नवरात्र के नौ दिन, इस दिन पहनें इस रंग के कपड़े , मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

वासंतिक नवरात्र के पावन दिन 6 अप्रैल  से शुरू हो रहे हैं ।  जानें इन नौ दिनों में कैसे आप एक माता का विशेष आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं ।

New Delhi, Apr 04 : नवरात्रि , हिंदुओं के पावन पर्व की शुरुआत 6 अप्रैल से हो रही है । ये वासंकित नवरात्र है । जिसके नौंवे दिन रामनवमी का पर्व मनाया जाता है । इन नौ दिनों में माता की पूजा अर्चना का विधान है । घर पर माता का दरबार लगाकर वहां रोज दिया-बाती कर, माता की आरती और सप्‍तशती का पाठ पर भक्‍त मां दुर्गा को प्रसन्‍न करते हैं । इन नौ दिनों में आप एक विशेष रंग को धारण कर माता का विशेष आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं ।

हर दिन पहनें एक विशेष रंग
नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है । इस दिन पीला कपड़ा पहनना शुभमाना जाता है ।
नवरात्र का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी के नाम होता है, इस दिन हरा रंग पहनना शुभता लेकर आएगा । ये रंग समृद्धि का भी प्रतीक है ।
नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की आराधना होती है । इस दिन आप ग्रे कलर के वस्‍त्र पहनें तो माता की विशेष कृपा और आशीर्वाद आपको प्राप्‍त होगा ।

विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति
मां कूष्‍मांड को समर्पित है नवरात्र का चौथा दिन । इस दिन नारंगी रंग के वस्‍त्र पहननना शुभकर रहेगा । चमकदार कपड़ों में माता की भी साज सज्‍जा करें ।
नवरात्र के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की अर्चना होती है । मां की ममता जैसी निर्मल स्‍कंदमाता की आराधना के लिए सफेद रंग के वस्‍त्र का चुनाव करें ।
नवरात्र के छठे दिन मां कात्यानी की पूजा होती है । इस दिन सुहागिन स्त्रियां लाल रंग के वस्‍त्र पहनें । ये रंग शक्ति का प्रतीक है, माता से विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति होती है ।

वासंतिक नवरात्र
नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि की भक्ति की जाती है । इस दिन नीला रंग पहनना शुभ माना जाता है । काले रंग के वस्‍त्र इस दिन नहीं पहनने चाहिए ।
नवरात्र का आठवां दिन मां महागौरी को समर्पित है । इस दिन गुलाबी रंग पहनना शुभ माना जाता है । मां दुर्गा के इस विशेष रूप का आशीर्वाद बेहद फल्‍दायी होता है ।
नवरात्र के नौवें दिन यानि नवमी को मां सिद्धदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन अगर बैंगनी रंग पहना जाए तो वो एक शुभ रंग माना जाता है। शक्ति और विलासता के प्रतीक इस रंग को पहनने से आपको सौभाग्‍य की प्राप्ति होती है ।  वासंतिक नवरात्र में नवमी को रामनवमी के रूप में मनाया जाता है और इस दिन मां दुर्गा के साथ भगवान राम की भी आराधना होती है ।