झाड़ू लगाने के ये 8 नियम अभी जान लीजिए, किस्‍मत के बंद दरवाजे खुल जाएंगे

क्‍या आप जानते हैं झाड़ू आपकी किस्‍मत के बंद दरवाजे खोल भी सकता है और आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है । जानिए झाड़ू लगाने से जुड़ी ये 10 बड़ी बातें ।

New Delhi, Mar 11 : झाड़ू से जुड़ी कई बातें हम बड़ों से सुनते ही रहते हैं । हैरानी होती है ना ये सुनकर की झाड़ू रात में मत लगाओ लक्ष्‍मी चली जाएगी । हंसी भी आती होगी, लेकिन ज्‍योतिष विज्ञान में इन सभी बातों के अपने तर्क हैं । यूं ही नहीं हमारी दादी – नानी हमें ऐसी सलाह देती हैं । आज आपको बताते हैं झाड़ू से जुड़ी कुछ ऐसी ही जरूरी बातें जिनको ज्‍योतिष शास्‍त्रों में बहुत ही जरूरी बताया गया है, साथ ही इन बातों के वैज्ञानिक पहलू भी हैं, जिन्‍हें आप नजरअंदाज नहीं कर सकते ।

शाम को झाड़ू मत लगाओ
ये बात तो हम सबने सुनी हैं, लेकिन ऐसा क्‍यों कहा जाता है । मान्‍यता है कि संध्‍या कालीन झाड़ू लगाना अपशगुन होता है ऐसा करने से घर की लक्ष्‍मी बाहर चली जाती है । ये तो रही शास्‍त्रों की बात, लेकिन ऐसा कहने के पीछे नियम ये है कि प्राचीन समय में बिजली नहीं होती थी । रात के समय घर में साफ-सफाई या झाड़ू लगाने से घर का कोई कीमती सामान उसमें खो सकता था । इसलिए इस बात को धर्म से जोड़कर लोगों को एक नियम की तरह मानने को कहा गया है ।

उल्‍टा झाड़ू नहीं रखना चाहिए
झाड़ू स्‍वच्‍छता का प्रतीक है । ऐसे में इसे उल्‍टा रखना सही नहीं माना जाता । ऐसा करने से घर में कलह होने की संभावना जताई जाती है । शास्‍त्रों में इस बारे में कहा गया है कि ऐसे घर में हमेशा झगड़े की स्थिति बनी रहती है और ऐसे परिवार में लोगों का दांपत्‍य जीवन कभी सुखद नहीं रह पाता है । उल्‍टा झाड़ू रखने के पीछे लॉजिक ये हो सकता है कि कहीं कोई उसके ऊपर पैर ना रख दे और उससे उलझकर गिर ना पड़े ।

कोई घर से जाए तो तुरंत झाड़ू ना लगाएं
शास्‍त्रों के अनुसार जब भी परिवार का कोई सदस्य घर से बाहर जाए तो उसके जाने के तुरंत बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है । व्‍यक्ति के जाने के बाद 1 या 2 घंटे बाद ही सफाई करनी चाहिए ।
खुले में ना रखें झाड़ू –  कभी भी घर से बाहर या फिर किसी भी खुली जगह में झाड़ू को नहीं रखना चाहिए । झाड़ू को छत पर भी नहीं रखना चाहिए । ऐसा करने से घर में चोरी होने का खतरा पैदा होता है ।

झाड़ू पर पैर नहीं रखना चाहिए
झाड़ू स्‍वच्‍छता का प्रतीक है, साथ ही मां लक्ष्‍मी का आगमन भी उसी घर में होता है जहां प्रतिदिन सफाई होती हो । झाड़ू उल्‍टा रखने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं । झाड़ू महालक्ष्मी की प्रसन्नता का संकेत देता है । क्‍या आप जानते हैं दिवाली से एक दिन पहले मनाए जाने वाले धनतेरस पर लक्ष्‍मी जी के नाम पर झाड़ू खरीदना कितना शुभ माना गया है ।

दिखना नहीं चाहिए झाड़ू
इसे हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां से ये घर के सदस्‍यों या बाहर से आने वाले सदस्‍यों की नजर में सीधे ना पड़े । झाड़ू दिखने से घर पर बुरी नजर लगती है, ऐसा कहा जाता है । घर में झाड़ू रखने की एक जगह बनाएं जहां आप इसे रखें और घर के दूसरे लोगों को भी इसकी जगह पता हो । किचन के दरवाजे के पीछे या बालकनी में भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए । ऐसा करना अशुभ माना गया है ।

झाड़ू से मिलने वाले संकेत
क्‍या आप जानते हैं आपके घर में रखा झाड़ू भी आपको भविष्‍य में होने वाले कुछ बातों के संकेत दे सकता है । जैसे अगर घर का कोई छोटा बच्चा अचानक झाड़ू लगाने लगे तो मान्‍यता है कि इससे घर में अनचाहे मेहमान आ सकते हैं । या फिर झाड़ू लगाते हुए अचानक बिखर जाए तो परिवार टूटने के संकेत हो सकते हैं । झाड़ू अगर गीला हो जाए तो ये आपकी लापरवाही के संकेत माने जाते हैं ।

पुराने झाडू को त्‍याग दें
अकसर घरों में सालों साल एक ही झाड़ू चलता रहता है, तब तक जब तक वो टूट नहीं जाता । झाड़ू को समय – समय पर बदलते रहना चाहिए । अगर आप नए घर में शिफ्ट हो रहे हों तो पुराने झाड़ू को वहा ना ले जाएं । ऐसा करना अपशगुन माना जाता है । नए घर में नए झाड़ू से काम करें । ये आपकी समृद्धि का प्रतीक है । घर में सुबह उठकर एक बार झाड़ू जरूर लगाना चाहिए ।

सपने में दिखे झाड़ू
अगर आपको अपने सपने में कोई ऐसा शख्‍स दिखे जो नया झाड़ू लेकर खड़ा है तो इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है । ऐसा माना जाताbrooms है कि आपके साथ कुछ शुभ होने वाला है । इस संकेत को जानिए और ऐसे कार्यो में लग जाइए जो आपको सौभाग्‍य की ओर ले जाएंगे । सुबह किसी काम से बाहर निकल रहे हों और सड़क पर झाड़ू लगाने वाले दिख जाएं तो ये भी शुभ संकेत माना जाता है ।