व्‍यापार बढ़ाने के अचूक उपाय, ये करेंगे तो किस्‍मत के ताले खुल जाएंगे

अपना काम करना कोई आसान काम नहीं, वहीं अगर चलता-फिरता कारोबार अचानक बंद हो जाए तो । ऐसे में तनाव होना लाजमी है, लेकिन आपकी किस्‍मत के इन बंद तालों को खोलने के कुछ उपाय भी हैं, आजमाएंगे तो लाभ जरूर पाएंगे ।

New Delhi, Jan 04 : जमे-जमाए कारोबार पर किसी की काली नजर लग गई है, काम में पार्टनर अचानक से आपको धोखा दे गया है, जितना मुनाफा सोचा था उससे भी ज्‍यादा नुकसान हो रहा है । बेवजह का घाटा किसी की भी हिम्‍मत को तोड़ सकता है । अगर आप ऐसी ही परिस्थितियों से दो चार हो रहे हैं तो ज्‍योतिष के कुछ अचूक उपाय करने से आपकी ये समस्‍या हो दूर हो सकती है । इन उपायों को करने से आपको कारोबार बढ़ेगा और व्‍यापार में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्‍की होगी ।

मिट्टी का उपाय
अगर आपका धन कोई लौटा नहीं रहा है , या फिर आपके ऊपर कर्ज ज्‍यादा हो गया है तो आप गौशाला की मिट्टी लें इसमें लक्ष्मी नारायणमंदिर की मिटटी को मिलाएं और इसे एक तांबे के लोटे में भरकर दुकान में रखें । इस मिट्टी पर रोज अगरबत्‍ती जलाएं, व्‍यापार में रुका हुआ पैसा जरूर लौटेगा और आपका कर्ज भी कम होगा ।

नींबू मिर्ची का टोटका
कारोबार खूब बढ़े इसके लिए आप नजर दोष उतारने का एक टोटका भी कर सकते हैं । नींबू और हरी मिर्च को पूर्वजों ने भी नजर दोष से बचाने वाला माना है । इन्‍हे काले धागे में बांधकर हर शनिवार अपने काम की जगह पर लटकाए । आपके घर की लक्ष्‍मी या आपकी बेटी इसे बनाए तो फल चमत्‍कारी होगा ।

ऐसे करें शुरुआत
व्‍यापार जब शुरू करने की सोचें तब ही ये उपाय करना लाभदायक रहेगा । दुकान या कारोबार की शुरुआत के समय ही एक चांदी की कटोरी लेकर उसमें धनियां के बीज रखें और इन पर श्री गणेश और मां लक्ष्‍मी को स्‍थापित करें । इस कटोरी को पूर्व दिशा की ओर रखें और रोज सुबह आकर इसकी पूजा करें, धूप या अगरबत्‍ती जलाएं ।

ग्राहकों से करते हैं सीधे डील
अगर आप कोई दुकान खोलकर बैठे हैं या ऐसा काम है जहां ग्राहकों के आने पर व्‍यवसाय निर्भर कता है तो आप ये उपाय करें । मिट्टी की चार कटोरी लें – पहले में जौ, दूसरे में काले तिल, तीसरे में हरी मूंग दाल और चौथे में पीली वाली सरसों डालें । साल भर इन बर्तनों को दुकान में रखने के बाद इन्‍हे पानी में बहा दें । निश्‍चय ही आपके कार्य की ओर ग्राहक आएंगे ।

शम्‍मी करेगी आपकी मुश्किलों को दूर
पुराने समय से शम्मी वृक्ष को शुभ माना गया है । इस वृक्ष की लकड़ी को एक पान के पत्ते में लपेटें और इसे उस जगह पर रखें जहां आप व्‍यापार से जुड़ा धन रखते हैं । ऐसा करने से अगर आप पर किसी का नजर दोष होगा तो वो भी दूर हो जाएगा । शम्‍मी का वृक्ष घर के मुख्‍य द्वार के दक्षिण दिशा में लगाने से नजर दोष दूर होता है । आपके घर में लगी हुई बुरी नजर भी उतर जाती है ।

शंख का उपाय
अगर आपका कारोबार आयात – निर्यात से संबंधित है तो आप लाल रंग की थौली में एक शंख रखकर अपनी यात्रा करें । अपने घर में इस शंख को पूजा स्‍थल पर रखें । जब भी किसी जरूरी काम से बाहर जाएं शंख को अपने साथ जरूर ले जाएं । इस उपाय का प्रयोग आप तब भी कर सकते हैं जब आप किसी इंटरव्‍यू के लिए जा रहे हों ।

इन यंत्रों से होगा समाधान
धन के मामले में श्री कुबेर, मां लक्ष्‍मी की आराधना सर्वश्रेष्‍ठ होती है । ऐसे में आप इन दैवीय यंत्रों की स्‍थापना कर अपने काम में हो रहे नुकसान से खुद को बचा सकते हैं । इनकी रोज पूजा करना आपके लिए सर्वोत्‍तम फलदायी होगा । इन दैवीय यंत्रों में दैवीय शक्ति विराजमान होती है, ये अभिमंत्रित कर ही स्‍थापित किए जाते हैं । इन यंत्रों की स्‍थापना बिना पूजा आदि के करना नुकसानदायक भी हो सकता है ।