सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां, नहीं तो पूरा दिन हो जाएगा खराब

अगर आप सुबह तैयार होकर घर से निकले हैं और रास्ते में आपको झाड़ू लगाता या फिर कचरा उठाता कोई शख्स दिख जाए, तो ये बेहद शुभ लक्षण है।

New Delhi, Oct 22 : दिन की शुरुआत अगर अच्छी हो, तो सबकुछ अच्छा ही होता है, इसलिये सुबह जब आंख खुले और सकारात्मक ऊर्जा मिल जाए, तो समझिये आज का दिन तो बन गया, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे कौन से साइन हैं, जो हमें सकारात्मक ऊर्जा के संकेत देते हैं ? इसके साथ ही कौन से वो काम है, जो सुबह उठते ही करने से बचना चाहिये, ताकि नकारात्मक ऊर्जा आपको छू भी ना पाए।

सुबह-सुबह ना देखें आईना
कुछ लोगों को आदत होती है, सुबह जगते ही आईना देखने की, जबकि इससे पूरी तरह बचना चाहिये, वास्तु के अनुसार जब कोई सोकर जगता है, तो उसके शरीर पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है, इसका सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर रहता है, जब हम सुबह उठते ही आईना देखते हैं, तो ऊर्जा आंखों के जरिये एक बार फिर हमारे अंदर प्रवेश कर जाता है, इसलिये हमें सुबह मुंह धोने के बाद ही आईना देखना चाहिये।

इनका चेहरा देखना है सबके लिये लकी
सबके मन में एक सवाल आता है, कि सुबह उठकर किसका चेहरा देखे, इस सवाल का जवाब है, कि हम अपने ईष्ट देव को सबसे पहले देखें, क्योंकि सोकर उठने के समय हर व्यक्ति के चेहरे पर अलग-अलग भाव होते हैं, ऐसे में जब हम किसी का चेहरा देखते हैं, तो हमारे अंदर भी उनकी नकारात्मकता आ सकती है। इससे बचने के लिये सुबह उठते ही अपने ईष्ट देव का दर्शन करें, ताकि उनका निर्विकार रुप आपको दिनभर के लिये ताजगी दे।

क्यों कहते हैं हथेली देखो ?
ज्यादातर परिवारों में संस्कार के तौर पर एक बात सिखाई जाती है, सुबह उठकर हथेली देखना, इसके साथ ही कराग्रे वसते लक्ष्मी करमध्ये सरस्वती, करमूले तू गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम, इस श्लोक का जाप करना। इसके पीछे वजह ये है कि धर्मशास्त्रों के अनुसार हाथ के अगले हिस्से में मां लक्ष्मी, मध्य में सरस्वती और मूल में भगवान विष्णु का वास होता है, सुबह उठते ही पूजा घर तक जाते समय कई चीजों पर नजर पड़ेगी, इसलिये हथेली को खोलें और उनमें विराजमान ईश्वर का दर्शन करें।

इनका दिखना बेहद शुभ
अगर आप सुबह तैयार होकर घर से निकले हैं और रास्ते में आपको झाड़ू लगाता या फिर कचरा उठाता कोई शख्स दिख जाए, तो ये बेहद शुभ लक्षण है, आप इन्हें देखकर मुंह ना बनाएं, ऐसे में आप सुबह-सुबह कुछ दान जरुर करें, इससे आपके दिन की शुरुआत और अच्छी होगी, साथ ही आपके सारे कष्ट खत्म होगे।