आज करें इन चीजों में से कोई एक चीज दान, Bad Luck हो जाएगा दूर

Daan

दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है, महाभारत में बताया गया है कि दान करने से बुरा समय टल जाता है और अच्छे दिन आ जाते हैं।

New Delhi, Dec 02 : ज्योतिष शास्त्र में 9 ग्रह बताये गये हैं, सभी नौ ग्रहों में शनि को न्यायधीश बताया गया है, शनि के अलावा राहू-केतू भी किसी शख्स की किस्मत बदल सकते हैं, अगर कुंडली में शुभ योग हैं, लेकिन इन तीन में से कोई एक ग्रह भी अगर अशुभ है, तो फिर शुभ योग का असर कम हो सकता है, इन तीनों ग्रहों के बुरे असर को दूर करने के लिये कुछ चीजों का दान करें, ये दान शनिवार के दिन ही करना है।

कंबल
उत्तर भारत में सर्दी बढ गई है, इन दिनों किसी गरीब या जरुरतमंद को कंबल दान करेंगे, तो बहुत पुण्य मिलेगा, इसके साथ ही शनि और राहू-केतू भी प्रसन्न होंगे। Blanketsआज शनिवार है, अगर आप भी शनि या फिर राहू-केतू से परेशान हैं, तो किसी गरीब या जरुरतमंद को कंबल और गर्म कपड़े का दान करें, इससे आप पुण्य के भागी बनेंगे।

जूते-चप्पल
आज किसी ऐसे व्यक्ति को जूते-चप्पल का दान करें, जिसके पास पैरों में पहनने के लिये कुछ भी नहीं है, इस Daan से आपका शनि दोष दूर होगा। Shoes 2शास्त्रों में कहा गया है कि ठंड में लोग कर्म कपड़े और कंबल तो जरुरतमंद को तो देते हैं, लेकिन उनके पैरों में ठंड लगती रहती है, जिसकी वजह से गरीब इंसान बीमार पड़ता है, इसलिये आप किसी गरीब को चप्पल या फिर जूते का दान करें।

लोहे के बर्तन दान करें
लोहा शनि से संबंधित धातु माना जाता है, आज के दिन लोहे के बर्तन दान करने से आप पुण्य के भागी बनेंगे। Ironशनिवार के दिन लोहे के बर्तन Daan करने से आपका बुरा समय दूर हो सकता है। जरुरी नहीं है कि ये बर्तन आप किसी खास शख्स को ही दें, ये आप किसी गरीब, जरुरतमंद या फिर मंदिर में भी जाकर दे सकते हैं, ऐसा करने से आपका अच्छा समय आएगा।

काले तिल या उड़द
शनि को खुश करना है तो शनिवार के दिन काले तिल या फिर उड़द का दान करें, ऐसा करने से शनि खुश होंगे और आपके जीवन में जो बाधा चल रही है, KAALE-TILL-KE-TOTKEउन सारी परेशानियों से आपको मुक्ति मिलेगी। आपको बता दें कि शास्त्रों में कहा गया है कि शनिदेव को काले तिल और उड़द काफी पसंद है, इसी वजह से ये चीजें दान कर उनके गुस्से से बचा जा सकता है।

तेल दान करें
शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नादि कार्यो से निवृत होने के बाद एक कटोरी में तेल लें, उस तेल में अपना चेहरा देखें, Oilफिर इस तेल को किसी जरुरतमंद शख्स को Daan दे दें, ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं, और इससे भाग्य संबंधी बाधाएं भी दूर हो जाती है, ऐसा हर शनिवार के दिन करें, आप खुद ही फर्क महसूस करेंगे।

दान करने से पुण्य
दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है, महाभारत में बताया गया है कि दान करने से बुरा समय टल जाता है और अच्छे दिन आ जाते हैं, Daan1इसलिये अपने सामर्थ्य के अनुसार काले तिल, कंबल, लोहे के बर्तन, उड़द की दाल, काले कपड़े का दान करें, इन चीजों के दान करने से शनिदेव आप पर प्रसन्न होंगे और शुभ फल प्रदान करेंगे। शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि सामर्थ्य से ज्यादा कभी Daan नहीं करना चाहिये, इसलिये इस बात का भी ध्यान रखें।

बंदरों को गुड़-चना खिलाएं
शनिवार के दिन बंदरों के गुड़ और चना खिलाएं, ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं, इसके साथ ही हर शनिवार को हनुमान चालीसा का भी पाढ करें, Chanaशास्त्रों में बताया गया है कि अगर शनिदेव को खुश करना है, तो बजरंग बली को खुश करें, अगर हनुमान जी आप पर खुश रहेंगे, तो फिर आपको शनि दोषों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नीला पुष्प अर्पित करें
शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा कर उन्हें नीले पुष्प अर्पित करें, इसके साथ ही पूजा के दौरान ऊं श्नैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें, Flowerपूजा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मंत्र का जाप 108 बार करनी है, ऐसा हर शनिवार करने से आप पर साढेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है। नीले पुष्प से शनिदेव प्रसन्न होते हैं, इसलिये पूजा में इस बात का जरुर ध्यान रखें।