इन आम गलतियों के कारण घर में आती है गरीबी, अभी छोड़ दें ये 8 काम

गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बातें कही गई हैं जो घर में गरीबी की सबसे बड़ी वजह मानी जाती हैं । अगर आप भी इन गलतियों को बार-बार दोहरा रहे हैं तो अभी सावधान हो जाएं ।

New Delhi, Dec 05 : हमारे शास्‍त्रों में जीवन से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं । कैसे एक मनुष्‍य का जीवन 4 अवस्‍थाओं में बांटा गया है – बाल्‍यावस्‍था, युवावस्‍था, गृहस्‍थ और वृद्धावस्‍था । हर अवस्‍था में मनुष्‍य को अपने कर्म करने होते हैं । शिक्षा प्राप्‍त करने से लेकर एक उम्र के बाद मोह माया के बंधन से दूर होना, यहीं शास्‍त्र हमें सिखाते हैं । गरुड़ पुराण में जीवन और मृत्‍यु से जुड़ी कई ऐसी बातें बताई गई हैं जो व्‍यक्ति का जीवन में आत्‍मसात करनी चाहिए । जानें उन बातों के बारे में जो आपके जीवन में गरीबी की वजह बनी हुई हैं ।

वास्‍तु में गड़बड़ी
अगर आपके घर में आपका रसोईघर और बाथरूम दोनों एक दूसरे से अटैच्‍ड हैं तो ये आपकी सफलता में बहुत बड़ा रोड़ा है । ये एक बड़ाVastu Dosh वास्‍तुदोष है जिसे जितना जल्‍दी हो सके ठीक करना चाहिए । किचन के पास ही नहाना धोना शुभ नहीं माना जाता । अगर आपके घर में टूटा-फूटा सामान रखा रहता है । पुराना कूड़ा कबाड़ घर के टांण, अलमारी, बेड या किचन में भरकर रखा है तो उसे फौरन बाहर निकाल दें ।

सफाई ना रखना
शास्‍त्रों में लिखा है जो लोग अपने घर में साफ-सफाई नहीं रखते, उन पर लक्ष्‍मी जी की कृपा कभी नहीं होती । जो व्‍यक्ति अपने घर को साफDiwali Vastu Tips नहीं रख सकता उसकी तुलना जानवर से की जाती है । वहीं घर के कोने-कोने की सफाई रखने वालों पर लक्ष्‍मी मां की विशेष कृपा होती है । लेकिन सफाई का कार्य भी सूर्यास्‍त तक हो जाना चाहिए । संध्‍या काल में साफ-सफाई करना उचित नहीं माना जाता ।

दांत साफ ना करने वाले दरिद्र
हमें बचपन से सिखाया जाता है कि दिन में दो बार दांतों को साफ करना चाहिए । लेकिन कई लोग ऐसा नहीं करते । शास्‍त्रों में लिखा है जो व्‍यक्ति अपने दांतों की और शरीर की सफाई नहीं करते उन्‍हें सफलता नहीं मिलती । ऐसे लोग दरिद्रता में जीवन व्‍यतीत करते हैं । उन्‍हे धन की कमी सदैव बनी रहती है । ऐसे व्‍यक्ति कभी सफल नहीं होते ।

गरीबों, जरूरतमंदों को दुत्‍कारना
वो घर जहां मेहमानों का स्‍वागत कड़वे मन से हो, उनके आने पर दुख मनाया जाता हो लक्ष्‍मी जी ऐसे घर में कभी वास नहीं करती । वो घर जहां गरीबों को खाली हाथ लौटा दिया जाता हो, जरूरतमंदों की जरूरत को पूरा ना किया जाता हो ऐसे घर की ओर लक्ष्‍मी जी अपने कदम रखना भी पसंद नहीं करतीं । अतिथि को देवता मानने वाले घर पर मां लक्ष्‍मी की कृपा हमेशा बनी रहती है ।

अस्‍त-व्‍यस्‍त घर
ऐसा घर जहां सब कुछ अस्‍त-व्‍यस्‍त अवस्‍था में पड़ा मिले उस घर में कभी खुशहाली नहीं आ सकती । चीजों को जगह पर रखना, कोने-कोने से धूल हटाना, गंदे कपड़े धोकर रखना ऐसे काम करने वाले घर पर माता लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है । साफ-सफज्ञई वाली जगह पर कौन जाना पसंद नहीं करेगा वहीं अगर घर के हालात ही गंदे बनाए हुए हों तो वहां देवता कैसे वास करेंगे ।

गाय को दुत्‍कारना
हिंदु धर्म में गाय को देवी माना गया है, ऐसे में गाय को दुत्‍कार कर भगाना, लाठी मारकर या झाड़ू मारकर भगाना भगवान का अनादर करने के समान है । गाय में सभी देवी देवताओं का अंश माना जाता है, उनका अनादर मां लक्ष्‍मी का भी अनादर है । गाय को पहली रोटी खिलाने से व्‍यक्ति के घर में कभी अन्‍न धन की कमी नहीं होती है । गाय को पालने वाले कभी जीवन में निराश नहीं होते ।

बच्‍चों को मारने-पीटने वाले लोग
उन घरों में कभी बरकत नहीं आती जहां बच्‍चों को कोसा जाता है । माता – पिता अगर अपने बच्‍चों के सुख में सुखी नहीं हो सकते तो उनसे सुख और वैभव भी विमुख हो जाते हैं । माता-पिता को चाहिए कि वो अपने बच्‍चों का ख्‍याल रखें, उनके सुख में सुखी हों और वो जब कुछ समझाने की कोशिश करें तो उसे सुनने की कोशिश करें ।

बिना नहाए भोजन
कई घरों में बिना नहाए ही भोजन करने की इजाजत होती है, लेकिन ऐसे घरों पर ईश्‍वर की कृपा नहीं होती । ऐसे घर में जहां लोग बिना नहाए ही भोजन कर लेते हैं उनसे देवता रूठ जाते हैं । वहीं बड़े-बुजुर्ग कहते आए हैं, अगर घर में किसी के जूते या चप्‍पल उल्‍टे दिखें तो उन्‍हें फौरन सीधा कर दें । ये कलह का कारण बनते हैं । इसलिए जूते-चप्‍पल उलटे दिखते ही उन्‍हें फौरन सीधा कर दें ।