किस्‍मत बदलनी है तो रोज सुबह उठकर करें ये कुछ काम, सब अच्‍छा हो जाएगा

किस्‍मत के सितारे रोशन ना हो रहे हों तो जरा इन उपायों को आजमाएं, सुबह – सुबह इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो कोई आपकी किस्‍मत का चमकने से रोक नहीं पाएगा ।

New Delhi, Feb 20 : ब्रह्म मुहूर्त में उठाना शुभ माना गया है, लेकिन आजकल 8 बज से पहले कौन सोकर उठता है । आपने कहावत तो जरूर सुनी होगी जो सोवत है वो खोवत है । इसलिए आज से ही सुबह जल्‍दी उठने का प्रण कर लें । सुबह उठकर आपको कुछ बातों का रखना चाहिए खास ख्‍याल, इन बातों को ध्‍यान में रखकर आप अपनी किस्‍मत तक पलट सकते हैं । सुबह – सुबह किए गए इन कामों से आपको मन की शांति मिलेगी और मन शांत होगा तो किस्‍मत के सितारे तो बुलंद होंगे ही ।

पहला काम
प्रतिदिन सुबह उठकर, बिस्‍तर से उतरने से पहले अपनी दोनों हथेलियों को जोड़ें और देखें । अपनी हथेलियों को देखने से मां लक्ष्‍मी, भगवान विष्णु और मां सरस्वती की कृपा मिलती है। आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि जो कुछ है आपके ही हाथों में है, कर्म किए जा फल एक दिन अवश्‍य मिलेगा ।

दूसरा काम
सुबह उठने के बाद जमीन पर पैर रखने से पहले भूमि प्रणाम करें । भले आप 21वें माले की इमारत में रहते हों लेकिन भूमि को छूकर उसका आशीर्वाद जरूर लें ।
तीसरा काम
रोज सुबह उठकर, नहाने – धोने के बाद सूर्य को जल चढ़ाएं । सूर्य देव को अर्घ्‍य देने से कुंडली के कई दोष समाप्‍त होते हैं । ऐसा करने से आपकी कुंडली में सूर्य मजबूत होता है और आप पराक्रमी बनते हैं । नौकरी में प्रमोशन के योग भी बनते हैं ।

चौथा काम
घर में खाना तो सबके ही बनाता है, हर रोज प्रात:काल में पहली रोटी गाय के लिए जरूर निकालें । गाय को रोटी खिलाने से घर में बरकत आती है । गाय को हिंदू धर्म में माता तुल्‍य माना गया है । इसलिए गाय की सेवा से पुण्‍य की प्राप्ति होती है ।
पांचवां काम
अगर आप अपने मात-पिता के साथ रहते हैं तो सुबह उठकर सबसे पहले उनका आशीर्वाद लें । बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर पर खुशियां बनी रहती हैं । आप बुरी विपत्तियों से बचे रहते हैं ।
छठा काम
ईश ध्‍यान, सुबह उठकर कुछ समय ईश्‍वर भक्ति में बिताएं । सुबह – सुबह ईश्‍वर के ध्‍यान से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है । दिया जलाने से जहां घर में प्रकाश का आगमन होता है तो वहीं धूप आदि की खुशबू वातावरण को शुद्ध करती है ।