घर में रोज हो रहे कलह से मुक्ति पाने के लिए ये उपाय अपनाएं, सुख-शांति आएगी

ज्‍योतिष शास्‍त्र में हर तरह की परेशानियों से मुक्ति पाने के कुछ उपाय बताए गए हैं । आगे जानिए घर में जबह कलह क्‍लेश में बदल जाए तो क्‍या उपाय अपनाएं ।

New Delhi, Apr 22 : हर घर में छोटी-मोटी लड़ाई होना आम बात है । लेकिन बात जब हद से गुजर जाती है, रोज घर से आवाजें आती हैं तो ये कलह रिश्‍तों में नासूर बन जाता है । गृह क्‍लेश के चलते ना जाने कितने परिवार टूट गए । ना जाने कितने बच्‍चे मां-बाप के होते हुए भी अनाथ हो गए, ना जाने कितने बूढ़े मां-बापों को वृद्धाश्रम की चौखट तक जाना पड़ा । ऐसे कलह से आप भी जूझ रहे हैं तो परेशान ना हों, आगे दिए गए उपाय अपनाएं और इस मुश्किल से पार पा जाएं ।

पहला उपाय
गृह क्‍लेश से परेशान हैं तो आप इस उपाय को इस तरह करें । रात को मुठ्ठी भर चने की दाल को भिगोने रख दें । सुबह सवेरे स्‍नान करके ये भीगी हुई दाल गौ माता को खिलाएं और कलह से मुक्ति की प्रार्थना करें । गौ माता को हिंदू धर्म में श्रेष्‍ठ स्‍थान प्राप्‍त है । मान्‍यता है कि गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है, गौ माता की सेवा करना सबसे अधिक सुख का काम है ।

दूसरा उपाय
विष्‍णु मंदिर में जाकर बेसन के लड्डू भगवान को अर्पित करें और फिर वही लड्डू श्रद्धाभाव से गरीबों में बांट दें । प्रभु से मांगे कि जिस प्रकार वो समस्‍त जीवों से प्रेम करते हैं वैसे ही आपके परिवार में भी प्रेम की बरसात हो । आपके दांपत्‍य जीवन में सब कुशल मंगल हो जाए । पति या पत्‍नी दोनों ही इस उपाय कर सकते हैं, अगर सह‍मति से दोनों साथ में ये दान-पुण्‍य करें तो इससे बढि़या और क्‍या हो सकता है ।

तीसरा उपाय
कलह से निपटने में केसर का उपाय भी लाभदायक है । इसके लिए आपको 4 से 5 धागे केसर के थोड़े से पानी में भिगोने हैं । सुबह उठकर स्‍नान आदि के बाद पूजा पाठ करें और केसर का तिलक नाभि में लगाएं । केसर वाला दूध पीने से भी आपको शांति की प्राप्ति होगी । केसर को बहुत ही शुभ माना जाता है, इसका प्रयोग शुभ कार्यों में इसीलिए किया जाता है ।

चौथा उपाय
प्रत्‍येक गुरुवार को नियम बना लें, आप उस दिन घर में साबुन का प्रयोग नहीं करेंगे । कपड़े नहीं धोएंगे, ऐसा करने से धन की हानि होती है । धन नहीं होगा तो गृह क्‍लेश तो संभावी है । गुरुवार के दिन केले के पौधे की पूजा करें । सामर्थ्‍यानुसार केले गरीबों और जरूरतमंदों को बांटें । अगर घर के आंगन में केले के पेड़ को लगाने की जगह हो तो जरूर लगाएं और रोज उसकी सेवा करें ।

पांचवा उपाय
किसी भी देवी मंदिर में माता को सिंदूर चढ़ाएं और अपने दांपत्‍य जीवन के सुखी होने का वरदान मांगे । किसी सुहागन स्‍त्री को सिंदूर का दान करें और गृह क्‍लेश से मुक्ति का आशीर्वाद प्राप्‍त करें । इसके अलावा शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्‍मी का व्रत रखें । मां लक्ष्‍मी से प्रार्थना करें कि आपके घर की स्थिति में सुधार हो आपका जीवन सुख और शांति के साथ गुजरे ।