दांपत्‍य जीवन में तूफान ला सकती हैं बेडरूम में लगी ऐसी पेंटिंग, अभी निकाल दें

किसी भी घर की सजावट में दीवारें अहम रोल निभाती हैं, और उन पर लगी पेंटिंग्‍स उनकी खूबसूरती बढ़ाती हैं । लेकिन किस कमरे में कैसी पेंटिंग लगनी चाहिए क्‍या ये जानते हैं आप ?

New Delhi, Mar 22 : घर में लगी हुई तस्‍वीरें महज दीवारों की शोभा ही नहीं बढ़ातीं बल्कि ये आपको अलग-अलग प्रकार की एनर्जी से भी भर देती हैं । ये बिलकुल वैसा ही है, जैसे आप किसी हंसते मुस्‍कुराते व्‍यक्ति को देखें और खुद मुस्‍कुराने लग जाते हैं, कोई रोता हुआ शख्‍स देखें तो रोना आ जाता है । दुख हमें दुख देता है और सुख हमें सुख, बहुत ही साधारण और सामान्‍य सी बात है ये । इसे समझने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगता । तस्‍वीरों का हमारे जीवन में कुछ ऐसा ही रोल होता है ।

तस्‍वीरों का प्रभाव
जैसा कि हमने आपको बताया तसवीरें जिस भी तरह की हों ये आप पर प्रभाव छोड़ती हैं । कई बार हमसे भूलवश ऐसी तस्‍वीरें लग जाती है जो जीवन को नर्क बना देती हैं । खासतौर पर आपके बेडरूम में लगी तस्‍वीर आपके लिए शुभ नहीं है तो आपका दांपत्‍य जीवन तो गया समझिए । घरेलु लड़ाई, कलह, तनातनी का माहौल आपके बेडरूम में लगी पेंटिंग की वजह से हो सकता है ।

विवाहित जोड़े इन पेंटिंग्‍स से करें परहेज
मॉर्डन आर्ट का आजकल खूब चलन है । आड़ी टेढ़ी रेखाएं खींच दीं, उनके बीच में एक महिला को उदास सा बैठा दिया, हाथों में एक बच्‍चा थमा दिया, ऊप्‍र से ढेर सारे रंगों का एक जाल सा बना दिया । ऐसी तस्‍वीरें भले आपको देखने में गहरी अर्थ वाली लगीं लेकिन वास्‍तविक जीवन में आप इनसे दूर ही रहें । ऐसी उलझी हुई तस्‍वीरें आपको भी उलझा कर रख देती हैं ।

मनोविज्ञान है कारण
मॉर्डन आर्ट उलझी हुई होती हें, आप उनमें खो जाते हैं । इनकी आड़ी टेढ़ी लाइने आपके दिमाग को भी उलझन में डाल देती हैं । ऐसी तस्‍वीरें देखकर पति-पत्‍नी के मन में एक दूसरे को लेकर शक पैदा हो सकते हैं । जिसकी वजह से रिश्‍तों में एक अजीग सा तनाव पैदा हो जाता है । लड़ाई-झगड़े की नौबत भी आ सकती है ।  पति-पत्नी के रिश्तों में इस कारण तनाव आता है।

नकाब जैसी पेंटिंग
दीवारों पर ऐसी पेंअिंग नहीं लगानी चाहिए जिसमें किसी का चेहरा मुखौटों के पीछे छिप रहा हो । ऐसे कैलेंडर भी ना लगे हों जिसमें कोई नकाब के पीदे हो । ये चित्र आपको एक दूसरे के प्रति ईमानदार होने नहीं देते । ऐक दूसरे से चीजें छिपाने की को‍शिश करते हैं दोनों । पार्टनर्स में विश्‍वास नहीं होगा तो दोनों एक दूसरे के साथ ईमानदारी से कैसे रह पाएंगे ।

राजा महाराजाओं और पत्नियों की फोटो
अपने घर की दीवारों पर उन तस्‍वीरों को ना लगाएं जिसमें राजा-महाराजा अपनी ढेर सारी पत्नियों के साथ इश्‍क फरमा रहे हों । ये तस्‍वीरें आपके रिश्‍ते में किसी तीसरे के आने की संभावना पैदा करती हैं । अवैध संबंधों का कारण बन सकती हैं । ऐसी तस्‍वीरें विवाहित जोड़े अपने कमरे से दूर रखें तो ही अच्‍छा ।

युद्ध की तस्‍वीरें, हिंसक जानवरों की तस्‍वीरें
अपने बेडरूम में ऐसी तस्‍वीरें ना लगाएं जिनमें यद्ध हो रहा हो या फिर कोइ र्हिंसक जानवर नजर आ रहा हो । ये तस्‍वीरें कलह पैदा करती हैं । ऐसी तस्‍वीरें रिश्‍तों में तनाव पैदा करती हैं । रोते हुए बच्‍चे या रोती हुई औरत की तस्‍वीर से भी बचें, इन्‍हें घर में लगाने से आपके बीच नकारात्‍मकता बढ़ेगी । एक दूसरे के प्रति प्रेम भाव बढ़ने की बजाय कम हो जाएगा ।