अप्रैल महीने का राशिफल: पहला हफ्ता शानदार, मध्‍य में कुछ दिक्‍कतें रहेंगी, अंत में सेहत सताएगी

अप्रैल 2022 में कैसा रहेगा 12 राशियों का हाल, किन राशियों का होने वाला है भाग्‍योदय और कौन तकलीफ में रहेंगे, आगे पढ़ें ।

मेष राशिफल
अप्रेल का महीना आपकी राशि के लोगों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। विवाहितों का गृहस्थजीवन बहुत ही बढ़िया रहेगा। जीवनसाथी के कारण आपको बड़ा फायदा होगा। वे आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहेंगे। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो इस समय आपका रिश्ता रोमांस से भरपूर रहेगा। आप उनके प्रति अपने दिल में उमड़ती हुई भावनाओं को स्वीकार करेंगे और इस रिश्ते को आगे बढ़ाएंगे। इस महीने आपको सबसे ज्यादा जिस बात का ध्यान रखना होगा, वह होगी आपकी सेहत और आपके खर्चे। दोनों ही इस समय में आपकी परेशानी का कारण बनेंगे। खर्चों पर नियंत्रण रखने के लिए वित्त का प्रबंधन जरूरी होगा। आपकी इनकम भी बढ़ेगी, लेकिन खर्चों की अधिकता आपको परेशान बनाए रखेगी। विद्यार्थियों को इस समय में अपनी पढ़ाई में जबरदस्त नतीजे हासिल होंगे। आपको पढ़ाई में आगे जाने से कोई नहीं रोक पाएगा, इसलिए अपनी ओर से मेहनत करना जारी रखें। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपको खुद को फिट बनाए रखने के लिए प्राणायाम करना चाहिए। अगर थोड़ी सी भी समस्या हो तो तत्काल डॉक्टर को तुरंत दिखाना जरूरी होगा। ऐसा न करने पर समस्या बड़ा रुप धारण कर सकती है। यात्रा करने के उद्देश्य से महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह उत्तम रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

वृषभ
यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहने की ओर संकेत दे रहा है। विवाहितों का गृहस्थजीवन सामान्य रहेगा। जीवनसाथी को लेकर कहीं घूमने के योग बनेंगे, लेकिन ट्रैवलिंग के दौरान उनकी सेहत बिगड़ सकती है। ऐसे में पूरी सावधानी बनाए रखें। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपका प्रिय अपने प्रेम को स्वीकार करेगा और आपके रिश्ते में अपनापन और समझदारी बढ़ेगी। आप अपने काम को लगन और मेहनत के साथ करेंगे, जिससे आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना काफी अच्छा रहेगा। आपको आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और आप उससे संतुष्ट भी होंगे, लेकिन इन सबके बावजूद आपका कोई शत्रु आपको परेशान करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगा। उससे आपको सावधान रहना होगा। व्यापार कर रहे लोगों के लिए यह महीना काफी अच्छा गुजरेगा। आपकी प्रॉफिट में बढ़ोतरी होगी और इनकम भी बढ़ने लगेगी। खर्चों में कमी रहेगी जिससे आर्थिक स्थिति पर कोई दबाव नहीं होगा और वित्त का प्रबंधन कुशलता से करने में सफल रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह बहुत ही अच्छा रहेगा। आपको पढ़ाई में काफी अच्छे नतीजे मिलेंगे। खासतौर से अपने विषय में आप काफी अच्छी पकड़ बना पाएंगे। वहीं स्वास्थ्य की बात करें, तो अभी आपकी सेहत में मजबूती आएगी और आप कर्मठ बनेंगे। किसी बड़ी बीमारी की संभावना भी नहीं दिखती। वैसे दिनचर्या में नियमितता बनाए रखें। यात्रा करने के उद्देश्य से महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह उत्तम रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

