हफ्ते में इन दो दिनों में ही करें शेविंग और कटिंग, बाकी दिन ऐसा करना अशुभ माना गया है

हिंदू धर्म में कई ऐसी मान्‍यताएं हैं जिनके अनुसार कुछ विशेष दिनों पर कुछ खास काम करने की मनाही होती है, जानिए कौन से दिन शेविंग, कटिंग करने के लिए अशुभ माने गए हैं ।

New Delhi, Feb 22 : सोमवार को भोलेनाथ की पूजा, मंगलवार को हनुमान जी को नमन, शुक्र को संतोषी मां का जयकारा तो रवि सूर्य को समर्पित । ये चार ही नहीं हफ्ते के सभी दिन किसी ना किसी देव को समर्पित हैं । प्रत्‍येक दिन से जुड़ी कुछ अपनी मान्‍यताएं हैं, किस दिन क्या नहीं करना चाहिए, क्‍या नहीं खाना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए, जैसी कई बातें बताई गई हें । हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार रोजमर्रा के कई काम ऐसे हैं जो निश्चित दिनों पर नहीं करने चाहिए । आगे जानिए ऐसे ही कुछ कामों के बारे में ।

शेविंग और कटिंग
शेविंग और कटिंग जैसे कामों के लिए हफ्ते में दो दिन सही माने गए हैं । बुधवार और शुक्रवार को इन कामों को करना उचित बताया गया है । इन दो दिनों के अलावा हफ्ते के बाकी दिनों में ये काम करना शुभ नहीं माना गया है । इन दोनों ही कार्यों को आयु से जोड़ कर देखा गया है । आगे आपको बताते हैं हफ्ते के सातों दिन किन कामों को करने से मना किया गया है ।

सोमवार
सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ से जुड़ा है । इस दिन को चंद्रमा से जोड़कर देखा गया है । सोमवार को नाखून काटने से मना किया जाता है । ऐसा करने से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ सकती है साथ ही संतान के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है । सोमवार के दिन बाल काटना, शेविंग करना ऐसे कामों से भी बचना चाहिए । शास्‍त्रों में इन कामों को वर्जित माना गया है ।

मंगलवार
ये दिन हनुमान जी को समर्पित है । इस दिन मांस, मदिरा से दूर रहने को कहा जाता है । इस दिन नाखून काटना, बाल काटना, शेव करना जैसे कामों से बचना चाहिए । इससे आयु कम होती है, ऐसा माना जाता है । मंगलवार को इन कामों को करने से आपके व्‍यापार पर भी असर पड़ता है । आपने गौर किया होगा कि इस दिन ब्‍यूटी पार्लर, सैलून आदि भी बंद ही रखे जाते हैं ।

बुधवार
बुधवार के दिन नाखून काटने और बाल कटवाने से घर में लक्ष्‍मी का आगमन होता है । ऐसा करना बुधवार के दिन के लिए शुभ माना गया है । बुधवार का दिन गणपति को समर्पित किया जाता है, लेकिन इस दिन को लेकर कोई विशेष प्रतिबंध नहीं है । इस दिन व्‍यक्ति अपनी मर्जी के अनुसार खा-पी सकता है । इस विशेष दिन को लेकर केवल वहीं नियमों में रहते हैं जो इस दिन गणेश जी की पूजा करते हैं ।

गुरुवार
गुरुवार को महिलाएं कपड़े धोने से बचें । ये दिन बृहस्‍पति ग्रह का परिचायक है । इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है । ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन घर की स्‍त्री साबुन से वस्‍त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है । इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें । ये कुछ जरूरी बाते हैं जिनका ध्‍यान आपको गुरुवार के दिन रखना चाहिए ।

शुक्रवार
शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को समर्पित है । ये ग्रह ग्‍लैमर का दिन माना जाता है । इस दिन सजना, संवरना , साफ सुथरा बनने के लिए नाखून कटवाना, बाल काटना शुभ माना गया है । शुक्रवार के दिन ऐसा करने से व्‍यक्ति को धन, लाभ और यश की प्राप्ति होती है । साथ ही व्‍यक्ति का समाज में मान-सम्‍मान बढ़ता है और यश संबंधित क्षेत्र में फैलता है ।

शनिवार
शनिवार का दिन शनि ग्रह को समर्पित है । इस दिन कोई भी ऐसा काम ना करें जिससे शनि आप पर कुपित हो जाएं । शनिवार को बाल कटवाना जल्‍दी मृत्‍यु या आकस्मिक मृत्‍यु का कारण बनता है । इस दिन शनि देव की कुपित दृष्टि से बचना चाहते हें तो ऐसा कोई भी काम ना करें । शनिवार के दिन लोहे की और काले कपड़े की खरीदारी ना करें ।

रविवार
रविवार का दिन सूर्य का दिन माना गया हे । इस दिन बाल कटवाने, नाखून काटने की मनाही होती है । ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है । महाभारत के अनुशासन पर्व में इस बात का उल्‍लेख मिलता है कि ऐसा काम करने वाले व्‍यक्ति का सर्वनाश हो जाता है । रविवार को सूर्य की आराधना करनी चाहिए, इस दिन बाल कटवाने, नाखून काटने जैसे कार्य नहीं करने चाहिए ।