फैशन के लिए नहीं ग्रहों के अनुसार पहनें हीरा, ध्‍यान ना देने पर हो सकती हैं बड़ी दुर्घटना

हीरा पहनने से पहले हर किसी को ये जान लेना चाहिए कि ये कोई शो पीस की वस्‍तु नहीं है बल्कि एक बहुत ही शक्तिशाली रत्‍न हे । जानिए हीरे से जुड़ी ध्‍यान रखने योग्‍य बातें ।

New Delhi, Apr 7 : हीरा एक बेहद ही मूल्‍यवान रत्‍न है । आधुनिक समय में इसकी डिमांड फैशन के रूप में काफी है । महिलाएं इसे खासतौर से अपने आभूषणों में इस्‍तेमाल करना पसंद करती हैं । बहुत अधिक मूल्‍य का होने के बावजूद हीरा हमेशा सबसे ज्‍यादा मांग में रहने वाला आभूषण है । हीरे की अंगूठी, हीरे के हार, कंगन और भी बहुत कुछ । लेकिन क्‍या आप जानते हैं हीरे का प्रयोग करने से पहले आपको सिर्फ इसकी सुंदरता ही नहीं बल्कि ये ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि ये आपके ग्रहों के अनुसार आपको सूट कर रहा है कि नहीं ।

ग्रह दशा ठीक ना हो तो पहनते हैं रत्‍न
पुखराज, नीलम, पन्‍ना, रूबी और हीरा । ध्‍यान रहे, ये सभी रत्‍न मनुष्‍य को पहनने की सलाह तब दी जाती है, जब उनके भाग्‍य से जुड़ी कुछमुश्किलें उन्‍हें सता रही हों, या फिर जीवन में कुछ अच्‍छा करने की कोशिश करनी हो । ग्रह नक्षत्रों को प्रभावित करने वाले इन रत्‍नों में आपकी आस्‍था हो तो सुनी सुनाई बातों या फिर किसी के कहने पर इन्‍हें धारण ना करें । आपको रत्‍न विशेषज्ञ से मिलकर ही इन्‍हें धारण करना चाहिए ।

हीरे से जुड़ी जानकारी
वैदिक ज्योतिष के अनुसार हीरा रत्न, शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । यह ग्रह भोग विलासिता का प्रतीक है । ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह को भी सुन्दरता और स्त्री वर्ग के साथ जोड़ा गया है । इसीलिए सीधे तौर पर इसका संबंध स्‍त्री से माना जा सकता है । लेकिन ये हर किसी को सूट करे ये भी जरूरी नहीं । इस बेहद प्रभावशाली और मूल्‍यवान रत्‍न की कीमत बहुत अधिक है, लेकिन फिर भी आजकल ये स्‍टेटस सिंबल माना जाना लगा है । अगर आपने हीरा पहना है तो इसका मतलब आप बहुत ही बड़े लोगों में से एक है ।

इन बातों का रखें ध्‍यान
हीरा पहनने की पहली शर्त यही है कि कुंडली में आपका शुक्र अभाव में या कमजोर स्थिति में ना हो । यदि ऐसा होता है तो आपको हीरा बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है । हीरा पहनते ही आप किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं । यहां तक कि घर में कोई अचानक बीमार भी पड़ सकता है । इसीलिए ज्‍योतिष एक्‍सपर्ट से एक बार राय जरूर लें ताकि आपको इसके बुरे प्रभाव से ना जूझना पड़ें ।

हीरा रत्न धारण करने की विधि
पहले तो आप किसी योग्‍य ज्‍योतिषी से अपनी कुंडली दिखवाएं पता करें कि ये आपको सूट करता है कि नहीं । तत्‍पश्‍चात ही इसे धारण करें । हीरे का कोई भी आभूषण जब आप लाएं तो उसे तुरंत धारण करने की बजाय एक – दो दिन घर में रखकर उसका असर भांपने की कोशिश करें । ये ध्‍यान में जरूर रखें कि अगर ये आपके लिए अशुभकारी होगा तो कोई ना कोई गलत खबर आप तक पहुंच जाएगी ।

धारण करने से पहले कुछ बातें ध्‍यान रखें
Diamond के आभूषण को शुक्लपक्ष के शुक्रवार को धारण करें । धारण करने से पहले इसे सूर्य उदय के बाद दूध, गंगा जल, शक्कर और शहद के घोल में डाल दे । उसके बाद 5 अगरबत्ती शुक्रदेव के नाम की जलाएं और उनसे प्रार्थना करें कि हे शुक्र देव मैं आपका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपका प्रतिनिधि रत्न,हीरा धारण कर रहा हूँ या कर रही हूं । कृपया कर मुझे अपना आशीर्वाद प्रदान करें ।

शुक्र मंत्र का जाप करें
शुक्र देव का आशीर्वाद प्रप्‍त करने के लिए अब आभूषण को निकालें,  ॐ शं शुक्राय नम: का 108 बार जाप करें और अब उसे धारण कर लें । विधि विधान और नियम से पहना गया हीरा नुकसान नही पहुंचाता बल्कि फायदा पहुंचाता है । किसी भी रत्‍न को धारण करने से पहले उसके लाभ और नुकसान दोनों के बारे में जान लें । इस प्रकार से धारण किया गया रत्‍न आपके जीवन में ग्रहों आदि की वजह से आने वाली मुश्किलों को दूर कर देता है ।