कमजोर ग्रहों को मजबूत करेंगे ये उपाय, इस तरह करें प्रयोग

मंगल, बुध, शनि, बुध, शुक्र इनमें से कोई भी ग्रह कमजोर हो तो जीवन में कई तरह की बाधाएं आती हैं । इनसे मुक्ति पाने के उपाय आगे बताए जा रहे हैं ।

New Delhi, Apr 20 : मनुष्‍य के जन्‍म के साथ ही उसके ग्रहों की दशा, महादशा, नक्षत्रों की चाल आदि शुरू हो जाती है । व्यक्ति की कुंडली में इन सभी का प्रभाव सकारात्‍मक और नकारात्‍मक दोनों प्रकार से होता है ।  अगर किसी की कुंडली में ग्रह मजबूत हैं तो उसका भाग्‍य मजबूत होगा और अगर कमजोर रहे तो मुश्किलें आती रहेंगी । जानिए वो उपाय जो आपके ग्रहों की स्थिति को मजबूत करेंगे और उनका भाग्‍य मजबूत करेंगे । आगे जानिए ग्रहों को मजबूत करने के ज्‍योतिषीय उपाय ।

सूर्य को करें मजबूत
अगर आपकी कुंडली में सूर्य कमज़ोर है तो आप बेवजह विवादों में घिरे रहेंगे। पिता से अनबन, कामकाज में अड़चनें और व्यक्ति कानूनी मामलों में भी फंस जाता है। इतना ही नहीं सूर्य की अशुभ स्थिति होने पर हृदय, नेत्र या पेट से संबंधित रोग भी हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नियमित रूप से सूर्य देव की पूजा करें ख़ास तौर पर रविवार को। हर रोज़ सूर्य देव को जल अर्पित करें। साथ ही गुड़ और चावल भी चढ़ाएं। ऐसे में गेंहू, चन्दन, गुड़, तांबा आदि का दान करना भी लाभकारी होता है। गायत्री मंत्र का जाप करें और “ॐ सूर्याय नम:” का भी जाप करें।

चंद्रमा कमजोर है तो ये उपाय लाभदायक
कमज़ोर चन्द्रमा वाले जातकों को शिव जी की आराधना करनी चाहिए। प्रत्येक सोमवार को उन्हें जल अर्पित करने से हर तरह के रोगों से निजात मिलती है और मनुष्य मानसिक शान्ति का अनुभव करता है – “ॐ श्रां: श्रीं: श्रौं: स: चंद्रमसे नम:” मंत्र का जाप भी करें।

कमजोर मंगल के लिए करें ये उपाय
अगर आपका मंगल कमजोर है तो आप रोग से परेशान रह सकते हैं। आपको हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए। साथ ही रोज़ सुबह सूर्य देव को जल अर्पित कर हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी आपको लाभ होगा। इसके अलावा हमेशा अपने हाथ में लाल रंग का कलावा या रक्षासूत्र धारण करके रखें।

बुध कमजोर हो तो
यदि आपकी कुंडली में बुध कमज़ोर स्थिति में है तो आपको अपने ज़रूरी फैसले लेने में बहुत सी कठिनायों का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा लिए गए फैसलों के परिणाम भी गलत ही आएंगे। अगर आपको अपनी समस्या का समाधान करना है तो नियमित रूप से गणेश जी की पूजा अर्चना करिये। “ॐ गणेशाय नम:” का रोज़ाना जाप करें। साथ ही तांबे का कड़ा धारण करने से भी आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर होंगी।

शुक्र हो कमजोर तो ये उपाय करें
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिस जातक की कुंडली में शुक्र कमज़ोर होता है उसे अपने वैवाहिक जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके बुरे प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए शुक्र से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे चांदी, चावल, दूध, सफ़ेद वस्त्र आदि। हर शुक्रवार ‘ॐ शुक्राय नम:’ मंत्र का 108 बार जाप भी करना फलदायक होता है।

गुरू हो कमजोर तो ये उपाय आजमाएं
जिन जातकों की कुंडली में गुरु कमजोर होता है उनके जीवन में आर्थिक और शारीरिक परेशानियां आती हैं। मनुष्य के जीवन में घटने वाली हर बड़ी घटना का कारक बृहस्पति होता है। बृहस्पति के बुरे प्रभाव से बचने के लिए विष्णु भगवान की उपासना करनी चाहिए। हर गुरूवार को केले के पेड़ में जल अर्पित कर पूजा करनी चाहिए। चने और गुड़ का प्रसाद भी चढ़ाना अच्छा होता है। इस दिन पीले वस्त्र धारण करें और पीली वस्तुओं का दान भी करें। गुरूवार को पूजा करने से विवाह में आ रही सभी बाधाएँ भी दूर होती हैं। इस मन्त्र का जाप करें. मंत्र होगा- ‘ॐ बृं बृहस्पतये नमः’।

शनि की कृपा ऐसे पाएं
माना जाता है कि शनि देव ही मनुष्य के अच्छे या बुरे कर्मों का फल तय करते हैं इसलिए यदि किसी की कुंडली में शनि कमज़ोर होता है तो उसका जीवन कष्टों से भर जाता है। ऐसे जातकों को शनि देव को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय करने चाहिए । हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। साथ ही प्रत्येक शनिवार को पीपल के पेड़ में सुबह जल चढ़ाएं और सुबह शाम दोनों ही समय सरसों के तेल का दीपक जलाएं।