मंगलवार के शुभ दिन कीजिए ये उपाय, सुख और सौभाग्य का घर में प्रवेश होगा

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन कहा जाता है। इसलिए इस दिन आपको सुख और सौभाग्य के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। आइए इस बारे में जानते हैं।

New Delhi, Mar 06: मंगलवार का दिन हनुमान जी को काफी प्रिय होता है। इस दिन सच्चे दिल से महावीर की आराधना करने से कई फलों की प्राप्ति होती है। हनुमान जी को कलयुग में जीवित देवता कहा जाता है। तमाम ग्रहों के बुरे दोषों का अगर निवारण करना है तो मन से हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि इस गदिन आपको क्या उपाय करने चाहिए।

हर बुरे ग्रह का दोष खत्म होगा
शनि, मंगल और राहु जैसे ग्रहों के बुरे प्रभाव को अगर खत्म करना है, तो इसके लिए हनुमान जी की पूजा की जाती है। जाता है। मंगल वार के दिन अगर कुछ छोटे-छोटे उपाय किए जाएं तो उनसे भगवान हनुमान को प्रसन्न किया जा सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी हो या आत्मविश्वास की कमी, हर परेशानी का हल मंगल वार में छुपा है।

मंगल के दिन करें ये काम
पैसे की किल्लत हो या मन की अशांति हर तरह की समस्या के लिए ये उपाय करने चाहिए। ज्योतिषशास्त्रियों के मुताबिक हनुमान जी शक्ति के प्रतीक हैं, वो नकारात्मक शक्ति को खत्म करते हैं। अगर मन में बेचैनी हो या पैसों की दिक्कत, काम में आ रही रुकावट हर समस्या में ये उपाय बहुत कारगर होते हैं। मंगल वार हनुमान जी का दिन कहा जाता है।

ऐसे उतारें खुद पर लगी नजर
मंगलवार की सुबह एक पानी वाला नारियल लाएं। उसे अपने ऊपर से 21 बार उतारें। इस नारियल को किसी ऐसे हनुमान मंदिर में ले जाएं जहां मंगल वार के दिन सुबह हवन होता है। हवन में उस नारियल को चढ़ा दीजिए। इसके अलावा एक और खास बात ये है कि हनुमानजी को गुड़ और चना का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। इससे शरीर में आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होती है।

गुड़ और चने का भोग लगाएं
हनुमान जी को गुड़ और चना चढ़ाने से आपके आस पास की नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं। इससे आपको मानसिक शांति मिलती है। इसके साथ ही कामों में आ रही रुकावट खत्म हो जाती है। मंगल वार को एक और काम करें।किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं। मंदिर से हनुमान जी के सीधे पैर का सिंदूर लाएं। इसके बाद एक और काम करें।

शाम के वक्त ये काम करें
शाम के वक्त गाय के गोबर के कंडे को जलाकर कर उसमें गुग्गल की धूप दें और फिर हनुमान जी के पैर का थोड़ा सा सिंदूर कंडे पर गुग्गल के साथ रख दें। इसके बाद इसे पूरे घर में घुमाएं। घर में सारी जगह सिंदूर का धुआं होने दें। इस उपाय से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। इसके साथ ही खास बात ये है कि घर में मौजूद सारी दरिद्रता खत्म हो जाती है।

शरीर का हर दर्द दूर होगा
अगर कंधे या हाथ में दर्द हो रहा हो, या दर्द लगातार बना रहता हो। तो मंगलवार को किसी हनुमान मंदिर में जाकर पहले दर्शन करें, नारियल और फूल चढ़ाएं। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद मंदिर में बैठकर ही हनुमान बाहुक का पाठ करें। हनुमान बाहुक हाथ की चोट और दर्द के लिए रामबाण उपाय है। इससे बेहद जल्द आराम मिलता है।