राशिनुसार करें इस चालीसा का पाठ, आपकी समस्‍या का होगा संपूर्ण समाधान  

ज्‍योतिष शास्‍त्र में व्‍यक्ति को उसकी राशि के अनुसार आंका जाता है, इसी प्रकार राशि के अनुसार उपाय करने से आप पर आए संकट भी जल्‍दी दूर हो जाते हैं । जानिए राशिनुसार चालीसा के उपाय ।

New Delhi, Apr 03 : ज्योतिष शास्त्र में मनुष्‍यों के स्‍वभाव, आचार-विचार, जीवन में होने वाली घटनाओं के लिए राशियों को जिम्‍मेदार ठहराया गया है । राशि के अनुसार अगर व्‍यक्ति अपनी समस्‍याओं का समाधान प्राप्‍त करने के लिए उपाय करे तो उसे जल्‍दी लाभ प्रापत होता है । ईश्‍वर की सच्‍ची भक्ति,  श्रद्धा भाव से की जाए तो मनुष्‍य को किसी उपाय की भी आवश्‍यकता नहीं पड़ती है । हर राशि का अपना स्‍वामी ग्रह है, जिन्‍हें खुश रखने के लिए व्‍याक्ति को कुछ छोटे उपाय आदि करते रहना चाहिए । इससे जीवन सुखमय बना रहता है।

चालीसा का पाठ क्‍यों है महत्‍वपूर्ण
हिंदू धर्म में मंत्रों के साथ पूजा का विधान है । लेकिन कई बार ये मंत्र ही मुश्किल खड़ी कर देते हैं । सही उच्‍चारण ना होने के चलते लाभ की जगह हानि होने लगती है । इसीलिए लोग इनका प्रयोग करने से बचते हैं । इसीलिए मंत्रों की जगह चालीसा का पाठ करना ज्‍यादा अच्‍छा रहता है । आगे जानिए राशिनुसार आपको किस भगवान की चालीसा का पाठ करना लाभकारी और मनोरथ पूर्ण करने वाला होगा ।

मेष राशि
इस राशि के जातकों में चंचलता विद्यमान होती है । जिसकी वजह से ये कई बार मुश्किल में पड़ जाते हैं । इन लोगों की सबसे बड़ी समस्‍या होती है स्थिरता । स्थिर मन के लिए इस राशि के लोगों को हनुमान चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है । हनुमान जी की भक्ति आपके लिए विशेष मानी गई है । ऐसे लोगों को लाल फूलों का प्रयोग करना चाहिए, पूजा के समय इन्‍हें चढ़ाने से भगवान प्रसन्‍न होते हैं ।

वृष राशि
इस राशि के लोग बहुत ही जिद्दी स्‍वभाव के होते हैं । ये जिद्दी पन इनको कई बार लाभ पहुंचाता है तो कई बार मुश्किलों में भी डाल देता है । जिद इनके लिए कई बार बहुत ज्‍यादा नुकसान दायक हो सकती है । आपकी राशि के जातकों को शतलता की आवश्‍यकता होती है इसके लिए शिव चालीसा का पाठ करें । शिव पूजन के समय सफेद चंदन का प्रयोग करें आपके लिए अकित लाभदायी होगा ।

मिथुन राशि
आपका कन्फ्यूजन ही आपके लिए हमेशा बड़ी समस्याएं खड़ी करती हैं । इससे बचने के लिए आपको मां सरस्वती की पूजा करने के साथ ही सरस्वती चालीसा का पाठ करना चाहिए। चालीसा से पूर्व गुग्गुल और धूप से विधि पूर्वक मां सरस्वती की पूजा और ध्यान अवश्य करें।
कर्क राशि
इस राशि के लिए इनकी भावनाएं ही बड़ी समस्या होती है । ये बहुत भावुक होते हैं और अक्सर लोग इसका गलत फायदा उठाते हैं । शिव चालीसा का नियमित रूप से पाठ आपको मानसिक शांति देगा । पूजा की समाप्ति पर शंख बजाएं ।

सिंह राशि
नेतृत्व के गुण होने के कारण आपको चुनौतियां भी बहुत मिलती हैं । दुर्गा चालीसा का पाठ आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगा। इससे आप सही वक्त पर सही निर्णय ले पाएंगे । पाठ से पूर्व मां दुर्गा का ध्यान करें और रोली का प्रयोग करें ।
कन्या राशि
ये भौतिक सुख-सुविधाओं के पीछे बहुत भागते हैं, दिखावा इन्हें बहुत पसंद होता है । ये आपके लिए सही नहीं माना जाता । इससे बचने के लिए शुद्ध घी का दीपक जलाएं और गायत्री चालीसा का पाठ करें।

तुला राशि
आपकी लापरवाही को अगर आपका सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाए, तो गलत नहीं होगा । आप नियमित रूप से सफेद फूल चढ़ाते हुए भगवान कृष्ण की पूजा करें और कृष्ण चालीसा का पाठ करें । इससे आपकी कई परेशानियां खुद ही खत्म हो जाएंगी ।
वृश्चिक राशि
इनके जीवन में हर चीज देर से होती है और सफलता भी देर से मिलती है। नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए तुलसी पत्ते का प्रसाद चढ़ाते हुए हनुमान जी की पूजा करना आपको फायदा देगा ।

धनु राशि
इनकी तीखी बोले दूसरों को जहां चुभती है वहीं इनके लिए भी यह कई तरह की परेशानियां पैदा करने वाला होता है। इससे बचने के लिएdurgaji सफेद मिठाई का प्रसाद चढ़ाकर मां दुर्गा की पूजा करने के बाद दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
मकर राशि
इस राशि के लोग शनि से प्रभावित होने के कारण अक्सर किसी ना किसी बीमारी से परेशान रहते हैं। शनि चालीसा का नियमित पाठ करना आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी रहेगा।

कुंभ राशि
आप अक्सर दूसरों की बातों में आकर अपना नुकसान करते हैं। आपको मां सरस्वती की अराधना के साथ सरस्वती चालीसा का नियमित पाठ करना चाहिए। चालीसा के समय चंदन की खुशबू वाले धूप जलाएं।
मीन राशि
आप अपनी जिम्मेदारियों को बहुत हल्के में लेते हैं। इस कारण कई करीबी रिश्ते आपसे दूर हो जाते हैं। इसके साथ नियमित रूप से गणेश चलीसा और गायत्री चालीसा का पाठ करना चाहिए।