अगर आप भी रखते हैं व्रत तो भूलकर भी ना करें ये 8 काम

हिंदू धर्म में व्रत का अपना एक अलग महत्‍व है, ईश्‍वर के नाम पर एक दिन का उपवास करना सेहत की दृष्टि से भी अच्‍छा माना जाता है । लेकिन इसे करने से पहले वो बातें जान लें जो उपवास के दौरान नहीं करनी चाहिए ।  

New Delhi, Dec 13 : व्रत या उपवास का अर्थ है संकल्प, एक दृढ़ निश्चय और ईश्‍वर के लिए समर्पण । हिंदू धर्म के अनुसार सप्‍ताह का प्रत्‍येक दिन किसी ना किसी ईश्‍वर को समर्पित है । साथ ही हर महीने की एकादशी, चतुर्थी भी बेहद शुभ दिन माने जाते हैं । व्‍यक्ति अपनी सुविधानुसार और अपने ईष्‍ट देव के अनुसार कोई एक दिन उपवास रखता है । व्रत रखने से शारीरिक शुद्धिकरण के साथ मानसिक रूप से भी शुद्धि होती है ।उपवास रखना ईश्‍वर के और पास जाने का एक तरीका है लेकिन ध्‍यान रहे उपवासके दौरान आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होता है ।

सोना, अशुद्ध रहना है मना
उपवास वाले दिन सूर्योदय के बाद देर तक सोना अचछा नहीं माना जाता । वहीं सूर्यास्‍त के समय सोते रहने वाले व्‍यक्ति को भी व्रत का फलSleep3 प्राप्‍त नहीं होता । उपवास के दिन सोना ईश्‍वर के करीब नहीं बल्कि और दूर जाने का कारण बनता है । उपवास वाले दिन प्रात:काल में स्‍नान करना जरूरी है । खुद को शुद्ध रखकर ही आप ईश्‍वर की भक्ति के पात्र बनते हैं ।

तामसिक वस्‍तुओं का सेवन
व्रत वाले दिन लहसुन, प्‍याज आदि के सेवन से बचना चाहिए । खाने में कुछ भी ऐसा नहीं खाना चाहिए जो पेट में विकार का कारण बने । मांस, मदिरा आदि का सेवन आपको पाप का भागी बनाता है । यदि आपके घर में किसी ने उपवास रखा हुआ है तो आपको उस दिन का ख्‍याल रखते हुए इन सभी चीजों से खुद ही दूर रहना होगा । आप परिवार के सदस्‍य के उपवास को भी अशुद्ध कर सकते हैं ।

किसी की बुराई करना, पैसों का लेन-देन
उपवास वाले दिन आपको किसी की बुराई करने से बचना चाहिए । इस दिन आपको साफ मन से रहना चाहिए । मन में किसी भी प्रकार के नकारात्‍मक विचार नहीं लाने चाहिए । किसी भी व्‍यकित से पैसों के लेन-देन की बात ना करें ना ही ऐसा कोई काम करें । धन आदि की बातों से मन भटकता है और एकाग्रता टूटती है, ऐसा करने से खुद को रोकें ।

लड़ाई-झगड़ा और हिंसा
अपने से बड़ों, छोटों या किसी से भी झगड़ा मोल ना लें । व्रत का अर्थ है संयम से काम लेना । यदि आप उपवास के दिन ही अपना संयम खो देंगे तो काम कैसे चलेगा । किसी भी प्रकार की हिंसा ना करें, इस दिन जीव हत्‍या ना करें । मच्‍छर, मक्‍खी को भी ना मारें । उपवास के दिन लड़ाई-झगड़े-हिंसा से दूर रहने की पूरी कोशिश करें, ऐसी परिस्थिति बन रही हो तो खुद को इससे दूर कर दें ।

बड़े – बुजुर्गों का अनादर
क्‍या आपके घर में बड़े – बुजुर्ग रहते हैं । प्रतिदिन उनके चरण छुएं और व्रत वाले दिन भी ईश्‍वर भक्ति से पहले उनको प्रणाम करें । वो लोग जो अपने घर के बुजुर्गों का सम्‍मान नहीं करते उन्‍हें ईश्‍वर से भी कुछ प्राप्‍त नहीं होता । बड़े-बुजुर्गों का अनादर करने वाले व्‍यक्ति सुख की प्राप्ति नहीं कर सकते । उनकी मनोकामना कभी पूर्ण नहीं होती ।

अनैतिक संबंध
व्रत वाले दिन पुरुष हो या स्‍त्री उन्‍हें ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए । इस दिन शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए, ना ही ऐसे विचार मन में लाने चाहिए । ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए उपवास का पालन करने से मनोकामना पूरी होती है । उपवास के दिन अनैतिक संबंध बनाने वाले अशुद्ध माने जाते हैं । शास्‍त्रों में ऐसे व्‍यक्ति को पापी कहा गया है ।

व्रत के 3 प्रकार
उपवास तीन तरह से किए जाते हैं, पहले जो भगवान को प्रसन्‍न करने के लिए निरंतर किए जाएं । दूसरा किसी विशेष निम्मि हेतु । तीसरा किसी विशेष मनोकामना के लिए किया जाने वाला व्रत । उपवास के दिन अन्‍न ग्रहण नहीं किया जाता । इस दिन फल आदि का सेवन करना होता है । व्रत के दिन संध्‍या काल में सूर्यास्‍त के बाद परायण होता है, संकल्‍प के अनुसार भोजन आदि किया जाता है ।

व्रत से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ
सप्‍ताह में एक दिन उपवास रखना सेहत की दृष्टि से बेहद लाभदायक माना जाता है । एक दिन निराहार रहने से, फल्‍ आदि का सेवन करने से पाचन तंत्र को भी आराम मिलता है । उपवास करने से शरीर निरोगी बना रहता है , पेट संबंधी समस्‍याओं में आराम मिलता है । व्रत रखने से मानसिक शक्ति भी बढ़ती है, इससे वयक्ति को मानसिक रूप से मजबूत रहने का बल प्राप्‍त होता है ।