वास्तु :  घर में भूलकर भी न रखें ये 6 चीजें, वरना हमेशा रहेगी धन की कमी

घर में सजावट के लिए रखी गई कई चीजें हम बस यूं ही लेकर आ जाते हैं । बिना ये सोचे कि उसका क्‍या असर हो सकता है  ।आगे जानिए उन 6 चीजों के बारे में जिन्‍हें वास्‍तु अनुसार घर के लिए शुभ नहीं माना गया है ।

New Delhi, Oct 12 : वास्‍तुनुसार ध्‍यान में रखी गई छोटी-छोटी बातें आपको सकारात्‍मकता से भर सकती हैं । घर-दफ्तर में अगर वास्‍तु का ध्‍यान रखा जाए तो आप जीवन में आने वाली कई बड़ी परेशानियों से दूर हो सकते हैं । ऐसे में सजावट के लिए घर में रखी गई कुछ चीजों पर सबसे पहले ध्‍यान दें । अकस हम ऐसी चीजें ले आते हैं जिनका वास्‍तु में प्रभाव नकारात्‍मक माना गया है । आगे जानिए कौन सी वो 6 चीजें हैं जिन्‍हें आपको अपने घर में कभी नहीं लाना चाहिए ।

डूबती नाव
अपने घर में कभी डूबती नाव की तस्वीर ना लगाएं । मझदार में फंसा शिप या ऐसी कोई भी आकृति आपको अपने घर पर नहीं रखनी चाहिए । ये तस्‍वीर आपके घर में मौजूद सदस्‍यों के साथ आपके संबंधों को बिगाड़ सकती है । इसके अलावा मझदार में फंसे शिप का चित्र आपकी उन्‍न्‍ति में बाधक है । ये आपकी ग्रोथ को रोकता है । इसलिए ऐसा कोई भी चित्र अगर आपके घर में है तो उसे वहां से हटा दें ।

नटराज की मूर्ति
गुस्से में नाचते हुए भगवान शिव का प्रतीक नटराज हर क्लासिकल डांसर के घर पर रखा होता है । ये बहुत ही पॉजिटिव होता है लेकिन कलाकारों के लिए । इसलिए इस प्रतीक को उन जगहों पर ही रखना चाहिए जहां कला से जुड़े काम हो रहे हों ।  नटराज नृत्‍य के साथ शिव के रौद्र रूप का भी प्रतीक है । इसीलिए इसको घर में रखना सही नहीं माना गया है । इसे दफ्तर में भी नहीं रखना चाहिए ।

ताजमहल
प्‍यार की इमारत कहा जाने वाला ताजमहल वास्‍तु अनुसार घर में सजाना शुभ नहीं है । आप आगरा जाते होंगे तो वहां से इसके मिनिएचर जरूर लाकर घर में सजाने की सेाचते होंगे । लेकिन ये मूरत आपके घर में नकारातमकता लाती है । ताजमहल एक समाधि है, जिसे शाहजहां ने अपनी बेगम के लिए बनवाया था । ये कोई महल नहीं है, ये एक मकबरा है । इसलिए ना इसकी तस्‍वीर अच्‍छी और ना ही कोई मिनिएचर ।

महाभारत काल की तस्‍वीर
अपने घर पर महाभारत की किसी भी घटना की छवि ना लगाएं । अकसर युद्ध भूमि में श्री कृष्‍ण और अर्जुन वाली छवि को लगाया जाता है । ये छवि प्रतीक है घर के लोगों के बीच छिड़े युद्ध की । सुख शांति चाहते हैं तो इस तस्‍वीर को कभी घर में जगह ना दें । वास्‍तु अनुसार इसे शुभ नहीं माना गया है । ये परिवार में कलह का कारण बन सकती है ।

फाउंटेन
अगर आपके घर में बहते हुए पानी का कोई चित्र है या फिर आपने घर में ऐसे किसी फाउंटेन को सजाया हुआ है जो ये आपके लिए शुभ नहीं है । ऐसे घर में पानी की तरह धन का प्रवाह रहता है । लेकिन ये कभी टिकता नहीं है, ऐसे घर में विपत्ति आने पर मुश्किल खड़ी हो सकती है । पानी का फव्‍वारा समय के साथ बहाव को दर्शाता है । इसलिए इसे घर से बाहर कर दें ।

जंगली जानवर का चित्र
अपने घर में किसी भी जंगली जानवर का फोटो ना लगाएं । ना ही ऐसा कोई शोपीस लगाना चाहिए । जंगली जानवरों का ऐसा चित्र आपको भी वैसा ही बना सकता है । आपकी प्रकृति को जंगलीपन का बढ़ावा देते हैं । ऐसा कोई भी चित्र आपके बेडरूम में बिलकुल नहीं होना चाहिए । ऐसा चित्र पति-पत्‍नी के बीच संबंधों को भी खराब करता है  ।