रात 12 से 3 बजे के बीच करें ये 7 उपाय, शनि दोष होगा दूर, घर में होगी सुख और शांति

ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताए गए कुछ उपाय आपको जीवन से जुड़ी कई समस्‍याओं से मुक्‍त कर सकते हैं । जाने कुछ ऐसे ही उपाय के बारे में जिन्‍हें आपको एकांत समय में करने की सलाह दी जाती है ।

New Delhi, Dec 08 : हर मनुष्‍य के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब वो चिंताओं से घिर जाता है । जीवन में आगे बढ़ने का कोई रास्‍ता नजर नहीं आता है । ऐसे समय में व्‍यक्ति को दृढ़ निश्‍चय के साथ परिस्थिति से निपटने की सलाह दी जाती है । सभी व्‍यक्ति को धैर्य से काम लेने की सलाह देते हैं । लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि आपके जीवन में आई ये मुश्किलें आपकी कुंडली पर ग्रहों का असर हों । कोई ऐसे उलट पुलट जिसे ज्‍योतिषीय उपायों से ठीक किया जा सके । जानें ऐसे ही 7 उपाय जो आपकी परेशानी के अनुसार आपको लाभ देंगे ।

मटके का उपाय
घर में रखे मटके का पानी आपको शीतलता प्रदान करता है । जब आपको प्‍यास लगती हे तो आप इससे अपनी प्‍यास बुझाते हैं । इसी मटके से एक लोटा पानी लें और उसे घर के चारों बाहरी कोनों पर छिड़कें । मकान के बीचों बीच पानी छिड़के । भगवान से गृह शांति की प्रार्थना करें । ये उपाय रात्रि के 12 बजे से 3 बजे के बीच में ही करना है, तभी इसका लाभ मिलेगा ।

लंबी बीमारी में किया जाने वाला उपाय
सेहत अच्‍छी ना रहे तो जीवन में कोई आनंद ही नहीं आता । घर का कोई सदस्‍य लंबे समय से बीमार चल रहा हो तो एक उपाय करें । रात्रि 12 से 3 के बीच ही आपको ये उपाय करना है । जो व्‍यक्ति बीमार चल रहा है उसके तकिया के नीचे एक रूपए का सिक्‍का रखें और सुबह होने पर इस सिक्‍के को श्‍मशान घाट में फेंक आएं । ऐसा करना उस व्‍यक्ति के रोग को खत्‍म करता है ।

पति-पत्‍नी में तनाव
जिस घर के दंपति आपस में लड़ते-झड़ते हों उस घर का क्‍या भला होगा । ऐसे घर में तनाव का माहौल रहता है । हमेशा कलह के इस वातावरण में रहने वाले बच्‍चों पर भी इसका असर पड़ता है । तनाव को दूर भगाने के एक उपाय बताया जा रहा है । गेंदे के पुष्‍प पर कुमकुम का तिलक कर तुलसी के पौधे पर अर्पित करें । अपने सौभाग्‍य की कामना करें । इस उपाय से पति-पत्‍नी के बीच संबंध मधुर होंगे ।

शनि दोष से ऐसे निपटें
कुंडली में शनि दोष का दूर करने के कई उपाय आपने अब तक पढ़े होंगे । लेकिन आगे बताया जा रहा ये उपाय अचूक है । सरसों के तेल में मीठा भजिया या पुआ तलें और इसे जरूरतमंद और गरीबों को खिलाएं । गरीबों की दुआ मिलेगी और आप पर लगा शनि दोष का प्रभाव कम होगा । शनिवार के दिन इस उपाय को अपनाने से आपको शनि की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है ।

सरसों के तेल का दीपक
रात ठीक 12 बजे पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं । वहां बैठकर शनि मंत्र का जाप करें और प्रार्थना करें कि आपके सारे कष्‍ट कट जाएं । दिया जलाने और मंत्र जाप के बाद वहां से वापस घर लौट आएं । रास्‍ते में एक बार भी पलटकर ना देखें । घर जाने के बाद बिना किसी को कुछ कहे चुपचाप सो जाएं । शनिवार या मंगलवार को इस उपाय को अपनाएं लाभ होगा ।

मछलियों को खिलाएं आटे की गोलियां
मछलियों को खाना खिलाना शुभ माना जाता है । खासतौर पर जब आप उन्‍हें अपने हाथों से बनी आटे की गोलियां खिलाते हैं तो अपने ऊपर  आने वाले बड़े- बड़े संकट से भी पार पा लेते हैं । प्रत्‍येक सप्‍ताह के शुक्रवार को मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं । धन लाभ के लिए किया जाने वाला ये सबसे अच्‍छा उपाय है । इस उपाय को सूर्यास्‍त के समय करने से अधिक लाभ मिलता है ।

रोटी 
अपनी रसोई से पहली रोटी गाय को खिलाएं । घर के सबसे छोटे सदस्‍य से ये काम करवाएं । चूल्‍हे की आखिरी रोटी किसी कुत्‍ते को डालें । ऐसा उपाय करने से आपको सुख और शांति की प्राप्ति होती है । समस्‍त कष्‍टों का विनाश होता है । आप पर आने वाली बुरी बलाएं टल जाती हैं । आटा घर में संपन्‍नता का प्रतीक है, इस उपाय का प्रयोग कर आप अपने घर की समस्‍याओं से मुकित पा सकते हैं ।

नारियल 
नारियल गिरी लें । इसे बीच से बराबर आधा काटें । अब नारियल के इस सूखे आधे हिस्‍से में ऊपर तक चीनी भरकर मिट्टी में दबा दें । ये कार्य रात्रि के समय ही करें । इस उपाय को करने से कुंडली से शनि दोष का प्रभाव खत्‍म होता है । नारियल शुद्ध माना जाता है और सभी देवताओं की पूजा में इसका प्रयोग होता है । नारियल के इस उपाय का प्रयोग कर आप भी शनि दोष से मुक्‍त हो सकते हैं ।