गुरुवार को भूलकर भी ना करें ये 4 काम, कंगाल हो जाएंगे

आज गुरुवार है और आपको आज कुछ चीजें बिलकुल नहीं करनी हैं। किन चीजों को करने से आज आप बचें आइए आपको बताते हैं ।

New Delhi, Jan 16 : गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु को समर्पित है, इस दिन कुछ चीजों से, कुछ कार्यों से परहेज रखने की सलाह दी जाती है । ये दिन बहुत ही शुभ माना गया है, इस दिन पीली वस्‍तुओं का प्रयोग और दान करने की सलाह दी जाती है । दले चने की दाल और मीठाई भगवान को समर्पित करने से निरोग का वरदान प्राप्‍त होता है । आगे जानिए इस दिन किन चीजों को करने की मनाही है । यदि आप ये काम करते हैं आपको जबरदस्‍त आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है ।

महिलाएं न धुलें अपने बाल
इस दिन को लेकर मान्‍यता है कि इस दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए । दरअसल स्त्रियों की कुंडली में बृहस्पति पति का कारक  माना जाता है । पति के साथ ये संतान का भी कारक है, अगर आप इस दिन अपने केश धोती हैं तो उससे गुरु कमजोर होता है । जो आपके जीवन में उन्‍नति की बाधा का कारण बनता है । इस दिन बाल धोने से आपके पति के करियर पर भी इसका असर पड़ता है साथ ही ऐसी मान्‍यता है कि पति की उम्र भी कम हो जाती है ।

नाखून काटना, शेविंग और हेयर कट
गुरुवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए । ऐसा करने से आपकी उम्र कम हो जाती है । दरअसल गुरुवार यानी बृहस्‍पति और ये ग्रह जीवन माना गया है । इस दिन आप नाखून काटना या शेव करना या फिर बाल काटने जैसे काम करेंगे तो ये आपकी उम्र को घटाता जाएगा । इस दिन इन कामों से बचें । महिलाएं भी इस दिन पार्लर ना ही जाएं तो बेहतर होगा, घर की और खुद की समृद्धि के लिए इस बात का विशेष ख्‍याल रखें । पुरुषों को अगर शेव करना ही है तो सूर्योदय से पहले ये काम निपटा लें । सूर्योदय के बाद ऐसा करना आपके लिए सही नहीं माना गया है ।

पोंछा लगाना
गुरु का प्रभाव शरीर पर सबसे अधिक रहता है। इसलिए इसका असर हमारे घर पर भी उतना ही गहरा होता है । वास्तु के मुताबिक हर घर में ईशान कोण यानी नॉर्थ ईस्‍ट का स्वामी गुरु होता है। इस कोने का संबंध परिवार के बच्‍चों से होता है । ये दिशा धर्म और शिक्षा की भी दिशा मानी जाती है । तभी तो हम मंदिर इसी कोने में लगाते हैं । गुरुवार को पोछा लगाने से ईशान कोण कमजोर होता है । बच्‍चों की शिक्षा पर इसका प्रभाव पड़ता है । घर में बड़े-बुजुर्गो की सेहत बिगड़ने लगती है ।

कपड़े धोना
गुरुवार को महिलाएं कपड़े धोने से बचें । ये दिन बृहस्‍पति ग्रह का परिचायक है । इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है । ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन घर की स्‍त्री साबुन से वस्‍त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है । इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें । ये कुछ जरूरी बाते हैं जिनका ध्‍यान आपको गुरुवार के दिन रखना चाहिए ।