मिथुन
अप्रैल का महीना मिथुन राशि के लोगों के लिए काफी अच्छे नतीजे लेकर आएगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। आपका प्रिय आपको कहीं घूमने चलने को कह सकता है और आप उनके साथ किसी रोमांटिक वेकेशन पर जा सकते हैं। उनके साथ समय बिताने से आपको खुशी मिलेगी। विवाहितों के लिए भी यह महीना काफी अच्छा रहेगा। आपके रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा। आप अपने जीवनसाथी के रिश्तेदारों से भी मिलेंगे और अपने दोस्तों को भी अपने जीवनसाथी से इंट्रोड्यूस कराएंगे। नौकरीपेशा लोगों को काम में मजा आएगा। उनके कार्यभार में बढ़ोतरी होगी और आपका पद बढ़ेगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें कानूनी दांवपेच को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए। यात्रा करने के उद्देश्य से महीने का दूसरा और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए कुछ लोगों का सहयोग मिलेगा। आपके कुछ दोस्त और आपके टीचर आपका मार्गदर्शन करेंगे, जिससे आप अपना काम काफी अच्छी तरह कर पाएंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपकी सेहत में वैसे तो सुधार होगा और जो पुरानी समस्याएं आपको परेशान कर रही थीं, वे भी अब दूर हो जाएंगी। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति अभी भी जागरूक बने रहना होगा, क्योंकि समय अभी उतना अच्छा नहीं है। नियमित और अनुशासनात्मक रूप से जीवन यापन करें।
कर्क 
अप्रैल का महीना कर्क राशि के लोगों के लिए मध्यम फलदायक रहेगा। विवाहितों के गृहस्थजीवन में तनाव की रेखाएं साफ दिखाई दे सकती हैं। थोड़ी शांति से काम लेना आपके लिए अच्छा होगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को भी अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप अपने प्रेम जीवन को एंजॉय करेंगे और अपने प्रिय के साथ कहीं लंबी दूरी पर घूमने फिरने जा सकते हैं। पुराने समय से चली आ रही परेशानियों में कमी आएगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। धन की आवक होगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा। अभी आपके खर्चों में कमी आएगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा। आपको पदोन्मति और इंक्रीमेंट दोनों मिल सकते हैं। व्यापारी वर्ग अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए काफी मेहनत करेंगे। ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों को जबरदस्त लाभ होगा। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी पढ़ाई में अच्छे नतीजों के लिए उन्हें और फोकस करना होगा। ध्यान भटकाव की समस्या हो तो मेडिटेशन से लाभ मिल सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी सेहत में पहले के मुकाबले अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं दिखती। हालांकि खान-पान पर ध्यान दें। छोटी से छोटी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से इलाज कराएं तो अच्छा रहेगा। यात्रा करने के लिए महीने की शुरुआत और तीसरा सप्ताह बेहतर रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

सिंह राशिफल
सिंह राशि के विवाहित जातकों के लिए अप्रेल का महीना बहुत अच्छा रहेगा। आप आपसी समझदारी, प्रेम और सामंजस्य के कारण अपने रिश्ते को खूबसूरत बनाने में कामयाब रहेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके प्रेम को किसी की नजर लग सकती है। ऐसे में थोड़ी सावधानी बरतें। आपको इस महीने किसी भी प्रकार के षड्यंत्र से बचना चाहिए, क्योंकि आपके कुछ विरोधी आपकी छवि बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं। इस समय में कोई भी गलत काम करने से बचें, क्योंकि आपको अपनी गलतियों के कारण परेशानी उठानी पड़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना काफी अच्छा रहेगा। आप अच्छी परफॉर्मेंस की बदौलत अपने काम में आगे बढ़ेंगे और आपके बॉस भी आपसे खुश रहेंगे। जो लोग व्यापार करते हैं, उनके लिए भी यह महीना उन्नतिकारक रहेगा। आपका बिजनेस गति पकड़ेगा और आय में बढ़ोतरी होगी। खर्चों में पहले के मुकाबले कमी आएगी। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी आपको पढ़ाई में आनंद आएगा और आप मन लगाकर पढ़ाई करेंगे। हालांकि आपको अपनी पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की भी जरूरत होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो सेहत के मामले में यह महीना थोड़ा कमजोर रहेगा, इसलिए आपको अपने खान-पान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होगी। यात्रा करने के उद्देश्य से इस महीने का तीसरा और चौथा सप्ताह अच्छा रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

कन्या
आपका जीवन आम तौर पर सौहार्दपूर्ण है और यह महीना कोई अपवाद नहीं होगा। आप कौशल विकसित करना जारी रखेंगे जिससे आपके करियर को लाभ होगा। सभी कार्य समय पर पूर्ण होंगे। वरिष्ठ आपकी सराहना करेंगे जिससे आपको नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। आप नई संभावनाओं की तलाश भी कर सकते हैं क्योंकि निकट भविष्य में आपको पुरस्कृत किया जाएगा। आपकी वित्तीय स्थिति स्थिर रहेगी और आप शेयर बाजार के बुद्धिमान निवेश से कमाई करेंगे। अपने परिवार का विस्तार करने में सक्षम होंगे। आपके तनाव को कम करने और आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए योग और ध्यान की सलाह दी जाती है।(https://navbharattimes.indiatimes.com/astro/rashifal)

