शरीर पर बने Birthmark से जानिए आपके भविष्‍य में क्‍या होने वाला है

माना जाता है कि Birthmark पिछले जन्‍म के कर्मों के निशान होते हैं जो इस जन्‍म में व्‍यक्ति के भूत और भविष्‍य से जुड़े कई राज बताते हैं ।

New Delhi, Oct 25 : हर व्‍यक्ति के शरीर पर जन्‍म के समय से ही कुछ निशान होते हैं, इन्‍हें Birthmark कहते हैं । ये काले, सफेद, लाल या फिर त्‍वचा के रंग से थोड़ा हल्‍के रंग के हो सकते हैं । मान्‍यताओं के अनुसार जन्‍म के ये निशान आपके बारे में कई बातें बताते हैं । इनका आकार, प्रकार और रंग किसी खास बात की ओर इशारा करता है जो व्‍यक्ति के जीवन में महत्‍व रखता है । आइए, आगे जानते हैं 8 ऐसे ही निशानों के बारे में और उससे जुड़े रहस्‍य के बारे में ।

पैरों में Birthmark
यदि किसी व्‍यक्ति के पैरों में जन्‍म से ही निशान है तो उसके बारे में कहा जाता है कि वो थोड़ा कन्‍फ्यूज नेचर का है । किसी भी महत्‍वपूर्ण विषय पर निर्णय लेने में उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । सही गलत में फैसला करना भी ऐसे व्‍यक्ति के लिए मुश्किल हो जाता है । प्रतिभावान होने के बावजूद ऐसे व्‍यक्ति अपनी ऊर्जा को सही तरह से इस्‍तेमाल नहीं कर पाते हैं ।

बाएं या दाएं कंधे पर जन्‍म का निशान
अगर आपके बाएं कंधे में जन्‍म से ही कोई निशान है तो ये आपकी आर्थिक स्थिति के बारे में बताता है । ऐसे Birthmark वाले व्‍यक्ति को आर्थिक कठिनाइयों से जूझना पड़ता है । लेकिन यदि ऐसा ही निशान आपके सीधे हाथ वाले कंधे पर है तो आप के लिए ये खुशी का संकेत है । ये निशान आपके एक सुखी भविष्‍य की ओर इशारा करता है ।

बाईं ओर छाती के नीचे Birthmark
अगर आपके इस तरह का कोई निशान है तो आप खुश हो सकते हैं । ऐसा निशान भविष्‍य में आपकी सफल्‍ता की निशानी है । माना जाता है कि ऐसे निशान वाले लोग जीवन में कभी असफल नहीं हाते । उन्‍हें हर काम में सफलता मिलती है । ये व्‍यक्ति अच्‍छे सेंस ऑफ ह्यूमर वाले माने जाते हैं । वहीं छाती के नीचे बीचों बीच तिल वाले व्‍यक्ति को कभी पैतृक संपत्ति में कोई हक नहीं मिलता ।

हाथों और उंगलियों पर Birthmark
ऐसे व्‍यक्ति जिनके हाथों और उंगलियों पर निशान होते हैं वो जीवन में बहुत मेहनती होते हैं । किसी भी चीज को पाने के लिए अगर उनके दिल में इच्‍छा है तो वो उसे पाकर ही रहते हैं । लेकिन इन लोगों की किस्‍मत इनका साथ नहीं देती है । कई बार इनकी मेहनत पर पानी भी फिर जाता है । हाथों के भीतरी हिस्‍से पर तिल होना शुभ माना जाता है, इन लोगों के हाथों में पैसा भी रुकता है यानी बचत होती है ।

पेट में जन्‍म निशान का होना
ऐसे व्‍यक्ति स्‍वभाव से लालची किस्‍म के होते हैं । परिजनों के साथ भी ये ऐसा ही बर्ताव करते हैं । कोई इनसे फेवर चाहता है तो उस वक्‍त ये स्‍वार्थी हो जाते हैं । ऐसे व्‍यक्ति लोगों द्वारा पसंस नहीं किए जाते । इन्‍हें अपने स्‍वभाव की वजह से अकेले छोड़ दिया जाता है । इन लोगों के दोस्‍त भी बहुत कम लोग ही बन पाते हैं ।

जबड़े या कान के नीचे Birthmark होना
इस जन्‍म निशान के साथ पैदा होने वाले लोगों का जीवन अव्‍यवस्थित और मुश्किलों भरा होता है । इन लोगों के साथ बीमारी लगी ही रहती है । वहीं ये एक अनुशासनहीन जीवन व्‍यतीत करने में विश्‍वास रखते हैं । एक बिगड़ी हुई जीवनशैली का हिस्‍सा होते हैं ऐसे लोग । इस तरह के लोग जिंदगी को जीना भी जानते हैं क्‍योंकि ये किसी की परवाह नहीं करते ।

बाएं गाल पर तिल या जन्‍म का निशान
लड़कियों के गालों पर तिल या किसी निशान को लेकर बने फिल्‍मी गाने तो आपने खूब सूने होंगे लेकिन इसके मायने अच्‍छे नहीं बताए जाते । मान्‍यता है कि गालों पर निशान वाले लोग बहुत जल्‍दी तनाव में आ जाते हैं । जीवन में आर्थिक समस्‍याएं बनी ही रहती हैं । वहीं दाएं गाल पर निशान वाले व्‍यक्ति पैशनेट नेचर वाले खुशनुमा इंसान होते हैं ।

पैरों के तलवे पर Birthmark
अगर आपके पैरों पर बर्थमार्क है तो आपको घूमना बहुत पसंद है । ऐसे लोग रोमांच पसंद करते हैं और इसकी तलाश में घूमना पसंद करते हैं । ऐसे व्‍यक्ति भविष्‍य में उन नौकरियों की तलाश करते हैं जो इन्‍हें इनकी मातृभूमि से दूर ले जाती हैं । ठोडी पर निशान – जिन लोगों के चिन पर निशान होते हैं वो बेहद ही गुस्‍सेवाले होते हैं । लेकिन इस तरह के लोग लोगों के धोखे का शिकार भी जल्‍दी होते हैं ।