पर्स में रखी ये 5 चीजें बन सकती हैं आपके दुर्भाग्य का कारण

आप भी अपने पैसे अपने पर्स में ही रखते होंगे । लेकिन पर्स में पैसों के साथ रखीं कई और चीजें हैं जिन्‍हें आपने अपने वॉलेट में बेवजह जगह दी हुई है । ये दुर्भाग्‍य का कारण बनती हैं ।

New Delhi, Dec 06 : ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार आपका पर्स आपका धन रखने की एक महत्‍वपूर्ण वस्‍तु । धन यानी मां लक्ष्‍मी की कृपा । पर्स में कुछ ऐसी चीजें रखी जाएं जिनसे पॉजिटिव एनर्जी मिलती हो तो ये आपके धन में बढ़ोतरी करती हें । लेकिन पर्स में कोई ऐसी चीज रख दी जाए जो नकारात्‍मक ऊर्जा से भरी हो तो ये आपके जीवन में दुर्भाग्‍य ला सकती हैं । पहले जानिए 5 ऐसी चीजों के बारे में जो आपके पर्स में अगर हो तो आपकी मुश्किल कभी खत्‍म नहीं होंगी । इसके बाद जानिए उन चीजों के बारे में जिन्‍हे पर्स में रखने की सलाह शास्‍त्रों में दी गई है  ।

पर्स में बेवजह के कागज
अपने पर्स में रखे बेवजह के कागज बाहर निकाल दीजिए । किसी के विजिटिंग कार्ड्स हैं, पुराने बिल हें या फिर बस आदि के टिकट । इन सब की आपके वॉलेट में कोई जबह नहीं । इन फालतू के पेपर्स को निकालकर बाहर कर दीजिए । इनसे आपके जीवन में नकारातमकता आती है और ये शुभ नहीं होते । विजिटिंग कार्ड्स के लिए अलग से केस लें इन्‍हें पर्स में ना रखें ।

अश्‍लील चित्र या सामग्री
अपने बटुए में कोई भी अश्‍लील सामग्री ना रखें । कोई अश्‍लील तस्‍वीर को भी इसका हिस्‍सा ना बनाएं । पर्स आपके जीवन का एक महत्‍वपूर्ण अंग है, अगर आप बटुए का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको इन बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए । पर्स में मां लक्ष्‍मी का सदैव वास रहे इसके लिए आपको इन सब चीजों से दूर रहना होगा । कम से कम अपने वॉलेट को तो इनसे दूर रखना होगा ।

पर्स में भगवान की फोटो
कई लोग अपने पर्स में भगवान की फोटो रखते हैं । ज्‍यादातर समय ये तस्‍वीरें इतनी पुरानी हो जाती हैं कि पर्स में कट-फट जाती हैं  ऐसी फोटो पर्स में रखने से दुर्भाग्‍य का आगमन होता है । इन तस्‍वीरों को नदी में बहा देना चाहिए और इनकी जगह नई फोटो को पर्स में रखना चाहिए । एक बात का और ख्‍याल रखें पर्स में अगर भगवान की फोटो रखी है तो इसे कभी भी अपवित्र जगहों पर ना रखें ।

गैर जरूरी सामान
पर्स में किसी भी तरह का गैर जरूरी सामान नहीं रखें । जो भी चीजें आपके काम की ना हों उन्‍हें बाहर कर दें । पर्स को कबाड़ घर ना बनाएं

पुराने कागज, बिल आदि सब बाहर फेंके । इन चीजों की जगह आपके पर्स में बिलकुल नहीं है । परिवार की तस्‍वीरें भी अगर पुरानी हो गई हों तो उन्‍हें बदलकर नई तस्‍वीरों को जगह दें । इन बातों का ध्‍यान रखना अति आवश्‍यक है ।

पर्स पुराना हो गया हो तो बदल दें
आपका वॉलेट बहुत पुराना हो गया है तो इसे बदल दें । ये कटा फटा नहीं होना चाहिए । मुड़ा-तुड़ा वॉलेट भी जेब में नहीं रखना चाहिए । ऐसा पर्स नकारात्‍मकता लाता है, ऐसे वॉलेट में पैसे रखने से बरकत नहीं होती उल्‍टा धन का क्षय होता है । लक्ष्‍मी जी रूठ जाती हैं और व्‍यक्ति के जीवन में दुभाग्‍य अपना डेरा जमा लेता है । आगे जानिए पर्स में क्‍या रखने से किस्‍मत बदल सकती है ।

मां लक्ष्‍मी की फोटो
अपने वॉलेट में मां लक्ष्‍मी की बैठी हुई फोटो लगाएं  ।इस उपाय से आपके पर्स में धन की बरकत बनी रहेगी । पूजा के दौरान मां लक्ष्‍मी को8 ma aishwarya laxmi चढ़ाए फूल और चावल एक कागज में बांधकर पर्स में रखने से शुभ फल्‍ की प्राप्ति होती है । पर्स कभी खाली नहीं रहता । घर में भी सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है नकारात्‍मकता दूर हो जाती है ।

हल्‍दी की गांठ और पीपल के पत्‍ते
हिंदू धर्म में हल्‍दी को बेहद शुभ माना गया है । हल्‍दी की छोटी सी गांठ को पर्स में रखने से दुर्भाग्‍य दूर होता है । वहीं भगवान विषण का वास माने जाने वाले पीपल के पत्‍ते को भी मंत्रों के साथ पूजा कर पर्स में रख सकते हैं। पर्स में मां लक्ष्मी से जुड़ी अन्‍य वस्‍तुएं जैसे- गोमती चक्र, समुद्री कौड़ी, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का आदि भी रख सकते हैं।

गुरु की फोटो
यदि आप किसी को गुरु मानते हैं तो उनकी तसवीर भी अपने पर्स में रख सकते हैं । गुरु की फोटों पर्स में रखने से दुर्भाग्‍य दूर होता है, 

धन

संबंधी परेशानियां खतम होती हैं । घर-परिवार में सौभाग्‍य बना रहता है । हालांकि ये तस्‍वीर भी अगर कट-फट जाए तो इसे पानी में प्रवाहित कर देनी चाहिए । ऐसा ना करना परेशानी की वजह बन सकता है ।