तुला
साल 2022 का चौथा महीना आपके लिए मध्यम फलदायक रहने वाला है। विवाहितों के गृहस्थजीवन के लिए यह समय खुशी देने वाला होगा। आप अपने जीवनसाथी के और करीब आएंगे और एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ पाएंगे, जिससे आपके बीच की दूरी कम होगी और मन का विरोधाभास समाप्त होगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों के लिए यह महीना किसी वरदान से कम नहीं होगा। आपको अपने रिश्ते में प्रेम, समझदारी, रोमांस, इमोशन, सब कुछ देखने को मिलेगा। एक फिल्म की तरह आपको अपनी लव स्टोरी समझ में आएगी और आप इस महीने इसे एंजॉय करेंगे। नौकरी पेशा लोगों को अपने काम को लेकर थोड़ा ध्यान देना होगा। जरा सी भी गलती आप के खिलाफ जा सकती है, इसलिए सावधानी बरतें। महीने का दूसरा पखवाड़ा अच्छा रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह महीना अच्छा है। अपनी कार्यकुशलता की वजह से आपके कार्यों में गति आएगी। इससे बिजनेस में भी तेजी आएगी। ऑटोमोबाइल और कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले लोगों को ज्यादा फायदा होगा। बेवजह के खर्चों से बचना जरूरी होगा, नहीं तो आर्थिक स्थिति पर असर पड़ेगा। आय में बढ़ोतरी होगी, जिससे आप आर्थिक तौर पर धीरे-धीरे मजबूती की ओर बढ़ेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह समय बेहतर रहने वाला है, लेकिन आपको समय के महत्व को ध्यान में रखते हुए इसका सदुपयोग करना होगा। आपको शेड्यूल बनाकर इसके मुताबिक आगे बढ़ने की जरूरत है। वहीं स्वास्थ्य की बात करें, तो अभी आपकी सेहत में काफी सुधार होगा और पिछले कुछ समय से जो समस्याएं आपको परेशान कर रही थीं, उनके दूर होने का समय आ गया है। इसके बावजूद आपको अपने खान-पान और रहन-सहन पर थोड़ा ध्यान देना होगा। यात्रा करना चाहते हैं, तो उसके लिए महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह अच्छा रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

वृश्चिक
इस महीने आपके घर में खुशियां आएंगी। घर में किसी मांगलिक काम होने के कारण आप व्यस्त भी रह सकते हैं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन सामान्य रूप से व्यतीत होगा और आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ खास मुद्दों पर बातचीत करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। किसी मतभेद के बावजूद आपके रिश्ते में प्यार भरे पल आएंगे और आप एक-दूसरे के प्रति गंभीर रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। आपके हाथ में किसी नई नौकरी का ऑफर भी आ सकता है। आपकी आय में बढ़ोतरी होगी। व्यापारियों के लिए यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। आपको लाभ होगा और आप अपने बिजनेस को तेज गति दे पाने में सफल रहेंगे। आपकी कुछ नई नीतियां आपके हक में फैसला सुनाएंगी। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उनको पढ़ाई में एकाग्रता की कमी महसूस होगी, जिसके लिए उन्हें किसी के मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी। हालांकि आपको मेडिटेशन से भी लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत मजबूत होगी और आप बढ़-चढ़कर हर काम को खुद करना पसंद करेंगे। खान-पान पर ध्यान रखें। यात्रा करने के उद्देश्य से इस महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह अच्छा रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

धनु राशिफल
अप्रैल का महीना आपकी राशि के लिए सामान्यतौर पर फलदायक रहेगा। ग्रहों की स्थिति आपके परिवार में किसी विवाद का इशारा कर रही है, इसलिए सावधानी बरतनी जरूरी होगी। यदि ऐसा होता है, तो आपको कोशिश करनी होगी की बात आगे ना बढ़ें। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को अपने प्रिय की खराब सेहत की वजह से निराशा होगी। व्यापारियों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको कुछ मुसीबतों का भी सामना करना पड़ सकता है, जो कानूनन रूप से आपके सामने आएंगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। आपके साथ काम करने वाले आपकी काफी मदद करेंगे, जिससे आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपके खर्चों में कमी आएगी और आय बढ़ेगी। परिवार में भी सुख मिलेगा। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें पढ़ाई में अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपको कोई बेहतर उपलब्धि हासिल हो सकती है। आपको पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती। हालांकि आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या न हो। यात्रा करने के लिए इस महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह अच्छा है।(courtesy :GaneshaSpeaks )

