मंगलवार विशेष, सूरज ढलने से पहले इन 6 में से करें कोई भी एक काम, हर बला दूर होगी

पवन पुत्र हनुमान को समर्पित है मंगलवार का दिन । इस दिन सूरज डूबने से पहले कुछ उपाय कर लिए जाएं तो आपका बेड़ा पार हो सकता है ।

New Delhi, Jul 31 : बल के परिचायक महावीर हनुमान की पूजा अर्चना आपको भी बलवान और बुद्धिमान बना सकती है । मंगलवार को की गई हनुमान जी पूर्जा अर्चना से उनके विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति होती है । हनुमान जी का एक नाम संकट मोचन भी है, वो इसीलिए है क्‍योंकि हनुमान जी तमाम दुखों को हर लेते हैं । आपके संकटों को मोचन कर लते हैं । आइए जानते हैं मंगलवार को किन 6 कामों को करने की सलाह दी जा रही है ।

काम नंबर 1
हनुमान जी श्री राम के अनन्‍य भक्‍त हैं । इसलिए प्रत्‍येक मंगलवार राम मंदिर में जाएं और दाहिने हाथ के अंगुठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता के श्री चरणों में लगा दें, ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी, जीवन में कष्‍टों का आगमन नहीं होगा । श्री राम के साथ हनुमान जी आपके दुखों को हर लेंगे । अगर कोई डर आपका पीछा नहीं छोड़ रहा और आप सपनों में भी डर जाते हैं तो आप लगातार 7 दिनों तक रोज हनुमान अष्‍टक या फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें ।

काम नंबर 2
अगर आप चाहते हैं हनुमान जी आपसे पूरी तरह खुश रहें तो आप एक उपाय जरूर करें । अपनी ऊंचाई के अनुसार नाल को गांठ बांधकर नारियल पर लपेटकर उस पर केसर या सिंदूर से स्वस्तिक बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें । ऐसा करने से बजरंगबली आपसे प्रसन्‍न हो जाएंगे ।

काम नंबर 3
अगर आपके जीवन में धन की कमी बनी रहती है तो 7 दिन तक लगातार पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का 180 बार पाठ करें । पाठ करते हुए अपने मुंह को दक्षिण की ओर रखें । ये उपाय पूरा करने से आपको कभी धन की कमी नहीं सताएगी । हां मेहनत करना ना छोड़ें । क्‍योंकि मेहनत के बिना कुछ भी संभव नहीं है ।

काम नंबर 4
लंबे समय से आर्थिक कष्‍ट है तो मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में लाल ध्वजा चढ़ा कर आर्थिक समृद्धि की प्रार्थना करें । 5 मंगलवार तक ऐसा करने से धन के मार्ग की सारी रूकावटें दूर हो जाएंगी । इस उपाय के साथ आपको धैर्य भी रखना होगा । आर्थिक कष्‍टों से निपटने का मार्ग भगवान हनुमान स्‍वयं आपको बताएंगे ।

काम नंबर 5
अगर आपके ग्रह कमजोर हैं और आप परेशान हैं तो काले चने और गुड़ लेकर हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी के मंदिर में प्रसाद बांटे । साथ ही 7 बार हनुमान चालीसा का जाप करें। ऐसा करने से आपके ग्रह मजबूत होने लगेंगे और संबंधित परेशानियां आपको नहीं सताएंगी । कई दूसरी तरह की समस्‍याओं के लिए आप पूरे मन, वचन और कर्म से हनुमान जी का ध्‍यान करें । 21 दिन तक विधि-विधान से बजरंग बाण का पाठ करें, आपके समस्‍त दोषों का नाश होगा । बजरंग बली आपको स्‍वयं आशीर्वाद देंगे ।

काम नंबर 6
अगर आप के घर में मंदिर का स्‍थान है तो वहां प्रत्‍येक मंगलवार को हनुमान जी के नाम से एक नारियल चढ़ाएं और बाद में इसे दान कर दें । ऐसा करना शुभ फलदायक माना जाता है । घर के मंदिर में ही हर मंगलवार दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें आपको बहुत लाभ होगा । इन कामों में से कोई भी काम आप करें, हनुमान जी की कृपा आप पर अवश्‍य होगी ।