राहु दोष से मिलेगी मुक्ति, रोज रात को करें यह वाला उपाय

कुंडली में यदि राहु दोष है तो उसका पता आपको खुद के साथ होने वाली घटनाओं से चल जाएगा । इन्‍हें पहचानें और इस दोष को दूर करने के लिए नीचे बताए जा रहे उपायों को अपनाएं ।

New Delhi, Apr 04 : शनि के बाद दूसरा ऐसा ग्रह राहु ही है, जिससे लोग डरते हैं । शनि को तो न्‍याय प्रिय देव कहा गया है, यानी आपको इनसे डर की तभी जरूरत हे जब आप किसी पाप कर्म में लिप्‍त हों । अगर आपने कोई गलत काम नहीं किया तो शनि आप पर कृपा ही बरसाएंगे । लेकिन राहु ग्रह के साथ ऐसा नहीं है । राहु दोष अगर व्‍यक्ति पर लगा हे तो वो उसका विनाश करके ही मानेगा । इसकी हर दशा जातक को हर हाल में नुकसान ही पहुंचाती है । आगे जानिए राहु दशा के क्‍या लक्षण है और इसके कौन से उपाय बताए गए हैं ।

राहु दोष के लक्षण
राहु के दोष के बारे में पता लगाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। अगर आपकी कुंडली में राहु ग्रह का दोष है तो आपको मानसिक तनाव, आर्थिक नुकसान, खुद को ले कर ग़लतफहमी, आपसी तालमेल में कमी, बात बात पर गुस्सा आना, अपशब्द बोलना साथ ही अगर आपकी कुंडली में राहु ग्रह की स्थिति अशुभ हो तो आपके हाथ के नाखून अपने आप टूटने लगते हैं।

काफी खतरनाक है राहु
इसके अलावा भी राहु के दोष के कई और लक्षण हैं, जैसे वाहन दुर्घटना, पेट में कोई समस्या, सिर में दर्द होना, खाने में बाल  दिखना, अपयश की प्राप्ति, संबंधों का ख़राब होना, दिमागी संतुलन ठीक नहीं रहता है, दुश्मनों की तरफ से परेशान रहना, ये सारे लक्षण इस बात की संकेत करते हैं कि आपकी कुंडली में राहु का दोष है। ऐसा लगातार हो रहा है तो फौरन राहु दोष निवारण शुरू कर दें।

राहु दोष को दूर करें
ज्‍योतिष में इस दोष को दूर करने का एक अचूक उपाय बताया गया है । रात को सोने से पहले गुनगुने पानी मे नमक मिलाकर हाथ और पैरों को धोकर सोएं। ऐसा करने से राहु शांत होगा और आपको बेवजह के कष्‍टों से मुक्ति मिलेगी । साथ ही नमक बॉडी पेन को भी दूर करता है, ये आपको चैन की नींद देने का काम करेगा, साथ ही आप एकदम चैन की नींद सो पाएंगे । चिंता मुक्‍त नींद आपकी एक हजार परेशानियों की दवा है ।

रॉक सॉल्ट लैंप रखें
रॉक सॉल्ट आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है । इसमें आयरन-सोडियम के साथ ही शरीर के लिए कई और जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं । इसीलिए रॉक सॉल्ट से बना लैंप घर में रखने की सलाह दी जाती है । ये वास्‍तु में भी बहुत खास माना गया है । अपने घर के एक कॉनर्र में रॉक सॉल्ट लैंप रखें और राहु दोषों से मुक्ति पाएं । ये एक तरह का नजर का टोटका भी है । आपके घर और उसमें रहने वाले सदस्‍यों को नजर दोषों से मुक्ति मिल जाएगी ।

बच्‍चों को राहु दोष से दूर रखें
घर के बच्चे ही घर का भविष्य होते हैं । इन्‍हें कुछ ना हो जाए इसके लिए पैरेंट्स पूरा ख्‍याल रखते हैं । लेकिन अकस बुरी नजर से बच्‍चों को बचाना मुश्किल हो जाता है । लाख कोशिशों के बाद भी नजर लग ही जाती है । बच्‍चों को बुरी नजर से बचाने और हमेशा सेहतमंद रखने के लिए इनके नहाने के पानी में थोड़ा सा नमक अवश्‍य मिला दें । ऐसा करने से बच्‍चे नजर दोष से सुरक्षित रहते हैं साथ ही उनकी सिकन को लेकर भी आपको चिता करने की जरूरत नहीं होती है ।

राहु दोष में पहनें ये रत्‍न
राहु की शांति के लिए शु्क्रवार के दिन गोमेद को धारण करने की सलाह दी जाती है । शास्‍त्र के जानकारों के अनुसार गोमेद आपको राहु की दशा से सुरक्षित रखता है और इसकी वजह से जो भी उतार-चढ़ाव जिंदगी में आ रहे हैं वो सभी नियंत्रण में रहते हैं । इसके अलावा आपकी कुंडली में अगर राहु अशुभ स्थिति में हो तो इसकी शांति के लिए राहु के बीजमंत्र का 18000 बार जप करें। राहु बीज मंत्र इस प्रकार है – ऊं भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः ।

राहु यंत्र की स्थापना
राहु दोष को शांत करने के लिए आप अपने घर के पूजा-स्थल में राहु यंत्र की स्थापना करें और रोज इसकी विधि-विधान से पूजा करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आपका राहु खराब है तो शनिवार के दिन व्रत करें। इससे राहु ग्रह का दुष्प्रभाव कम होता है। साथ ही इस दिन कौए को माछी रोटी खिलाएं। इसके साथ ही ब्राह्मणों या गरीबों को चावल खिलाए। गरीब व्यक्ति की कन्या की शादी करनी चाहिए।