मकर
इस महीने प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है। आर्थिकतौर पर आपको लाभ होगा। आपके पास पैसों की आवक होगी। बैंक बैलेंस बढेगा। इनकम में बढ़ोतरी होगी। खर्चों में कमी आएगी। आपके दोस्तों के सहयोग से आपको बड़े- बड़े फायदे मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहने वाला है। आप अपनी मेहनत की कमाई जोड़ पाएंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपका विरोधाभासी स्वभाव आपके पार्टनर से आपके रिश्ते में दिक्कत पैदा कर सकता है, इससे बचने की कोशिश करें। यदि आप एक विद्यार्थी हैं, तो मान कर चलिए कि आपको खूब मेहनत करनी होगी। एकाग्रता के साथ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देंगे, तो ही सफलता मिलने के योग बनेंगे। इसलिए इधर-उधर की बातों पर ध्यान न देकर अपने पढ़ाई पर फोकस करें। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपके बीमार होने के प्रबल योग हैं इसलिए सावधानी रखना जरूरी होगा। अपने खान-पान पर ध्यान दें। किसी तरह की चोट भी लग सकती है, इसलिए गाड़ी सावधानी से चलाएं। यात्रा करना चाहते हैं तो उसके लिए महीने का पहला और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

कुंभ
यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। विवाहितों के गृहस्थजीवन में रोमांस, प्रेम, अपनापन और समझदारी सब कुछ होगा, जो आपको एक परफेक्ट मैरिड लाइफ प्रदान करेगी। आप संतुष्ट रहेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा, लेकिन आप अपने प्रिय के घरवालों से मिल सकते हैं। पिछले कुछ महीनों में आपको जो कुछ चुनौतियां देखने को मिली हैं, अब उनसे दूरी बनाने का समय आ गया है। धन की आवक होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह मेहनत से भरा रहेगा। अपने प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत होगी। आपका ट्रांसफर हो सकता है। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह बहुत ही फायदेमंद रहने वाला है। आपकी मेहनत का आपको अच्छा फल मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय उन्नतिदायक रहेगा। उन्हें अच्छे नतीजे मिलेंगे। उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों को भी कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि आप बीमार पड़ सकते हैं। अगर आपने अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया, तो हॉस्पिटल जाने की नौबत आ सकती है, इसलिए सावधानी रखें। ट्रैवलिंग के लिए इस महीने का पहला और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )

मीन
यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। विवाहितों के गृहस्थ जीवन में तनाव की रेखा दिखाई देगी। आपका जीवनसाथी आपसे दिल की बातें कहेगा, लेकिन फिर भी किसी बात को लेकर आप अपने अहं में रहेंगे, जो उन्हें पसंद नहीं आएगा। शांति से काम लेना अच्छा रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह महीना थोड़ा कमजोर रह सकता है। आपके रिश्ते में तनाव भी बढ़ सकता है, इसलिए अपने प्रिय को कोई बढ़िया सा गिफ्ट दें। आप अपने बाहुबल पर भरोसा करेंगे और अपने प्रयासों को बढ़ा कर अपने जीवन में सफलता सुनिश्चित करेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वैसे तो आपका काम अच्छा रहेगा, लेकिन आपके विरोधियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। ये विरोधी आपको समय-समय पर परेशान करते रहेंगे। उनसे सावधानरहना और अपना काम अच्छी तरह से करना जरूरी होगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह महीना मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आप अपने व्यापार को लेकर काफी पजेसिव होंगे और आपको उसको आगे बढ़ाने के लिए कुछ नए नीति निर्धारक तत्वों का ध्यान रखना होगा, ताकि आप अपने मैनेजमेंट में सुधार कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकें। गवर्नमेंट सेक्टर से अच्छा लाभ मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। पढ़ाई में अच्छे नतीजे मिलेंगे। सेहत का ध्यान रखेंगे, तो पढ़ाई अच्छी होगी, नहीं तो खराब सेहत का असर आपके अभ्यास पर पड़ सकता है। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत में कुछ हद तक सुधार आएगा और आप जोश से भरे रहेंगे। यात्रा पर जाने के लिए महीने का पहला और चौथा सप्ताह अच्छा रहेगा।
(courtesy :GaneshaSpeaks )