रविवार के दिन सुबह उठकर निपटाएं ये काम, घर में आएगी सुख और समृद्धि

रविवार का दिन हर किसी के लिए खास होता है। इसलिए इस दिन का इस्तेमाल आप घर में सुख और समृद्धि लाने के लिए भी कर सकते हैं। जानिए कैसे

New Delhi, Dec 16: ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सौरमंडल में मौजूद हर एक ग्रह की अपनी एक खासियत है। शास्त्रों में ये बताया गया है कि कौन सा ग्रह इंसान को कैसा फल प्रदान कर सकता है। इसलिए हमें ये मालूम होना चाहिए कि हमें किस दिन कौन सा कार्य नहीं करना चाहिए, और क्या करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि रविवार के दिन घर में सुख और समृद्धि लाने के लिए क्या करना चाहिए।

सूर्यदेव का होता है रविवार
रविवार का दिन भगवान सूर्य का दिन होता है, इस दिन सूर्य ग्रह अपनी सबसे अधिक ऊर्जा लिए होते हैं। सूर्य ग्रह को सौरमंडल का राजा माना जाता है। खास बात ये है कि नौ ग्रहों के सभी ग्रह सूर्य से ही अपनी ऊर्जा लेते हैं। पूरे ब्रहमांड में सूर्य ही एकमात्र ऊर्जा का स्त्रोत है। शास्त्रों में यह कहा गया है कि सूर्य ग्रह से प्रजनन, सृजन, उत्पत्ति और संहार का कर्म चलता है।

क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र ?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति हमेशा ठीक होनी चाहिए। सूर्य की सही स्थिति किसी भी व्यक्ति को समाज में प्रतिष्ठा दिलाती है। सूर्य ग्रह इस बात का भी ध्यान रखता है कि सभी का जीवन खुशहाल रहे, सभी को बल मिले और किसी प्रकार की कोई कमी ना रहे। इसलिए हमें ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे हमारी कुंडली का सूर्य ग्रह कमजोर पड़े।

नमक का उपयोग ना करें
अगर आप रविवार का व्रत रखते हैं तो रविवार को सूर्य अस्त से पहले नमक का उपयोग किसी भी हाल में ना करें। शास्त्रों के मुताबिक ये अशुभ माना जाता है। इसके साथ ही कहा गया है कि रविवार को रात होने से पहले संभोग नहीं करना चाहिए। रविवार के दिन सूरज ढलने से पहले ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। इसलिए रात होने तक का इंतजार करें।

मांस मदिरा से दूर रहें
इसके अलावा एक और खास बात ये भी है कि इस दिन किसी भी व्यक्ति को मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब वैसे भी शरीर के लिए हानिकारक कही जाती है, लेकिन अगर आप इसका सेवन रविवार को करते हैं तो आगे आने वाले वक्त में कई परेशानियां आपको झेलनी पड़ सकती हैं। सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए इस दिन शराब से कोसों दूर रहें।

रविवार को बाल ना कटवाएं
इसके साथ ही कुछ और भी कार्य हैं जिन्हें इसदिन करने से बचना चाहिए, जैसे कि रविवार के दिन बाल न कटवाएं। यूं तो मंगलवार को भी बाल नहीं कटवाने चाहिए। लेकिन कहा गया है कि रविवार के दिन बाल कटवाने से इंसान के शरीर में मौजूद पॉजिटिव एनर्जी बाहर चली जाती है। इसे खुद तक सीमित रखने के लिए इस दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।

सरसों के तेल से मालिश ना करें 
इसके अलावा कुछ और भी खास बातें हैं। सरसों के तेल की मालिश न करें, दूध को जलाने का काम न करें, तांबे की चीजों की खरीद फरोख्त ना करें। अगर इन बातों का आप रविवार एक दिन ख्याल रखेंगे, तो आपको कभी भी सूर्य ग्रह की बुरी दृष्टि का सामना नहीं करना पड़ेगा। सूर्य भगवान हमेशा आपके ऊपर अपनी कृपा बनाए रखेंगे। आपके घर में सुख और समृद्धि बनी रहेगी।