गलती से भी ना पहनें ऐसे कपड़े, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

अगर कोई शख्स गंदे कपड़े पहनता है, तो धीरे-धीरे उसके कांफिडेंस भी कम होने लगता है, ऐसे शख्स कोई भी काम मन लगाकर नहीं कर पाते हैं।

New Delhi, Aug 16 : अकसर आपने डॉक्टर को सलाह देते हुए सुना होगा, कि साफ-सुथरे कपड़े पहनें, गंदे कपड़े पहनने से सेहत तो खराब होती ही है, साथ ही लोग भी आपसे दूरियांम बनाने लगते हैं, दादी-नानी तो कहती हैं कि गंदे कपड़े पहनने की वजह से ना सिर्फ स्वास्थ्य खराब होता है, बल्कि इसकी वजह से पैसों की भी तंगी होने लगती है। जी हां, पढकर अजीब लगा ना, लेकिन ये सच है, आइये आपको बताते हैं कि डॉक्टर के साथ क्या कहता है गरुड़ पुराण ।

सेहत
गंदे और मैले कुचैले कपड़े पहनने की वजह से आपको एलर्जी और इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है, अगर आप अपने कपड़ों पर ध्यान नहीं देंगे, तो डॉक्टर को मोटी फीस चुकाने के साथ-साथ कड़वी दवा भी खानी पड़ सकती है, इसलिये इसे हल्के में बिल्कुल ना लें। शायद ये बताने की जरुरत नहीं है कि डॉक्टर की फीस और दवाइयों में कितने पैसे खर्च होते हैं, इसके अलावा अगर गरुड़ पुराण की मानें, तो गंदे कपड़े पैसों की हानि करते हैं।

सुख छिन जाते हैं
गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति सुख-सुविधाओं से सुखी-संपन्न होने के बावजूद अगर गंदे कपड़े पहनता है, तो उसके सुख उससे छिनने लगते हैं। कहा जाता है कि ऐसे लोगों मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, इस वजह से वो ऐसे लोगों के पास ज्यादा देर नहीं ठहरती। शायद इस बात से तो आप भी इत्तेफाक रखते होंगे, कि गंदे कपड़े आपकी पर्सनालिटी को खराब करके पैसे कमाने के अच्छे अवसर आपसे छिन लेते हैं।

गरुड़ पुराण क्या कहता है ?
गरुड़ पुराण में कहा गया है कि यदि कोई इंसान लंबे समय तक किसी कला से जुड़ा हुआ अभ्यास नहीं करता है, तो थोड़े समय के बाद उसका वो हुनर उसके रुठ जाता है, ठीक वैसे ही अगर वो शख्स लंबे समय तक गंदे और मैले-कुचैले कपड़े पहने रहता है, तो उसके बाकी कपड़े रखे-रखे ही खराब होने लगते हैं, इसलिये एक ही कपड़े को लंबे समय तक पहनने से बचना चाहिये।

कांफिडेंस कम
अगर कोई शख्स गंदे कपड़े पहनता है, तो धीरे-धीरे उसके कांफिडेंस भी कम होने लगता है, ऐसे शख्स कोई भी काम मन लगाकर नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से आपकी सफलता का लेवल भी नीचे गिरने लगता है, वहीं अगर आप साफ-सुथरे और धुले हुए कपड़े पहनते हैं, तो आप अपने काम पर अच्छे से फोकस कर पाएंगे, जिससे आपकी उन्नति के रास्ते प्रशस्त होंगे।