍वच्‍छ निर्मल सफेद रंगे के वस्‍त्र पहनें घर के आंगन में उत्‍तर दिशा की ओर एक तुलसी का पौधा लगाएं । संध्‍या काल में इस पौधे के समक्ष एक घी का दीपक जलाएं । सोमवार या शुक्रवार को चांदी से बनी वस्‍तुएं, मूर्ति या ताबीज आप दान में दे सकते हैं । सफेद चीजों के भोग से बचें, आपको चंद्र दोष से मुक्ति जरूर मिलेगी ।

पारे का शिवलिंग
चंद्र द्रोष से बचने के लिए घर में पारे का शिवलिंग स्थापित करना चाहिए और उसकी नियमित रूप से पूजा करनी चाहिए । वाग्भट्ट के अनुसार, जो व्यक्ति पारद शिवलिंग का भक्तिपूर्वक पूजन करता है, वह तीनों लोकों में स्थित शिवलिंगों के पूजन का पुण्य प्राप्त करते हुए समस्त दैहिक, दैविक और भौतिक तापों से मुक्त हो जाता है । पौराणिक महाग्रंथों में कई बार पारे के शिवलिंग का उल्‍लेख आता है । इस शिवलिंग का दूध से अभिषेक करना चाहिए ।