फिटकरी में छुपे हैं वो पॉजिटिव राज, जो घर की किस्मत बदल देंगे, जानिए ये तरीके

क्या आप जानते हैं कि फिटकरी में आपकी जिंदगी से जुड़े कुछ पॉजिटिव राज छुपे हैं। जी हां इसमें कुछ खास बाते हैं, जिनके बारे में आपका जानना जरूरी है।

New Delhi, Dec 21: कहते हैं कि प्रकृति में कुछ ऐसे पॉजिटिव राज हैं, जो आपकी जिंदगी में खुशहाली ला सकते हैं। इनमें से फिटकरी भी एक बड़ी तत्व है, जो जिंदगी में कई पॉजिटिव चीजें लाती हैं। कहा जाता है कि फिटकरी सिर्फ पानी की गंदगी ही साफ नहीं करती। इससे वातावरण की गंदगी भी खत्म हो सकती है। वातावरण की गंदगी का मतलब सीधे तौर पर नकारात्मक ऊर्जा से है।

नेगेटिव एनर्जी को दूर करती है फिटकरी
कहा गया है कि फिटकरी में नकारात्मकता को खुद में लेने की जबरदस्त क्षमता होती है। ज्योतिष में फिटकरी को एक अलग ही स्थान दिया गया है। हम भी आपको फिटकरी के 5 ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो घर की नकारात्मकता दूर करते हैं। कहा गया है कि घर का माहौल अगर पॉजिटिव रहे तो कई कामों में सफलता मिलती है। इससे परिवार की ही किस्मत बदल सकती है।

सफलता के लिए ये काम करें
अगर आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और इसके बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है तो फिटकरी को एक काले कपड़े में बांधे। इसके बाद इस फिटकरी को दरवाजे पर लटका दें। ज्योतिष में बताया गया है कि ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आती है। साथ ही घर वालों को भाग्य का साथ मिलने लगता है। इसलिए भाग्य चमकाने के लिए ये काम जरूर करें।

नेगेटिव एनर्जी ऐसे दूर होगी
घर में अगर काम बिगड़ रहे हैं, अशांति का माहौल है और आप दिन पर टेंशन में रहते हैं तो इसका भी एक जबरदस्त फॉर्मूला है। जी हां अपने घर के बाथरूम में एक कटोरी में फिटकरी भरकर रख दें। महीने में एक बार इस कटोरी में रखी फिटकरी को जरूर बदल लें। ऐसा करने से फिटकरी घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खुद में ले लेती है और घर में पॉजिटिव माहौल बनाती है।

घर में कलह ऐसे खत्म होगा
अगर आप ज्यादा परेशान हैं। घर में कलह का माहौल रहता है और लगातार आपका दिमाग नकारात्मकता से जूझ रहा है तो इसके भी एक शानदार उपाय है। फिटकरी का एक बड़ा टुकड़ा लें और उसे पीस लें। इसे पीसने के बाद घर के सभी कमरों के कोनों में उसे रख दें। बताया जाता है कि इस उपाय से घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा पनप नहीं पाएगी।

नजर लगने से ऐसे बचाएं
हमारे समाज में नजर लगना एक बड़ी परेशानी है। लोग आज भी इस बात को मानते हैं। कहा जाता है कि ऐसा होने पर स्वास्थ्य खराब होने लगता है। अगर परिवार में किसी व्यक्ति पर नजर लग गई है, तो फिटकरी का एक टुकड़ा लें। उस व्यक्ति के सिर से पैर तक फिटकरी का टुकड़ा सात बार वार लें। इसके बाद फिटकरी के उस टुकड़े को आग में जला दें। इस उपाय से बुरी नजर उतर जाती है।

बुरे सपनों से ऐसे बचाती है फिटकरी
खास बात ये भी है कि कई बार लोगों को नींद के दौरान बुरे सपने आते हैं। सवाल ये है कि आखिर बुरे सपनों से कैसे बचा जाए। इस बारे में भी हम आपको बता देते हैं। अगर आपको सोते वक्त बुरे सपने आते हैं तो सोते समय सिर के पास फिटकरी रख लें। ऐसा करने से फिटकरी हमारे आसपास की नेगेटिव एनर्जी को ग्रहण कर लेती है। इससे  हमें अच्छी नींद आती है। ये फिटकरी के पॉजिटिव राज हैं।