कुंडली बताएगी कब होंगे हाथ पीले, विवाह में देरी हो रही है तो ये उपाय अपनाएं, चट मंगनी पट शादी तय

हर मनुष्‍य की कुंडली में कई ऐसे योग होते हैं जिनकी वजह से उनकी जिंदगी में होने वाली हर घटना प्रभावित होती है । ऐसा ही होता है विवाह के समय भी, जानिए विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के कौन से उपाय हैं ।

New Delhi, Sep 26 : ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार व्‍यक्ति के विवाह में ग्रह-नक्षत्रों का बहुत बड़ा स्‍थान होता है । विवाह में मंगल की स्थिति अत्‍यंत प्रभावी मानी गई है । जातक की कुंडली के सप्तम भाव और नवांश कुंडली से उसके विवाह के बारे में पूरी जानकारी मिलती है । कुछ कारक हैं जिनसे पता चलता है कि विवाह कष्‍टकारी रहेगा, या इसमें देरी होगी । जैसे सप्तम भाव का पीड़ित होना, सप्तमेश का पीड़ित होना, विवाह के कारक शुक्र का पीड़ित होना । वहीं कन्याओं की कुंडली में भी गुरु, मंगल की स्थिति देखी जाती है । मांगलिक दोष और वैधव्‍य योग भी विवाह में देरी का कारण होता है । ऐसे में इन परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ विशेष उपाय राशिनुसार अपनाए जा सकते हैं ।

मेष राशि
इस राशि के जातकों के विवाह में देरी हो रही हो तो जातक को 3 महीने तक स्वर्ण जल से स्नान करना चाहिए। स्वर्ण जल अर्थात ऐसा पानी जिसमें सोने की कोई वस्‍तु कुद देर तक डुबा कर रखी गई हो ।
वृषभ राशि
इस राशि के जातक के विवाह में देरी हो रही हो तो उसे 3 महीने लीलामृत का पाठ करना चाहिए या फिर उसे सुनना चाहिए। अगर इससे भी लाभ न मिले तो मंगल का उपाय करवाएं ।
मिथुन राशि
इस राशि के जातक का विवाह न हो पा रहा हो तो 3 महीने तक बृहस्पति की चीजों का दान, कोई उपहार आदि न तो देना चाहिए और ना ही लेना चाहिए । लाभ ना मिले तो गुरु के उपाय करें ।

कर्क राशि
कर्क राशि के जातक के व देरी हो रही हो तो 4 महीने तक हर महीने एक पीपल का पौधा लगाकर उसकी सेवा करें । इस उपाय से लाभ न मिले तो शनिदेव का विधि-विधान से पूजन करवाएं ।
सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों की शादी में अड़चन पैदा हो रही हो तो उन्‍हें 13 गुरुवार का व्रत रखने की सलाह दी जाती है । इसके बाद भी परिणाम सकारात्‍मक ना हों तो शनिदेव की आराधना करें ।
कन्या राशि
कन्या राशि के जातक विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए घर की दीवारों या जिस कमरे में रहते हैं, उस पर पीला रंग करवाएं। 4 महीने में सकारात्मक परिणाम मिलना चाहिए, यदि न मिले तो विधि-विधान से बृहस्पति की पूजा करवाएं।

तुला राशि
इस राशि के जातकों के विवाह में यदि बाधाएं आ रही हों तो ऐसे जातक को दो महीने गरुण पुराण का पाठ करना चाहिए। यदि इस उपाय से लाभ न मिले तो मंगल देव का पूजन करवाना चाहिए।
वृश्चिक राशि
इस राशि के जातक को विवाह संबंधी अड़चनों को दूर करने के लिए दत्त भगवान की 3 महीने तक नियमित पूजा करनी चाहिए । अगर इस उपाय से लाभ न मिले तो शुक्र का उपाय करना चाहिए।
धनु राशि
इस राशि के जातक के विवाह में दिक्कतें आ रही है तो उसे दो महीने तक हरवंश पुराण का पाठ करना चाहिए। इस उपाय से विवाह संबंधी मनोरथ पूर्ण होगी। यदि फिर भी लाभ न मिले तो बुध ग्रह की पूजा विधि-विधान से करें।

मकर राशि
इस राशि के जातक को विवाह से जुड़ी समस्‍याएं आ रही हैं तो रोज गुरु कवच का पाठ करें । उपाय से 2 महीने में लाभ न मिले तो बृहस्पति का विधि-विधान से पूजन करवाएं ।
कुंभ राशि
शीघ्र विवाह के लिए कुंभ राशि के जातकों को 3 महीने तक कुलगुरु स्मरणं का विधिवत पाठ करना चाहिए । 3 महीने में इसका लाभ मिलता जरूर नजर न आएगा, ना आए तो एक हारण्य मणि की स्थापना घर पर करें, विधि-विधान से पूजा करें ।
मीन राशि
इस राशि के जातकों को शीघ्र विवाह के लिए 13 बृहस्पतिवार को श्री बृहस्पति अष्टोत्तर शत् नामावली का पाठ करना चाहिए । ना हो तो बुध की विशेष पूजा करें ।