दीवाली पर इन चीजों को गिफ्ट में देने से बुरा समय शुरू हो सकता है

diwali gift

दीवाली पर गिफ्ट का आदान प्रदान होता है, हम आपको 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो उपहार में किसी को नहीं देना चाहिए। नहीं तो बुरा समय शुरू हो जाता है।

New Delhi, Oct 16: दीवाली के मौके पर शुभकामनाओं के साथ लोग एक दूसरे को गिफ्ट देकर त्योहार की खुशियों को डबल करते हैं। हर कोई अपनी हर शख्स अपनी शुभकामनाओं और अच्छी भावना से ही उपहार देता है। मगर क्या आप जानते हैं कि वास्तु, फेंगशुई के मुताबिक उपहार के लेन देन में सावधानी बरतनी चाहिए, हम आपको बता रहे हैं कि उपहार में कौन सी चीजें नहीं देनी चाहिए, अगर आप इन चीजों को किसी को उपहार में देते हैं या फिर लेते हैं तो बुरा समय कभी भी शुरू हो सकता है। इसके अलावा आपके व्यक्तिगत संबंध खराब हो सकते हैं। धन की हानि हो सकती है।

पानी से संबंधित शो पीस
लोग अक्सर दीवाली पर पानी से संबंधित शो पीस गिफ्ट में देते हैं, जिनमें पानी बहता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसी चीजोंdiwali giftको उपहार के तौर पर देने से सामने वाले इंसान को पैसों की कमी या फिर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। तो अगर आप अपने चाहने वालों का भला चाहते हैं तो इस तरह के उपहार देने से बचें, नहीं तो नुकसान आप ही का होगा।

अपने प्रोफेशन से जुड़ी चीजें
दीवाली के मौके पर लोग अक्सर वो चीजें उपहार में देते हैं जो उनके प्रोफेशन से जुड़ी हुई होती हैं। मसलन चादर बनाने वालेdiwali giftउपहार में चादरें देता है। ऐसा नहीं करना चाहिए। वास्तु के मुताबिक अपनी दुकान या फिर अपने प्रोफेशन से जुड़ी चीजें उपहार में देने से कारोबार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। तो आप भी इस बात को ध्यान से समझ लीजिए, किसी को दीवाली उपहार के तौर पर अपने प्रोफेशन से संबंधित चीजें न दें।

भगवान की मूर्तियां, तस्वीरें
दीवाली के मौके पर लोग गिफ्ट के तौर पर भगवान की मूर्तियां और तस्वीरें भी देते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। diwali giftलक्ष्मी गणेश की मूर्ति देते हैं, जबकि वास्तु के मुताबिक भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को उपहार में नहीं देना चाहिए। इनको रखने और पूजा करने का एक विधान होता है। इसलिए इनको खरीद कर खुद ही रखिए और पूजा करिए। इनको उपहार में देने से आप पर संकट आ सकता है।

नुकीली चीजें न दें उपहार में
दीवाली के उपहार के तौर पर कई बार ऐसी चीजें दे देते हैं जो नुकीली होती हैं। जैसे तलवार, पेन, स्टाइलिश नाइफ वगैरह, इन diwali giftनुकीली चीजों को किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से उपहार देने वाले और लेने वाले दोनों का बैडलक शुरू हो जाता है। तो आप अपने किसी चाहने वाले को इस तरह की नुकीली चीज उपहार में देने से बचें। नहीं तो दोनों के साथ बैडलक हो जाएगा।

गिफ्ट में रुमाल नहीं देना चाहिए
दीवाली क्या किसी भी मौके पर उपहार में रुमाल नहीं देना चाहिए। रुमाल जैसी चीजें व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए होती हैं। diwali giftइनको उपहार में देने से लोगों के बीच नेगेटिविटी बढ़ती है, संबंध खराब हो जाते हैं। रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग शादियों में, बर्थडे पर रुमाल का सेट देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उपहार देने वाले और लेने के संबंध खराब हो सकते हैं।

उपहार में सोना देने से बचें
कहते हैं कि सोना बहुत अलग तरह की धातु होती है, अगर आपको कोई उपहार में सोना दे रहा है तो उसे लेने से बचें, साथ हीdiwali gift किसी को उपहार में सोना देने से भी बचें। माना जाता है कि किसी और से लिया गया सोना फलता नहीं है. वो जितने दिन आपके पास रहेगा आपकी तरक्की में रुकावट बना रहेगा। साथ ही उपहार में सोना देने से लोगों की नजर लगने का खतरा भी बना रहता है।

आग से संबंधित चीजें
उपहार के तौर पर आप वो चीजें तो बिलकुल न दें जो आग से संबंधित हैं, जैसे लाइटर या फिर खिलौने वाली बंदूकें, इनको देने सेdiwali gift आपके और लेने वाले के संबंध खराब हो सकते हैं। साथ ही परिवार में तनाव भी बढ़ सकता है। वास्तु के मुताबिक आग तीव्र ऊर्जा का प्रतीक होता है, उसके उपहार में देकर उसका अपमान नहीं करना चाहिए, हमारे शास्त्रों में अग्नि को वैसे भी पवित्र माना गया है।