श्राद्ध पक्ष का पहला मंगलवार, करें ये 5 उपाय, हर समस्‍या से मिलेगी मुक्ति होगा लाभ ही लाभ

मंगलवार का दिन हनुमान भक्ति का दिन है । इस दिन हनुमान जी के नाम से मंदिर में लाल चोला चढ़ाएं, चमेली के तेल के साथ सिंदूर दान करें । इसके साथ ही कई ऐसे और भी उपाय हैं जिन्‍हें करने से आपको सुख और समृद्धि की प्राप्ति होगी ।

New Delhi, Sep 25 : मंगलवार का दिन वीर हनुमान को समर्पित है । दक्षिण भारत में ये दिन स्कंद या कुमार कार्तिकेय के लिए समर्पित है । इस दिन सभी हनुमान भकत उनका ध्यान करते हैं और अपने जीवन में खुशियों की कामना करते हैं । मान्‍यता है कि मंगल का व्रत लोग बेटा होने की इच्छा के लिए भी रखते हैं । मंगलवार के दिन कई पुरुष भी व्रत रखते हैं । आज श्राद्ध पक्ष का पहला मंगलवार है और दूसरा श्राद्ध है । आगे जानिए कुछ खास उपाय, भगवान हनुमान की आराधना के ।

नकारात्‍मक शक्ति होगी दूर
हनुमान जी को गुड़ और चना चढ़ाने से आपके आस पास की नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं। इससे आपको मानसिक शांति मिलती है । घर में सुख शांति का प्रवेश होता है । इसके साथ ही ये घर में एक ऐसा सुखद वातावरण लाता है जिसमें रहने से व्‍यक्ति का मन, तन अपने आप ही शीतल हो जाता है । ये उपाय बहुत ही आसान है ।

सिंदूर का उपाय
किसी भी हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी के सीधे पैर का सिंदूर लाएं । शाम के वक्त गाय के गोबर के कंडे को जलाकर कर उसमें गुग्गल की धूप दें और फिर हनुमान जी के पैर का थोड़ा सा सिंदूर कंडे पर गुग्गल के साथ रख दें। इसके बाद इसे पूरे घर में घुमाएं। घर में सारी जगह सिंदूर का धुआं होने दें। इस उपाय से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है।

21 मंगलवार के व्रत का संकल्‍प
कई लोग बिना किसी ब्रेक के 21 मंगलवार के व्रत रहते हैं । दरअसल मंगल का व्रत वीर हनुमान को संतुष्ट करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही मंगल ग्रह के बुरे प्रभावों को खत्म करने के लिए किया जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सारी परेशानियों को एक पल में ही दूर कर लेते हैं।

आज नमक से परहेज करें
इस बात का ध्यान रखिए कि अगर आप मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन आपको नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां नमकका सेवन मंगलवार को किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। कई लोग अनजाने में इस दिन व्रत तो रखते हैं लेकिन नमक का सेवन कर लेते हैं। ज्योतिष शा्त्र में बताया गया है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। करने से अपशकुन को बढावा मिलता है, इसलिये इन चीजों से परहेज करें।

इन चीजों को ना खरीदें
मंगलवार के दिन कुछ चीजों की खरीददारी भी वर्जित मानी जाती है, शास्त्रों के अनुसार इस दिन चाकू, छुरी, कैंची इत्यादि धार वाली चीजें नहीं खरीदनी चाहिये,  नहीं तो आपका यश, नाम, मान-सम्‍मान कम होगा । अगर बहुत जरुरी ना हो, तो मंगल के दिन इन चीजों को खरीदने से परहेज करें।