आज है धनतेरस, जानें – क्‍या बिलकुल भी नहीं खरीदना

Dhanteras

धनतेरस पर खरीदारी करने की परंपरा कई सालों से चली आ रही हैं । जानिए क्‍यों मनाते हैं धनतेरस और इस दिन किन चीजों की खरीदारी ना करने की सलाह दी जाती है ।

New Delhi, Oct 17 : दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है । इस दिन भगवान कुबेर की पूजा होती है, कुछ नया सामान खरीदा जाता है । माना जाता है कि इस दिन ऐसा करने से वर्ष भर घर में धन की कमी नहीं होती । वर्ष में ये एक ऐसा शुभ दिन है जब आप धन गंवा कर भी खुश होते हैं और जी भरकर शॉपिंग करते हैं । आमतौर पर इस दिन लोग किचन आइटम की खरीदारी करते हैं लेकिन आपको बता दें कुछ ऐसे सामान भी हैं जो बिलकुल नहीं खरीदने चाहिए ।

शीशे का सामान नहीं खरीदना चाहिए
धनतेरस की खरीदारी में शीशे का सामान ना खरीदने की सलाह दी जाती है । इसके पीछे कारण ये दिया जाता है कि शीशे का संबंध राहु सेDhanteras माना जाता है । राहु एक दुष्‍ट ग्रह है, जो अपनी दशा और दिशा से जीवन में उथल पुथल मचाता है । अगर आपने शीशे का कोई सामान खरीदने का सोचा भी है तो ऐसा सामान खरीदें जो क्लियर ग्‍लास हो यानी परदर्शी हो धुंधला ना हो ।

एलुमीनियम के बर्तन ना खरीदें
धनतेरस पर विशेष तौर पर किचन आइटम खरीदने की परंपरा चली आ रही है । स्‍टील और एलूमीनियम के बर्तन लोगों की पहली पसंद होते हैंDhanteras । लेकिन जानकार ऐसा करने से मना करते हैं । एलुमीनियम की धातु भी राहु के आधिपत्‍य में में आती है । अशुभ ग्रह की वस्‍तु खरीदने से दूसरे शुभ ग्रह भी प्रभावित होते हैं ।

सोना नहीं चांदी और पीतल की वस्‍तुएं खरीदें
धनतेरस पर गहने खरीदने की सोच रहे हैं तो अभी रहने दें । गहने दिवाली के बाद खरीद लीजिएगा । मान्‍यता है कि सोना खरीदने से घर मेंDhanteras चंचलता का वास हो सकता है, जिससे कोई भी चीज स्‍थाई नहीं रहती । हालांकि पुष्य नक्षत्र में सोना खरीदने की सलाह दी जाती है, इससे घर में लक्ष्मी का स्‍थाई वास होता है और उनकी कृपा बनी रहती है ।

नुकीला सामान ना खरीदें
त्‍यौहार के शुभ दिन पर कुछ भी ऐसा नहीं खरीदना चाहिए जिसका अशुभ प्रभाव हो । इस दिन नुकीला सामान खरीदने की मनाही होती हैं ।Dhanteras जैसे जैसे चाकू, कैंची, सुई या ऐसी ही कुछ और वस्‍तुएं । इस दिन लोहे के बरतन भी नहीं खरीदने चाहिए । लोहा शनिदेव का प्रतीक है, त्‍यौहार पर लोहे की वस्‍तुएं घर लाना अशुभ फल देता है इसलिए इससे बचें ।

काले रंग की वस्‍तुएं और काले जूते
धनतेरस के दि काले रंग से परहेज करना चाहिए । ना तो काले रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए और ना ही इनकी खरीदारी करनी चाहिए । इस दिनDhanteras नॉनस्टिक बर्तनों को भी नहीं खरीदना चाहिए क्‍योंकि इनमें ब्‍लैक कलर की ही कोटिंग होती है और ये शुभ नहीं मानी जाती । इसी प्रकार काले जूते भी घर में अशुभ प्रभाव लाते हैं ।

इन चीजों को खरीदना होता है शुभ
इस दिन झाड़ू, अनाज, चांदी, तांबा, लोटा, आटा खरीदना शुभ माना जाता है । स्‍टील के बर्तन, चांदी के सिक्‍के और सौंदर्य का सामान भीDhanteras खरीदा जा सकता है । माना जाता है कि धनतेरस पर वस्‍तु खरीदने से खर्च किए गए धन में 13 गुना की वृद्धि होती है । इस दिन धन के देव कुबेर की पूजा करें, पूजा करते हुए खरीदी हुई वस्‍तु का पूजा में जरूर रखें ।

मिट्टी के गणेश लक्ष्‍मी आज ही खरीदें
दिवाली पूजा में स्‍थापित की जाने वाली गणेश-लक्ष्‍मी की प्रतिमा भी आज ही खरीद कर लाएं । ये मिट्टी की होगी तो सबसे बेहतर होगा । मिट्टीDiwali Pooja को सबसे शुभ माना जाता है । लेकिन मूर्ति लाते हुए ध्‍यान रखें कि ये खंडित नहीं होनी चाहिए । खरीदने से पहले इसे अच्‍छे से उलट पुलट कर देख लें । खंडित मूर्ति घर में नकारात्‍मकता लाती है ।

धनिया के बीज
प्राचीन मान्‍यता के अनुसार धनतेरस पर धनिया के बीज खरीदने की परंपरा है । ऐसा करने से परिवार में धन संपदा की कमी नहीं होती । Dhanterasधनिया के बीज उन्‍नति और धन बढ़ोतरी के प्रतीक माने जाते हैं । इसलिए यदि आपकी सामर्थ्‍य में इस दिन कुछ भी खरीद पाना संभव ना हो तो सूखे धनिया के बीज जरूर खरीदें ।