लोगों की मदद करें लेकिन ये 4 चीजें कभी उधार में ना दें, आप कंगाल हो जाएंगे

हमारे वेद-पुराणों, शास्‍त्रों में कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जिन्‍हें उधार में देने से अपने घर की बरकत भी चली जाती है । जानिए ऐसी 4 चीजों के बारे में, और इन्‍हें किसी को देने से पहले सै बार सोचें ।

New Delhi, Jul 22 : हिंदू धर्म शास्‍त्र में कई नियम बताए गए हैं, इन नियमों का पालन कर व्‍यक्ति भली प्रकार से जीवन यापन कर सकता है । इसमें कुछ नियम कठोरता से पालन करने को कहे जाते हैं तो कुछ में ढील देनी संभव होती है । इसी प्रकार से कुछ ऐसी बातें भी बताई गई हैं जिन्‍हें उधार में देने से अपने घर की बरकत भी चली जाती है । जानिए ऐसी 4 चीजों के बारे में, और इन्‍हें किसी को देने से पहले सै बार सोचें ।

घड़ी कभी किसी को उधार ना दें
घड़ी समय बताती है, अच्‍छा या बुरा ये आपकी परिस्थिति तय करती है । लेकिन घड़ी जिस भी व्‍यक्ति की है उस पर उसका पूरा असर पड़ता है  । किसी और की घड़ी को कलाई पर बांधकर आपकी प्रोफेशनल लाइफ में प्रॉब्‍लम आ सकती है । हाथों में घड़ी बांधने से आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है । यदि आप अपनी घड़ी किसी को उधार देते हैं तो ये आपके लिए भी नुकसान दायक हो सकती है । समय खराब चल रहा हो तो घड़ी का दान शुभ माना जाता है ।

शादी के लिए पैसे उधार लेना
आजकल महंगाई का जमाना है । मामूली सी कमाई में गुजर बसर ही बहुत मुश्किल है ऐसे में घर में किसी की शादी या सगाई हो तो समझो कंगाली में आटा गीला । लेकिन र्ख्‍च तो करना ही है, ऐसे में हम लेते हैं लोन, उधार । जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए । आपने कहावत तो सुनी ही होगी पैर उतने ही फैलाओ जितनी आपकी चादर है । शादी के समय लिया हुआ लोन आपको कर्ज में डुबा सकता है ।

सगाई की अंगूठी
ये एक ऐसी चीज है जो हर लड़की अपने होने वाले पति या फिर अपने प्रेमी से चाहती है । प्‍यार का ये तोहफा उसके लिए सबसे खास होता है । लेकिन आपके बस में जितना हो उतना ही करें । चादर से बाहर पैर फैलाना समझदारी नहीं बेवकूफी होगी । अपनी गर्लफ्रेंड या वाइफ के लिए वही खरीदें जो आपकी लिमिट में हो । लिमिट से बाहर का खर्च यानी उधार आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

लिखने-पढ़ने का सामान
कहते हैं हमारे कर्मों को यमराज के यहां चित्रगुप्‍त लिख रहे हैं । अपनी लेखनी से वो हमारे जीवन में आगे आने वाली परेशानियों या खुशियों का खाका तैयार कर रहे होते हैं । जीवन में भी कलम यानी पेन की बड़ी महत्‍ता है । अपना कलम किसी से बांटना या फिर किसी से उधार लेना आर्थिक परेशानियों को न्‍योता देने जैसा है । इसलिए कभी किसी से ना तो पेन लें और ना ही अपना पेन किसी से बांटें ।