वृषभ राशि के लोग करें गन्‍ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक, ये हैं 12 राशियों के लिए सोमवार के उपाय

कड़ी मेहनत के बाद भी परिश्रम का फल नहीं मिल रहा है तो राशिनुसार बताए जा रहे ये उपाय सोमवार को करें और मनचाहे परिणाम की प्राप्ति करें । जानें 12 राशियों के 12 उपाय ।

New Delhi, Dec 24 : शिवपुराण में बताया गया है, घर-गृहस्‍थी से जुड़ी किसी भी परेशानी, जीवन में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए शिव पूजन से उत्‍तम कुछ नहीं । वे लोग जो नियमित रूप से शिव की आराधना करते हैं, उनकी पूजा अर्चना करते हैं उनकी कुंडली में दोष कभी वास नहीं करते । समस्‍त ग्रहों के दोष समाप्‍त हो जाते हैं । व्‍यक्ति के जीवन में आने वाली कठिनाईयां अगर ग्रहों की वजह से हो रही हों तो शिव पूजा के सहारे उनका समधान किया जाता सकता है  । आगे बताया जा रहा है किस राशि के लोग किस प्रकार से इस समस्‍या से मुक्ति पा सकते हैं ।

मेष राशि
इस राशि के जातक शिवलिंग पर कच्चा दूध और दही अर्पित करें। भोलेनाथ को धतूरा समर्पित करें, साथ ही कपूर जलाकर भगवान शिव शंकर की आरती करें । सोमवार को ये उपाय करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी ।
वृषभ राशि : इस राशि के जातक शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग को गन्ने के रस से अभिषेक करवाएं । इसके बाद मोगरे का इत्र शिवलिंग पर अर्पित करें । पूजा समाप्ति पर भोलेनाथ को मिठाई का भोग लगाएं और आरती करें।

मिथुन राशि
सोमवार को मिथुन राशि के जातकों के लिए एक विशेष उपाय बताया गया है । आपको स्फटिक से बने शिवलिंग की पूजा-अर्चना करने की

सलाह दी जाती है । अगर स्‍फटिक के शिवलिंग ना मिलें तो आप साधारण से शिवलिंग की उपासना भी कर सकते हैं । शिवलिंग की आराधना करते हुए भगवान भोलेनाथ को लाल गुलाल, कुमकुम, चंदन, इत्र आदि से अभिषेक करें ।

कर्क राशि
इस राशि के जातकों को सोमवार को शिवजी की विशेष पूजा की सलाह दी जाती है । इस राशि के लोग अष्टगंध और चंदन से शिवजी का

अभिषेक करें । भगवान भोलेनाथ को शुद्ध आटे से बनी रोटी खिलाएं । और उनके मनपसंद बेर अर्पित करें ।
सिंह राशि : फलों के रस के साथ पानी और चीनी का घोल बनाकर शिवलिंग का अभिषेक करें । आंकड़े के पुष्‍प भोलनाथ को अर्पित कर किसी भी मिठाई का भोग लगाएं ।

कन्या राशि
इस राशि के जातक सोमवार को शिव का ध्‍यान करें । शिव मंदिर जाएं और स्‍वच्‍छ मन से भोलेनाथ को बेर, धतूरा, भांग और आंकड़े के फूलों

को समर्पित करें । बिल्व पत्र पर रखकर भोग लगाएं । शिवलिंग का जल से अभिषेक करें ।
तुला राशि : आपकी राशि को सलाह दी जाती है कि आप जल में सुगंधित पुष्‍प डालकर उस पानी से शिव का अर्भिषेक करें । भोलनाथ को मोगरे, गुलाब के पुष्‍प चढ़ाएं । चावल और चंदन से शिवलिंग पर तिलक करें । भोलेनाथ की आरती करें ।

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातक निर्मल जल से शिवलिंग का अभिषेक करें । अभिषेक के बाद शहद, घी से स्नान कराएं । इसके बाद फिर से पवित्र जल से अभिषेक कराएं । भोलेनाथ की पूजा और आरती करें ।
धनु राशि : इस राशि के जातक सोमवार को शिवजी को सूखे मेवों का भोग लगाएं । बिल्व पत्र के साथ गुलाब अर्पित करें । अपनी सारी परेशानियां भोलेनाथ से हर लेने को कहें ।

मकर राशि
सोमवार को मकर राशि के जातक एक विशेष उपाय का प्रयोग करेंगे । इस दिन आपको घर पर ही शिवलिंग बनाना है, इसे गेहूं से ढककर पूजा करें । इसके बाद गेहूं का दान करें और अपनी समस्‍याओं की मुक्ति की प्रार्थना करें ।
कुंभ राशि : आपको सफेद और काले तिल एक साथ मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाना है । तिल चढ़ाने से पहले शिवलिंग का जल से अभिषेक करें । पूजा के बाद आरती उतारें ।

मीन राशि
इस राशि के जातकों के लिए सामवार का विशेष उपाय इस प्रकार है । आपको पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर भोलेनाथ की आराधना करनी है

। स्‍वच्‍छ मिट्टी लेकर पानी की मदद से गूंदे और इससे मिट्टी के शिवलिंग का निर्माण करें । इस शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और बिल्‍व पत्र व पुष्‍प समर्पित कर शिव बीज मंत्र का जाप करें । भगवान शिव शंकर की आरती करें । समस्‍त कष्‍ट दूर होंगे ।

धन की कामना के लिए करें ये उपाय
सोमवार को नहा धोकर शिव मंदिर जाएं, तांबे के लोटे में गंगाजल डालें, सफेद चंदन के साथ शिवलिंग पर तिलक लगाएं और मन में ऊं नम:

शिवाय का जाप करें । इसके बाद गंगाजल शिवलिंग पर अर्पित कर बेल पत्र के साथ शमी के पेड़ के पत्‍ते भी चढ़ाएं । भोलेनाथ के सम्‍मुख अपना मनोकामना रखें और उसे पूरा करने के लिए शिव से प्रार्थना करें । धन से जुड़ी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी । आपके घर माता लक्ष्‍मी का वास होगा ।