गुरुवार को करें ये छोटे-छोटे उपाय, बदल जाएगी किस्‍मत, बृहस्‍पति होंगे प्रसन्‍न

गुरुवार का दिन बृहस्‍पति देव को समर्पित है, इस दिन केले, केसर, हल्‍दी आदि के कुछ छोटे-छोटे उपाय करने से आपको विशेष लाभ होगा ।

New Delhi, Nov 22 : गुरुवार के दिन साईं भक्ति का दिन है, हिंदू धर्म शास्‍त्रों में ये दिन बृहस्‍पति देव को समर्पित है । इस दिन कई लोग व्रत और पूजन करते हैं । गुरुवार के दिन केले की पूजा का विशेष फल प्राप्‍त होता है । बृहस्‍पति देव समृद्धि, पुत्र प्राप्ति और शिक्षा के दाता कहे गए हैं । गुरुवार के दिन कुछ खास उपाय करने से आप अपनी हर समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं । बृहस्‍पति को मजबूत कर सकते हैं । गुरु ग्रह आपकी कुंडली में विशेष योग निर्मित करता है ।

हल्‍दी स्‍नान
बृहस्‍पति ग्रह का संबंध पीले रंग से माना जाता है । इस दिन पीले रंग के वस्‍त्र पहनने से शुभता आती है । हल्‍दी का उपाय इस दिन जरूर करना चाहिए ये बड़ा ही आसान है । अपने स्‍नान के पानी में एक चुटकी हल्‍दी डालें और बृहस्‍पति को याद करते हुए नहा लें । स्‍नान के बाद हल्‍दी या केसर का तिलक लगाएं । आपका दिन मंगलमयी होगा साथ ही समस्‍याएं भी पास नहीं फटकेंगी ।

भगवान विष्‍णु की आराधना करें
गुरवार के दिन स्‍नान आदि कर भगवान विष्‍णु की उपासना करें, इससे बृहस्‍पति प्रसन्‍न होते हैं । उनकी मूर्ति या चित्र के समक्ष दीपक जलाएं । आप समर्थ हैं तो दीपक घी का जलाएं । इसके बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें । ये उपाय करने से आपके जीवन के कष्‍टों का खय होने लगा, आत्‍मीय शांति मिलेगी साथ ही दांपत्‍य जीवन से जुड़ी मुश्किलें दूर होती चली जाएंगे । पति-पत्‍नी के संबंध मधुर होंगे ।

केले की पूजा
बृहस्‍पति वार के इस दिन व्रत करने वाले लोग केले की पूजा करते हैं । इस दिन लोग केले के वृक्ष में जल अर्पित करते हैं । आप व्रत नहींभी करते तो भी केले के पौधे में गुरुवार के दिन जल डालने से लाभ मिलता है । जो लोग इस दिन व्रत रखते हैं वो केले का त्‍याग भी करते हैं । केले का हिंदू धर्म में बहुत खास स्‍थान है, इसके फल्‍ ही नहीं वृक्ष भी पूजनीय है । कोई भी धार्मि अनुष्‍ठान केले के बिना नहीं पूरा होता ।

पीली वस्‍तुओं का दान
बृहस्‍पति के दिन पीली चीजों का दान करना शुभकर माना जाता है । इस दिन सोना, हल्‍दी, चना, पीले फल आदि का दान जरूरतमंदों में

करना चाहिए । मंदिर में गुड़ और चने का भोग लगाना चाहिए । व्रत करने वाले इस दिन नमक का सेवन नहीं कर सते । ये व्रत मीठे के साथ ही पूरा किया जाता है । पीले वस्‍त्रों का दान करना शुभ होता है ।

लेन-देन से बचें
एक छोटी सी बात का ध्‍यान आपको रखना चाहिए, गुरुवार के दिन लेन-देन करने की मनाही होती है । इस दिन ना तो किसी को पैसे देने चाहिए और ना ही किसी से पैसे लेने चाहिए । ऐसा करने से कर्ज चढ़ने की संभावना रहती है । अगर बहुत जरूरी हो तो दोपहर के बाद या संध्‍या के समय पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, वैसे कोशिश करें इस दिन इससे बचे रहें ।

लंगर में दान दें ये वस्‍तुएं
गुरुवार के दिन अपनी सामर्थ्‍यानुसार और इच्‍छा नुसार चीनी, दूध, चावल और पेठे की सब्‍जी दान करें । अगर आपके घर में कोई बीमार व्‍यक्ति है तो ये उसके नाम से किसी भी मंदिर या धार्मिक स्‍थल पर चढ़ा आएं । सामान ऐसी जगह ही दान करें जहां लंगर बनता हो । ऐसा करने से आपके घर में रोग प्रवेश नहीं करते, परिवार वालों की सेहत अच्‍छी बनी रहती है ।

व्‍यापार में हानि
नया बिजनेस नहीं चल रहा, कारोबार में मुनाफा नहीं हो रहा या फिर आप लगातार घाटे से जूझ रहे हैं । ऐसे हालात में आप गुरुवार को इस विशेष उपाय को जरूर आजमाएं । गुरुवार के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान्न के साथ आस-पास के किसी भी विष्णु मंदिर में अपने संकल्प के साथ चढ़ा दें। आपके व्‍यापार का घाटा मुनाफे में बदलेगा और नए संपर्क बनने भी शुरू हो जाएंगे ।