चैत्र नवरात्र में राशि अनुसार करें ये 12 उपाय, दूर हो जाएंगी सारी परेशानियां

चैत्र नवरात्र 2 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं, इस दौरान आप राशिनुसार अगर कुछ उपाय करते हैं तो आपको बहुत लाभ मिलता है, साथ ही आपकी ग्रह संबंधी दिक्‍कतें भी दूर हो जाएंगी ।

New Delhi, Apr 01: चैत्र नवरात्र रविवार से शुरू हो गए हैं, नवरात्रों के साथ हिंदू नव वर्ष की भी शुरुआत हो गई है । मां भवानी का आशीर्वाद आप सभी पर बना रहे इसके लिए शास्‍त्रों में राशिनुसार कुछ उपाय बताए गए हैं । प्रत्‍येक राशि के लिए एक अचूक उपाय, जिसके प्रयोग मात्र से आपकी सभी मुश्किलें दूर हो जाएंगी । इन उपायों का प्रयोग प्रतिदिन करें, नवरात्र के नौ दिन इन उपायों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ माने गए हैं ।

मेष राशि
इस राशि के जातकों को हनुमान चालीसा या दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करने की सलाह दी जाती है । स्‍कंदमाता की पूजा करने से आपको बहुत लाभ होगा । इन नवरात्रों में सुबह शाम नित्‍य प्रतिदिन नियम से दिया बाती करें । दिया घी का जलाएंगे तो बहुत ही लाभ होगा । अपनी मनोकामना ईश्‍वर के समक्ष प्रकट करें, निश्‍चय ही आपको लाभ होगा ।
वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातक मां महागौरी की पूजा करें । सफेद वस्‍त्र पहनकर मां गौरी को मीठे का भोग लगाएं, लाल फूल चढ़ाएं । साथ ही ललिता सहस्‍त्रनाम का पाठ करें । बहुत लाभ होगा ।
मिथुन राशि
इस राशि के जातकों के मन में पैदा हुआ भ्रम देवी मंत्रों के जाप से दूर हो जाएगा । मां ब्रह्मचारिणी की आराधना करने की सलाह दी जाती है लाभ होगा ।
कर्क राशि
आपकी राशि के जातक मां शैलपुत्री की आराधना करें । इसके साथ ही प्रतिदिन लक्ष्‍मी सहस्‍त्रनाम का पाठ करें । नवरात्र के नौ दिनों का व्रत करें । हरियाली जमाएं और आठवें दिन यानी की अष्‍टमी पूजन के दिन कन्‍या को भोज कराएं ।  आपकी मन की मुरादें पूरी हो जाएंगी । कर्क राशि के जातकों के लिए ये बहुत ही शुभ समय है, इस समय का फायदा उठाएं और मां भवानी की भक्ति में रम जाएं ।

सिंह राशि
इस राशि के जातक मां कुष्‍मांडा की आराधना करें । दुर्गा मंत्रों का जाप करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक रहेगा । ध्‍यान रहे इसका प्रयोग पूरे 9 दिनों तक करें , एक भी दिन छूटना नहीं चाहिए । नवरात्र के अंतिम दिन तक पाठ करें ।
कन्‍या
इस राशि के जातकों को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की सलाह दी जाती है । आपको लक्ष्‍मी मंत्र का उच्‍चारण करना होगा साथ ही नवरात्र के बचे हुए दिनों में मां अंबे भवानी के मंदिर जाकर दान दक्षिणा करें ।
तुला राशि
इस राशि के जातकों को मन के भावों पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है । ऐसी स्थिति में आपको मां महागौरी की पूजा और काली चालीसा के पाठ की सलाह दी जाती है । आपके जीवन में चल रही सारी कठिनाई इस एक जाप से दूर हो जाएंगी । आपकी राशि के मन का संदेह दूर करने के लिए मां भवानी के समक्ष सिंदूर का दान करें और फिर इसे किसी सुहसागिन स्‍त्री को दान कर दें ।
वृश्चिक राशि
मां स्‍कंदमाता की आराधना करें, साथ में दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करें । नियमपूर्वक इसे करने से आपको बहुत ही लाभ होगा । साथ ही आपकी सारी मुश्किलें भी दूर हो जाएगी ।

धनु
मां चंद्रघंटा की आराधना आपके लिए शुभ मानी गई है, इसके साथ ही मंत्रों का उच्‍चारण करें । देवी मंत्रों का जाप करने से आप पर मां भगवती की असीम कृपा होगी ।
मकर राशि
मां काली की आराधना करें, आपका उद्धार मां काली की पूजा से ही होगा । इसके लिए संध्‍या का समय चुनें और नीले वस्‍त्र पहनकर देवी को भोग लगाएं । साथ में नर्वाण मंत्र का जाप करें । लेकिन ये पूजा करते हुए कभी भी किसी दूसरे के बुरे के बारे में ना सोचें । ऐसा करने से आपको देवी का अशीर्वाद नहीं बल्कि कोप का भाजन बनना पड़ सकता है ।
कुंभ राशि
मां कालरात्रि कर आराधना करें, साथ में देवी कवच का पाठ करें । आपके कष्‍ट दूर हो जाएंगे साथ ही सारी मुश्किलें हल हो जाएंगी । कुंभ राशि के जातकों के लिए नवरात्र की पूजा अति शुभदायी होती है ।
मीन
आपकी राशि के जातक मां चंद्रघंटा की पूजा करें साथ ही हल्‍दी की माला से मां बगलामुखी के मंत्रों का जाप करें । बहुत लाभ होगा साथ ही सभी कष्‍ट दूर हो जाएंगे ।