मंगलवार को किए जाने वाले छोटे-छोटे उपाय, आजमाएंगे तो होगा मंगल ही मंगल

हनुमान जी का दिनदिन माना जाता है मंगलवार, इन दिन कुछ विशेष उपाय करने से हनुमान जी प्रसन्‍न होते हैं और भक्‍तों को मनचाहा वरदान देते हैं ।

New Delhi, Nov 21 : मंगलवार, इसका संधिविच्‍छेद करें तो पहला शब्‍द है मंगल यानी कुशल या शुभ और दूसरा शब्‍द है वार यानी दिन । मंगलवार का अर्थ हुआ शुभदिन । इस दिन को हिंदू धर्म में  शुभ और पवित्र माना गया है । मंगलवार के दिन से शुरू किए गए कार्य जरूर पूरे होते हैं । इस दिन को ऊर्जा का कारक माना गया है, ज्‍योतिष मंगल ग्रह भी ऊर्जा का पिंड कहा जाता है । संकट के समय में यदि कोई व्‍यक्ति हनुमान जी को पुकारता है तो वे अश्‍य मदद का आते हैं ।

प्रेत-बाधा से मुक्ति के लिए करें ये उपाय
यदि आपको प्रेत बाधा की समस्‍या है, रात को अजीबोगरीब सपनों ने दिल दहलाया हुआ है तो ये उपाय जरूर करें । शनिवार या मंगलवार की शाम, सूर्य ढलने के बाद लाल कपड़े में थोड़ा-सा सिंदूर, तांबे का पैसा और काले तिल रखकर पोटली बना कर बांध लें । इस पोटली को प्रेत-ग्रस्त व्यक्ति के ऊपर से सात बार उबारकर किसी रेलवे लाइन या सड़क के एक छोर से दूसरे छोर पर फेंक दें और पीछे मुड़कर नहीं देखें । रास्ते में किसी से बात चीत नहीं करें।

बच्‍चा रोता हो या फिर डर जाता हो
छोटा बच्चा बहुत ज्‍यादा रोता हो तो आप एक उपाय कर सकते हैं । रविवार के दिन या मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख लें और जिस पलंग या पालने में बच्‍चा सोता हो उस पर लगा दें । भगवान से प्रार्थना करें । वपहीं अगर बच्‍चा सपने में डरता हो या चौंक कर उठ जाता हो तो किसी भी मंगलवार या रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें, कुछ ही दिनों में लाभ मिलेगा ।

मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय
हनुमान जी भगवान श्री राम के परम भक्‍त माने जाते हैं । उनकी आराधना से पहले भगवान श्रीराम का ध्‍यान भी कर लिया तो भी आपकी सारी

मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं । मंगलवार के दिन राम मंदिर जाएं, हनुमान जी की मूर्ति के मस्‍तक से सिंदूर लेकर माता सीता के चरणों में लगा दें । अपनी मनोकामना प्रभु को बताएं और निश्चिंत हो जाएं । प्रभु आपकी हर एक बात को अवश्‍य सुन लेंगे ।

पॉजिटिविटी के लिए करें ये उपाय
कार्यक्षेत्र में नेगेटिविटी नजर आ रही हो तो क्‍या करें, हताया या निराश ना होएं । हनुमान जी का ध्‍यान करें । शनिवार या मंगल की सुबह धागे में चार हरी मिर्च एक नींबू और तीन मिर्च पिरोकर घर या दफ्तर के आगे लटका दें ।  नकारात्मकता समाप्त होगी सकारात्मकता का संचार होगा । बुरी नजर से भी मुक्ति मिलेगी । मन में चल रहे संशय के भाव खत्‍म होंगे ।

समस्‍याओं को दूर करेगा रक्षा स्रोत
जीवन की समस्त समस्याओं के निवारण के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें । मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी की कृपा पाने का ये एक अचूक उपाय है। इन उपायों को अपनाकर आप अपनी मन की हर इच्‍छा को पूर्ण कर सकते हैं ।

ग्रह दोष को खत्‍म करने के लिए करें ये उपाय
कुंडली में ग्रह दोष हों तो काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें। अब इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उबारकर भैंसे को खिलाएं । शनिवार या मंगलवार को यह उपाय आजमाएं । ग्रहों के दोष को शांत करने के लिए हनुमान जी से प्रार्थना करें और सामर्थ्‍यानुसार दान-पुण्‍य करें ।

नजर दोष दूर करने का उपाय
घर में अगर किसी को नजर लगी हो तो इसका उपाय शनिवार को करें । शनिवार के दिन हनुमान जी के मन्दिर में जाएं, उनकी मर्ति पर लगे सिन्दूर को कंधे से निकालें और जिस भी व्‍यकित को नजर लगी है उसके मस्‍तक पर सजा दें । ऐसा करने से नजर का दोष फौरन खत्‍म हो जाता है और असामान्‍य हो रही चीजें वापस सामान्‍य हो जाती है ।

प्रसन्‍न करने का सबसे सरल उपाय
हनुमान जी को प्रसन्‍न करने का सबसे सरल उपाय है उन्‍हें केवड़े का इत्र अर्पित करना और लाल गुलाब की माला चढ़ाना । इन दोनों चीजों से हनुमान जी फौरन प्रसन्‍न हो जाते हैं । उन्‍हें खुश करने का ये सबसे सरल उपाय है । मंगलवार शाम को ये उपाय करें और मंदिर जाकर तेल का दीपक जलाएं । हनुमान जी की मूर्ति पर चमेली के तेल के साथ सिंदूर मिलाकर लगाने से भी लाभ मिलता है ।