इसलिए खास होते हैं तुला राशि के जातक, उनकी ये खूबी बनाती हैं उन्‍हें सबसे बेस्‍ट

तुला राशि के जातकों का राशि चिन्‍ह तराजू होता है । राशि चिन्‍ह की ही तरह इस राशि के जातक भी सबको समान रूप से तोलते हैं । यानी कि पत्‍नी हो या बॉस सबको मैनेज करने में सफल रहते हैं ।

New Delhi, Aug 29 : सितंबर 23 से अक्‍टूबर 22 के बीच जन्‍मे लोग तुला राशि के अन्‍तर्गत आते हैं । तुला, वायुतत्व की राशि है । इस राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र को माना जाता है । चूंकि शुक्र भोग विलास का ग्रह माना जाता है उसी प्रकार इस राशि की प्रवृत्ति और स्‍वभाव भी माना जाता है । आंखों में चमक और सबके लिए मुसकुराता हुआ चेहरा इस राशि के जातकों की पहचान है । इस राशि के जातक बहुत ही बैलेंसिंग नेचर के होते हैं, ये ना किसी से बहुत अधिक प्रेम रखते हैं और ना ही किसी को इतना नापसंद करते हैं कि दुश्‍मनी ही मोल लें । इस राशि के बारे में खूबियां आगे जानिए ।

तुला राशि का चिन्‍ह
इस राशि का राशि चिन्‍ह एक तुला लिए हुए स्‍त्री है, जिसकी आंखे बंद है और हाथों में तलवार है । ये चिन्‍ह अलग-अलग प्रकार से भी दर्शाया जाता है । लेकिन एक चीज जो आपको सब चित्रों में समान रूप से दिखेगी वो है तुला । यानी संतुलन । तुला राशि के जातक संतुलन बनाए रखने में निपुण होते हैं । इन्‍हें दूसरों के बारे में राय बनाना पसंद नहीं होता ये किसी भी चीज या व्‍यक्ति के बारे में बहुत सोच समझकर राय बनाते हैं ।

तुला राशि के लड़के और लड़कियां
इस राशि के पुरुषों का व्‍यक्तित्‍व सहसा ही स्त्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है । बेहद हंसमुख और सैम्‍य व्‍यहार के तुला राशि के पुरुष आसानी से किसी को भी अपना दोसत बना लेते हैं । इनकी वाणी मधुर होती है और ये आपका दिल जीतने में सक्षम होते हैं । पुरुषों की ही तरह इस राशि की सित्रयां भी बेहद मनमोहक होती हैं । बात करने में निपुण, किसी को भी अपना मित्र बना देने वालीं होती हैं । इनका स्‍वभाव बहुत ही आकर्षक और दिल को छू लेने वाला होता है ।

सेविंग करते हैं, रिश्‍तों के धनी होते हैं
इस राशि के जातकों का भविष्‍य दूसरों से अधिक सिक्योर होता है । आर्थिक मामलों की इन्‍हें अच्‍छी समझ होती है । ये भविष्‍य के लिए पैसा सेव करके रखते हैं । इस राशि के जातक अपने परिवार में बहुत ही बैलेंस बनाकर चलते हैं । परिवार के हर सदस्‍य के साथ इनके संबंध अच्‍छे ही होते हैं । तुला राशि के जातक बहुत ज्‍यादा इधर उधर की बात नहीं करते हैं । इनके जो मन में होता है वहीं सामने होता है ।

बनते हैं अच्छे जीवनसाथी
इस राशि के लड़के-लडकियां काफी एलिगेंट होते हैं। इन्हें अपनी जिंदगी में बैलेंस चाहिए। खासतौर पर ये दिलकश नजारों के शौकीन होते हैं। इन्हें किसी पावर या कंट्रोल इन्हें पसंद नहीं होता। जब रिश्ते को लेकर कोई फैसला लेना होता है तो कई बार ये हिचकिचा जाते हैं, लेकिन आगे बढ़कर एक सच्चे साथी साबित होते हैं। इन्‍हें पाक आप संपूर्णता का आनंद उठा सकते हैं । ये अपने पार्टनर को निराश नहीं करते ।

अन्‍याय नहीं सहते
तुला राशि का चिन्‍ह ये दर्शाता है कि इसके जातक न्‍याय परक होते हैं । वो जीवन में संतुलन करना जानते हैं, सही समय पर सही निर्णय लेने की सूझ बूझ रखते हैं । तुला राशि के जातक यदि आपके दोस्‍त हैं तो भी वो आपको कुछ गलत होने पर सही सलाह ही देंगे । वो कभी नहीं चाहेंगे कि आप किसी के साथ अन्‍याय करेंगे । हालांकि कई बार उनकी ये आदत उन्‍हें उनके दोस्तों से दूर भी कर देती है ।