भूलकर भी किसी को तोहफे में ना दें ये 5 चीजें, सब अनर्थ हो जाएगा, घर में अपशकुन होगा

पर्व-त्‍यौहार हों या किसी का जन्‍मदिन या सालगिरह, तोहफे लेना और देना एक रिवाज सा बन गया है । लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्‍हें उपहार में देने से शुभता नहीं अशुभता आती है ।

New Delhi, Aug 11 : खास मौकों पर एक दूसरे को उपहार देना – लेना अब एक रिवाज सा हो गया है  । इस ट्रेंड को सभी फॉलो करते हैं । तोहफे देने और लेने से खुशी मिलती है, ये ट्रेंड सदियों से चला आ रहा है । गिफ्ट देना एक अच्छी बात है लेकिन गिफ्ट देते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना भी जरूरी है । ऐसा तोहफा जिसे देने से सब कुछ शुभ ही होगा । कुछ तोहफे देने से बचें, ये अपशगुन लाते हैं ।

हिंसक जानवरों की तस्वीर
किसी को गिफ्ट में हिंसक जानवरों की तस्वीर न दें और ना ही लें। ऐसी तस्वीरें उपहार में देने से घर में शांति का माहौल बनता है।जंगली जानवरों की तस्‍वीरं घर में लगाने से घर का माहौल बिगड़ता है । ऐसे घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार नहीं होता है । हर दम एक उदासी सी छाई रहती है । चील, बाज जैसे पक्षियों की तस्‍वीरों को भी घर में जगह ना दें ।

डूबते जहाज की तस्वीर
गिफ्ट में किसी को डूबते जहाज की तस्वीर गिफ्ट ना करें इससे आपको और गिफ्ट लेने वाले को आर्थिक नुक्सान हो सकता है। साथ ही क़र्ज़  भी बढ़ सकता है। ये बेहद अशुभ होता है। इस तरह की तस्‍वीरें व्‍यक्ति को मझदार में फंसा देती है और वो कभी आगे नहीं बढ़ पाता । ऐसी तस्‍वीरें किसी को भी देने की गलती ना करें ।

धारदार हथियार
गिफ्ट में किसी को धारदार हथियार न दें और ऐसे गिफ्ट लेने से भी परहेज़ करें। इस तरह का गिफ्ट लेने से घर में कलेश बढ़ता है और अशांति का माहौल बनता है। साथ ही जिस व्‍यकित ने ये तोहफा दिया है उस व्‍यक्ति के लिए भी ये शुभ संकेत माना जा सकता है । किसी को भी चाकू-छूरी जैसी चीजें तोहफे में ना दें ।

काले रंग की वस्तुएं
गिफ्ट में किसी को काले कपडे देने से बचें , ऐसा करना भी अशुभ माना जाता है। काले रंग के कपडे उपहार में देने से अपशकुन बनता है। काला रंग नकरात्‍मकता का सा्रेात है , ये रंग अंधकार का प्रतीक है  । इस रंग की बनी चीजें शुभ नहीं मानी जातीं । काजल का प्रयोग भी नजर से बचाए रखने के लिए ही किया जाता है ।

जूते
गिफ्ट में किसी को कभी भी जूते नहीं देने चाहिए । ऐसा करने पर आपके उनसे सम्बन्ध खराब हो सकते है । ऐसी मान्‍यता है कि जूते तोहफे में देने से गिफ्ट लेने वाला शख्स आपके जीवन से दूर जा सकता है । अपने करीबियों, नाते – रिश्‍तेदारों में ऐसा तोहफा बिलकुल ना दें । ये तोहफा खुशियों की जबह उनके जीवन में मुश्किलें ला सकता है ।