होली से पहले आजमाएं ये अचूक टोटके, घर-बाहर हर जगह रहेगी खुशी, नहीं होगी धन की कमी

होली एक ऐसा मौका है जब आप मन के सारे द्वेष दूर कर दुश्‍मन से भी गले मिल जाते हैं । जानिए इस दिन से पहले किए जाने वाले उन टोटकों के बारे में जो असरदार हैं ।

New Delhi, Mar 19 : होली मौका है रंगों में सराबोर हो जाने का । जीवन की तमाम परेशानियों को भूलकर रंगमय हो जाने का । लेकिन ज्‍योतिषीय दृष्टि से ये त्‍यौहार बेहद अहम माना जाता है । प्रह्लाद जैसे भक्‍त की आस्‍था के प्रतीक, हिरण्‍यकश्‍यप जैसे पापी राजा के अंत का प्रतीक माने जाने वाले इस त्‍यौहार के समय कुछ उपाय बताए गए हैं । जीवन की समस्‍त समस्‍याओं को पार पाने के लिए आप इन उपायों का प्रयोग होली से पहले कर लें  ।

20 मार्च की रात को करें ये उपाय
होलिका दहन की रात बहुत ही शुभ मानी जाती है, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने के लिए शुभसमय माना जाता हे । ये रात बुराईयों को दूर करने की मानी जाती है । इस रात में कुछ टोटकों को आजमाकर आप इसे असरदार अचूक लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं । आगे जानिए ऐसें ही उपायों के बारे में ।
सुख समृद्धि के लिए करें ये उपाय
होलिका दहन के समय अग्नि में अपने घर की सुख-समृद्धि की प्रार्थना करते हुए परिवार का हर सदस्‍य, घी में डुबोई हुई दो लौंग, एक बताशे और पान के पत्‍ते के साथ समर्पित करें । होलिका की अग्नि की 11 बार परिक्रमा करें और फिर अग्नि में एक सूखे नारियल की आहुति दें । प्रार्थना करें आपका घर परिवार सदैव सुखी रहे, निरोगी रहे । वर्षभर किसी प्रकार की आपत्ति आप पर ना आए।

व्‍यापार में उन्‍नति
काम, करोबार, नौकरी, रोजगार में उन्‍नति ना हो रही हो, बार-बार हो रहे नुकसान से परेशान हों तो इस होली ये टोटका अपनाएं । पूजन सामग्री की दुकान से 21 गोमती चक्र लें और होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें। शिव जी को समर्पित करते हुए अपने रोजगार का बही खाता भोलेनाथ को बताएं, उनसे प्रार्थना करें कि वो आपकी समस्‍याओं को दूर कर दें ।
सेहतमंद रहने के उपाय
होलिका दहन की रात दिया जलाना विशेष फलदाई माना गया है । होलिका दहन के बाद या उसी समय घर के दरवाजे पर चौमुखी दीपक जलाएं और ईश्‍वर से सुख समृद्धि और घर के सदस्‍यों की सेहत की प्रार्थना करें । ये उपाय आपके जीवन में आ रहीं कई बाधाओं को समाप्‍त करता है । घर में कोई सदस्‍य बीमारी से पीडिंत हो तो ये दिया उसी व्‍यक्ति से जलवाएं । आपको लाभ अवश्‍य होगा ।

नुकसान से जूझ रहे हैं तो ये उपाय अपनाएं
अगर आप अपने काम में बार – बार घाटे से जूझ रहे हैं तो होली के दिन गुलाल लेकर अपने घर के मुख्‍य दरवाजे पर इसे छिड़कें । अब इस पर दोबाती का एक दीपक प्रज्‍वलित कर दें । दीपक जलाकर प्रभु से प्रार्थना करें कि वो आपको इस संकट से बचाएं । जब ये दीपक बुझ जाए तो उसे जल में प्रवाहित कर दें । इस टोटके को आजमाते हुए ध्‍यान रखें कि आप किसी अपरिचित को दिया जलाने का कारण ना बताएं ।
नेगेटिविटी से दूर रहने का उपाय
अगर आपके घर में नेगेटिविटी का वास है, छोटे बच्‍चे अचानकर चौंककर उठ जाते हैं या फिर बुरे सपने आते हैं तो आप इस बार होलिका दहन के बाद राख को लेकर अपने घर में रख लें । ऐसा करने से घर में हो रहे ऐसे बुरे प्रभाव खत्‍म हो जाएंगे । अगर आपके मन में किसी विशेष चीज का डर बना रहता है तो होली के दिन से बजरंग बाण का पाठ शुरू करें । ऐसा 40 दिन तक करने से आपकी इच्‍छा पूर्ण होती है ।