अगर आपके घर में मंदिर है तो इन बातों का ध्यान रखें, वरना पूजा सफल नहीं होगी

अगर आपके घर में मंदिर हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप ये काम नहीं करेंगे तो हो सकता है कि पूजा सफल ना हो।

New Delhi, Feb 27: घर में भी देवी-देवताओं के लिए मंदिर बनवाने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। आज भी काफी लोग इस परंपरा का पालन करते हैं और अपने-अपने घर में मंदिर बनवाते हैं। मंदिर में रोज पूजा करने पर घर का वातावरण पवित्र और सकारात्मक बना रहता है। साथ ही, सभी देवी-देवताओं की कृपा भी मिलती है। अगर आपके घर में भी मंदिर है तो यहां जानिए कि किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

इस बात का ध्यान रखें
घर के मंदिर में ज्यादा बड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। अगर हम मंदिर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो शिवलिंग हमारे अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए। अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी छोटे आकार की ही रखनी चाहिए। इसलिए इस बात का ध्यान का ध्यान जरूर रखें कि घर के मंदिर से बड़ी मूर्तियां ना रखें और ज्योतिष की सलाह लें।

ये काम ना करें
इसके अलावा एक और खास बात है। घर के मंदिर को ऐसी जगह पर बनवाएं, जहां दिनभर में कभी भी कुछ देर के लिए सूर्य की रोशनी पहुंचती हो और ताजी हवा आती रहती है। सूर्य की रोशनी से वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होती है और सकारात्मकता बढ़ती है।इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि आप घर के मंदिर कहां बनवाने जा रहे हैं।  

इस बात का ध्यान रखें
इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि घर में जहां मंदिर है, वहां चमड़े से बनी चीजें, जूते-चप्पल नहीं ले जाना चाहिए। मंदिर में मृतकों और पूर्वजों के फोटो भी नहीं लगानी चाहिए। पूर्वजों की फोटो लगाने के लिए दक्षिण दिशा शुभ रहती है। पूजन कक्ष में पूजा से संबंधित सामग्री ही रखना चाहिए। दूसरी चीजें रखने से हमेशा बचना चाहिए।

ये काम भूलकर भी ना करें
इसके साथ ही एक और सबसे खास बात ये है कि घर के मंदिर के आसपास शौचालय होना भी अशुभ रहता है। इसीलिए ऐसे स्थान पर पूजन कक्ष बनाएं, जहां आसपास शौचालय न हो। अगर किसी छोटे कमरे में पूजा कक्ष बनाया है तो वहां कुछ स्थान खुला होना चाहिए, जहां आसानी से बैठा जा सके। इसलिए मंदिर के आसपास शौचालय ना बनवाएं।

घर के मंदिर का ध्यान रखें
यहां आपको एक और बात ध्यान में रखनी चाहिए। यदि घर में मंदिर है तो हर रोज सुबह और शाम पूजा अवश्य करनी चाहिए। पूजा में घंटी अवश्य बजाएं। घंटी की आवाज से नकारात्मकता नष्ट होती है। दिन में कम से कम एक बार दीपक अवश्य जलाएं। इससे वास्तु के कई दोष दूर होते हैं। नेगेटिव एनर्जी को दूर करना है तो इस बात का ध्यान जरूर रखें।

खंडित मूर्तियां ना रखें
ध्यान रखें खंडित मूर्तियों की पूजा नहीं करनी चाहिए। जो भी मूर्ति खंडित हो जाती है, उसे पूजा स्थल से हटा देना चाहिए। इस संबंध में ये बात ध्यान रखने योग्य है कि सिर्फ शिवलिंग कभी भी और किसी भी अवस्था में खंडित नहीं माना जाता है। ध्यान रखें कि अगर आपके घर का मंदिर है तो इन खास बातों को जीवन में जरूर ध्यान रखें।